Now Reading
Reliance Retail में ₹4,966 करोड़ का निवेश करेगा ADIA

Reliance Retail में ₹4,966 करोड़ का निवेश करेगा ADIA

  • लगभग 8 लाख 38 हजार करोड़ रुपये के वैल्युएशन पर ADIA रिलायंस रिटेल में ₹4,966 करोड़ का निवेश करेगा।
  • दिलचस्प रूप से ADIA के पास पहले से ही RRVL में 1.2% की हिस्सेदारी है।
reliance-disney-india-merger-confirmed-nita-ambani-will-lead-this-jv

Reliance Retail To Raise Rs 4,966 Crore From ADIA: रिलायंस रिटेल लगातार बड़े निवेश हासिल करते हुए, कम समय में देश भर में अपनी उपस्थिति को मजबूत करने के प्रयासों में कामयाब होती नजर आ रही है। इसी क्रम में अब रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (RRVL) ने यह ऐलान किया है कि अबू धाबी इंवेस्टमेंट अथॉरिटी (ADIA) कंपनी में ₹4,966.80 करोड़ का निवेश करने जा रही है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की सहायक इकाई को यह निवेश 8 लाख 38 हजार करोड़ रुपये की प्री-मनी इक्विटी वैल्यूएशन पर मिल रहा है, जिसके चलते रिलायंस रिटेल इक्विटी वैल्यू के हिसाब से देश की टॉप चार कंपनियों में शामिल हो जाएगी।

बता दें, अबू धाबी इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी को इस निवेश के तहत रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड में 0.59% की हिस्सेदारी मिलेगी। इसके बाद रिलायंस रिटेल में अबू धाबी इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी की कुल हिस्सेदारी 1.2% से बढ़कर 1.79% हो जाएगी।

ADIA द्वारा रिलायंस रिटेल में यह निवेश ऐसे वक्त में किया जा रहा है जब कंपनी हाल के महीनों में निजी इक्विटी फर्म KKR और कतर इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी (QIA) से भी हज़ारों करोड़ रुपए की पूँजी प्राप्त कर चुकी है।

इसी साल अगस्त में कतर इंवेस्टमेंट अथॉरिटी (QIA) ने रिलायंस रिटेल में 0.99% की हिस्सेदारी खरीदते हुए लगभग ₹8,278 करोड़ का निवेश किया था। इसके बाद दिग्गज निवेशक फर्म KKR से भी रिलायंस रिटेल को ₹2000 करोड़ तक की पूँजी मिली थी।

देश भर में फिलहाल 18,500 से अधिक स्टोर्स और अपने ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के जरिए ग्रॉसरी से लेकर फैशन और इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादों की पेशकश करने वाली रिलायंस रिटेल, ईशा अंबानी (Isha Ambani) के नेतृत्व में लगातार अपने कारोबार का विस्तार कर रही है। अधिग्रहण, डीलों और भारी निवेश के सहारे कंपनी तेजी से अपनी बाजार हिस्सेदारी में इज़ाफा करने की कोशिश में है।

See Also
adidas-posts-first-loss-in-30-years

Reliance Retail To Raise Funds From ADIA

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, वित्त वर्ष 2023 में रिलायंस रिटेल ने ₹2.6 लाख करोड़ का राजस्व दर्ज करते हुए, लगभग ₹9,181 करोड़ का मुनाफा कमाया है। इस नए निवेश को लेकर रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड की कार्यकारी निदेशक ईशा अंबानी ने कहा;

“हम रिलायंस रिटेल में बतौर निवेशक ADIA के निरंतर समर्थन को लेकर बेहद उत्साहित हैं। उनके लंबे अनुभव का फ़ायदा हमें भारतीय खुदरा क्षेत्र में बदलाव लाने के तहत किए जा रहे अपने प्रयासों में भी मिलेगा। RRVL में ADIA द्वारा किया गया यह नया निवेश भारतीय अर्थव्यवस्था और हमारे व्यापार के बुनियादी सिद्धांतों, रणनीति और क्षमताओं में उनके विश्वास को दर्शाता है।”

देश भर में लगभग 27 करोड़ ग्राहकों तक पहुँच रखने वाले रिलायंस रिटेल की वैल्यूएशन पिछले तीन सालों में दोगुने से भी अधिक हो चुकी है। ऐसे में विश्व भर के तमाम दिग्गज निवेशक भी भारतीय बाजार में मौजूदा संभावनाओं को देखते हुए, कंपनी पर भरोसा बनाए हुए हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.