Now Reading
मोदी कैबिनेट ने दी ‘मेरा युवा भारत’ प्लेटफॉर्म के गठन को मंजूरी, जानें क्या है ये?

मोदी कैबिनेट ने दी ‘मेरा युवा भारत’ प्लेटफॉर्म के गठन को मंजूरी, जानें क्या है ये?

  • कैबिनेट ने ‘मेरा युवा भारत’ या 'MY Bharat' नामक स्वायत्त निकाय के गठन को मंजूरी दी है।
  • इसके तहत युवाओं में स्किल डवलपमेंट के साथ ही साथ नेतृत्व क्षमता विकसित करने का प्रयास किया जाएगा।
union-cabinet-approves-setting-up-of-mera-yuva-bharat

Union Cabinet approves setting up of ‘Mera Yuva Bharat’: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बुधवार (11 अक्टूबर) को बैठक हुई, जिसमें एक अहम फैसला लेते हुए, कैबिनेट ने ‘मेरा युवा भारत’ (Mera Yuva Bharat) या ‘MY Bharat’ नामक स्वायत्त निकाय के गठन को मंजूरी दी है।

कैबिनेट की इस बैठक के बाद केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके इस बात की जानकारी दी। अनुराग ठाकुर बताया कि ‘मेरा युवा भारत’ युवाओं के लिए एक डिजिटल प्लेटफॉर्म के रूप में विकसित किया जाएगा, जिसका लक्ष्य युवाओं में स्किल डवलपमेंट के साथ ही साथ ‘नेतृत्व क्षमता’ का विकास करना भी होगा।

इसके तहत कोशिश यह होगी कि युवाओं को उनकी आकांक्षाओं को प्राप्त करने के लिए समान अवसर प्रदान किया जा सके, ताकि वह समृद्ध भारत के निर्माण में अपना महत्वपूर्ण योगदान सुनिश्चित कर सकें। केंद्रीय मंत्री के अनुसार, मेरा युवा भारत (MY Bharat) को युवा विकास के लिए एक सरकारी मंच के रूप में तैयार किया जाएगा।

इस दौरान अनुराग ठाकुर ने कहा,

”Mera Yuva Bharat प्लेटफॉर्म पर करोड़ो की तदाद में देश और विदेश से युवा जुड़ सकेंगे। इसके जरिए भारत को विकसित औऱ आत्मनिर्भर बनाने के लक्ष्य को हासिल किया जा सकेगा।”

Mera Yuva Bharat – Know Details

जैसा हमनें पहले ही बताया ‘मेरा युवा भारत’ (MY Bharat) एक ‘स्वायत्त निकाय’ (ऑटोनॉमस बॉडी) होगा। यह निकाय भारत सरकार और युवाओं के बीच एक पुल के रूप में काम करेगा। पीएम मोदी के नेतृत्व वाली मौजूदा सरकार पहले ही साल 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने के लक्ष्य की घोषणा कर चुकी है। और इस नए कदम को उसी दिशा से जोड़कर देखा जा रहा है।

अगर नेशनल यूथ पॉलिसी में ‘युवा’ की परिभाषा को मद्देनज़र रखें तो उसके अनुसार इस नई पहल से 15 से 29 साल की उम्र के युवा लाभान्वित हो सकेंगे। केंद्रीय मंत्री ने बताया कि देश में 15 से 19 साल के बीच लगभग 40 करोड़ युवा है। सामने आई जानकारी के मुताबिक, मेरा युवा भारत प्लेटफॉर्म लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती यानी 31 अक्टूबर को राष्ट्र को समर्पित किया जाएगा।

इससे युवाओं को नए अवसर तलाशनें में बड़ी मदद मिल सकेगी। यह भी बताया गया कि युवा एक्सपीरिएंशियल लर्निग के लिए भी इस टेक्नोलॉजी आधारित मंच का इस्तेमाल कर पाएँगे। साथ ही युवाओं को संबंधित सरकारी योजनाओं के विषय में भी जागरूक रहने में मदद मिलेगी।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.