Jet Airways और संस्थापक नरेश गोयल को बड़ा झटका, ₹538 करोड़ की संपत्ति जब्त

  • ईडी ने मनी लांड्रिंग मामले में नरेश गोयल की ₹500 करोड़ से अधिक की संपति जब्त की है।
  • केनरा बैंक से कथित ₹538 करोड़ की धोखाधड़ी के आरोप में दो महीने पहले नरेश गोयल ईडी ने गिरफ्तार किया था।
jet-airways-naresh-goyal-money-laundering-case

Jet Airways Money Laundering Case: जेट एयरवेज कंपनी के मालिक नरेश गोयल की मुसीबत कम होने का नाम नही ले रही है। ईडी ने मनी लांड्रिंग मामले में नरेश गोयल की ₹500 करोड़ से अधिक की संपति जब्त की है। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने जेट एयरवेज के मालिक नरेश गोयल पत्नी अनीता गोयल और बेटे निवान गोयल सहित कई कंपनियों और व्यक्तियों सबंधित 17 आवासीय और वाणिज्यिक संपत्तियों को जब्त कर लिया है।

केनरा बैंक से कथित ₹538 करोड़ की धोखाधड़ी के आरोप में दो महीने पहले नरेश गोयल ईडी ने गिरफ्तार किया था। ईडी ने एक बयान में कहा,

”प्रवर्तन निदेशालय ने जेट एयरवेज (इंडिया) लिमिटेड (जेआईएल) के खिलाफ धन शोधन जांच में धन शोधन रोकथाम अधिनियम (PMLA) 2002 के प्रावधानों के तहत ₹538.05 करोड़ की संपत्ति अस्थायी रूप से कुर्क की है।

”कुर्क की गई संपत्तियों में जेटएयर प्राइवेट लिमिटेड, जेट एंटरप्राइजेज प्राइवेट लिमिटेड, जेट एयरवेज (इंडिया) लिमिटेड (जेआईएल) के संस्थापक अध्यक्ष नरेश गोयल, उनकी पत्नी अनीता गोयल और बेटे निवान गोयल सहित विभिन्न कंपनियों और व्यक्तियों के नाम पर 17 आवासीय फ्लैट/बंगले और वाणिज्यिक परिसर शामिल हैं।”

Jet Airways Money Laundering Case: क्या है पूरा मामला?

दरअसल जेट एयरवेज कंपनी के मालिक नरेश गोयल के खिलाफ़ केनरा बैंक ने धोखाधड़ी मामले में नरेश गोयल और पांच अन्य के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया था। बैंक ने एफआईआर में आरोप लगाया है कि उसने जेट एयरवेज को ₹848 करोड़ तक की क्रेडिट सीमा और ऋण स्वीकृत किए थे।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

See Also
paytm-upi-market-share-drops-to-9-percent-after-bank-closed

इनमें से ₹538 करोड़  बकाया हैं, जो नरेश गोयल की कंपनी ने नहीं चुकाया। केनरा बैंक ने जेट एयरवेज की फॉरेंसिक ऑडिट की थी। इसमें पता चला कि कंपनी ने लोन की राशि को बट्टा खाते में डालने के लिए संबंधित कपंनियों को ₹1,410.41 करोड़ ट्रांसफर किए। इसके अलावा कंपनी की बैलेंस शीट में भी छेड़छाड़ के आरोप हैं।

इस शिकायत के बाद सीबीआई (CBI) ने मई 2023 में नरेश गोयल, उनकी पत्नी अनीता सहित अन्य के ख़िलाफ़ फ्रॉड का केस दर्ज किया था। वही दूसरी ओर ईडी ने मनी लांड्रिंग के तहत अजय गोयल के ऊपर मामला दर्ज किया है।

ईडी ने कहा कि गोयल ने विदेशों में कई ट्रस्ट बनाए और इन ट्रस्टों का इस्तेमाल करते हुए कई अचल संपत्तियां खरीदीं। साथ ही यह भी कहा गया कि उन्होंने कथित तौर पर भारत और विदेशों में चल और अचल संपत्तियां खरीदीं थीं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.