ऑपरेशन अजय: इजरायल में लगभग 18,000 भारतीय, आज रवाना हो सकती है ‘पहली फ्लाइट’

  • भारत सरकार ने युद्धग्रस्‍त इजरायल में फंसे अपने नागरिकों को वापस लाने के लिए ऑपरेशन अजय लॉन्‍च किया है।
  • विदेश मंत्रालय के अनुसार, वर्तमान में लगभग 18,000 भारतीय इजराइल में रह रहे हैं।
us-strikes-irans-allies-in-syria

Israel vs Hamas War – India Launches Operation Ajay: इजरायल में बने युद्ध के हालातों के बीच अब भारत सरकार की कोशिश वहाँ फंसे भारतीयों को सुरक्षित वापस लाने की है, और इसके लिए ‘ऑपरेशन अजय’ लॉन्च किया गया है। इस ऑपरेशन का लक्ष्य इजरायल में फंसे भारतीय नागरिकों को वापस अपने वतन लाने का है।

बता दें, गाजा आधारित उग्रवादी संगठन हमास और इजरायल के बीच छिड़े युद्ध का आज (12 अक्टूबर) 6वाँ दिन है। ऐसे में अमेरिका समेत दुनिया भर के देशों की नजर इस घटनाक्रम पर बनी हुई है। भारत भी मौजूदा हालातों पर पैनी नजर रखे हुए है। यह इसलिए भी अहम हो जाता है क्योंकि विदेश मंत्रालय के अनुसार, वर्तमान में लगभग 18,000 भारतीय इजराइल में रह रहे हैं।

ध्यान देने वाली बात ये है कि हमास और इजरायल के बीच छिड़ी यह जंग खत्म होने के बजाए बढ़ती जा रही है। गाजा और इजरायल के बीच लगातार रॉकेटों से हमलें जारी हैं। अब तक 2000 से अधिक लोग अपनी जान गँवा चुके हैं, और लगभग 2700 से अधिक लोगों के घायल होने की खबरें भी सामने आई हैं।

लेकिन स्थिति और गंभीर इसलिए भी हो रही है क्योंकि ताजा अपडेट्स के मुताबिक, सीरिया और लेबनान की ओर से भी इजरायल पर हमलें शुरू हो गए हैं। फिलहाल इन हमलों में किसी के हताहत होने की पुष्टि नहीं की गई है।

ऐसे हालातों को देखते हुए, भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने ‘X’ (Twitter) पर एक पोस्ट के माध्यम से यह जानकारी दी कि

“हमारे जो नागरिक इजरायल से लौटना चाहते हैं, उनकी वापसी के लिए भारत ‘ऑपरेशन अजय’ शुरू कर रहा है। इसके लिए विशेष चार्टर उड़ानों का प्रबंध और अन्य व्यवस्थाएं की जा रही हैं। विदेशों में अपने नागरिकों की सुरक्षा के लिए हम पूरी तरह प्रतिबद्ध हैं।”

आज से ही शुरू हो सकता है Operation Ajay

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, भारत की कोशिश जल्द से जल्द ऑपरेशन अजय को शुरू करने की है। ऐसे में बृहस्पतिवार को ही एक विशेष उड़ान के जरिए भारतीयों के पहले जत्थे को इजरायल से वापस लाया जा सकता है। इस संबंध में इजरायल स्थित भारतीय दूतावास की ओर से यह बताया गया है कि दूतावास ने बृहस्पतिवार को विशेष उड़ान के लिए पंजीकृत भारतीय नागरिकों के पहले जत्थे को ई-मेल के जरिए जानकारी प्रदान कर दी है। और आगामी उड़ानों के लिए भी पंजीकृत लोगों को संदेश भेजे जाते रहेंगे।

Operation Ajay: Helpline Details in Delhi, Tel Aviv

इधर भारत सरकार ने ऑपरेशन की सफलता को सुनिश्चित करने के लिए 24 घंटे सक्रिय रहने वाले कंट्रोल रूम भी बनाए हैं। सरकार ने मदद की तलाश कर रहे लोगों के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए हैं।

See Also
Emergency imposed in the country due to zombie drug

दिल्ली कंट्रोल रूम के फोन नंबर 1800118797 (टोल फ्री), +91-11 23012113, +91-11-23014104, +91-11-23017905, +919968291988 हैं। वहीं situationroom@mea.gov.in ईमेल पर भी संपर्क किया जा सकता है।

इतना ही नहीं बल्कि तेल अवीव स्थित भारतीय दूतावास की ओर से भी 24 घंटे आपातकालीन हेल्पलाइन शुरू की गई है, जिसे +97235226748, +972-543278392 या फिर cons1.telaviv@mea.gov.in ईमेल के जरिए सम्पर्क किया जा सकता है।

यह सब ऐसे वक्त में हो रहा है जब दो दिन पहले ही इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने खुद फोन करके प्रधानमंत्री मोदी को वहाँ के हालातों से अवगत करवाया था, जिसकी जानकारी खुद पीएम मोदी ने दी थी।

बातचीत के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने हर तरह के आतंकवाद की निंदा करते हुए, इजरायल के साथ खड़े रहने की बात कही थी। भारत के लिए इजरायल और अरब देश दोनों ही महत्वपूर्ण रहे हैं। आगामी समय में भारत-मिडिल ईस्ट इकोनॉमिक कॉरिडोर से लेकर तमाम मोर्चों पर इन सभी देशों के सहयोग की जरूरत होगी।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.