Now Reading
Reliance Retail स्टोर्स पर कर सकेंगे डिजिटल रुपी (e₹-R) से पेमेंट, बनी देश की पहली रिटेल कंपनी

Reliance Retail स्टोर्स पर कर सकेंगे डिजिटल रुपी (e₹-R) से पेमेंट, बनी देश की पहली रिटेल कंपनी

reliance-to-acquire-controlling-stake-in-disneys-india-assets

Reliance Retail to accept Digital Rupee at stores: भारत में डिजिटल पेमेंट ईकोसिस्टम देखते ही देखते बहुत व्यापक हो गया है। लेकिन अब इसे और भी आगे बढ़ाते हुए, दिग्गज भारतीय रिटेल कंपनी, रिलायंस रिटेल (Reliance Retail) ने एक बड़ा ऐलान किया है।

असल में, आज रिलायंस रिटेल ने यह घोषणा की है कि अब से कंपनी देशभर में फैले अपने सभी स्टोर्स पर डिजिटल रुपी (Digital Rupee या e₹-R) को एक पेमेंट विकल्प के रूप में स्वीकार करना शुरू कर देगी।

आपको बता दें, भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी – ‘डिजिटल रुपी’ (e₹-R) या सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी (CBDC) को बतौर पेमेंट स्वीकार कर सकनें की सुविधा को अपनाने के लिए रिलायंस रिटेल ने Innoviti Technologies, आईसीआईसीआई बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक के साथ साझेदारी भी की है।

इतना ही नहीं बल्कि, रिलायंस रिटेल ने अपने Freshpik स्टोर में पहली इन-स्टोर इस पेमेंट सुविधा को पेश करते हुए, इस दिशा में पहला कदम भी बढ़ा दिया है। कंपनी के अनुसार, आने वाले समय में उसके सभी स्टोर्स में ये पॉलिसी लागू कर दी जाएगी।

दिलचस्प ये है कि Reliance Retail के अनुसार, डिजिटल रुपी को बतौर पेमेंट विकल्प अपनाने वाली यह देश की पहली संगठित रिटेल चेन बन गई है।

ये इसलिए भी अहम हो जाता है क्योंकि आपको याद दिला दें, पहली बार डायनेमिक क्यूआर (QR) आधारित इन-स्टोर यूपीआई (UPI) भुगतान शुरू करने वाला भी Reliance ही था।

reliance-retail-to-accept-digital-rupee-at-stores

कंपनी ने इस दौरान कहा कि इसका मकसद ग्राहकों के लिए एक सुविधाजनक, सरल और निर्बाध भुगतान सुविधाओं को शामिल करते रहने का है, ताकि उनके अनुभव को और बेहतर बनाने का काम किया जा सके।

Reliance Retail to accept Digital Rupee at stores: कैसे करें इस्तेमाल?

आपको बता दें Innoviti Technologies ने रिलायंस रिटेल के तकनीकी भागीदार के तौर पर उन्नत तकनीक का इस्तेमाल करते हुए, इस समाधान को तैयार किया है, जो कैशियर बिलिंग सिस्टम में ही जोड़ दिया गया है।

इसके तहत अगर बिलिंग के बाद, अगर ग्रहण CBDC (e₹-R) के जरिए भुगतान करने का विकल्प चुनते हैं तो, ग्राहक के सामने एक डिजिटल रुपी स्वीकृति से संबंधित क्यूआर कोड पेश किया जाएगा।

See Also
vistara-announces-three-day-festive-sale

इसके बाद ग्राहक बेहद आसानी से आईसीआईसीआई बैंक या कोटक महिंद्रा बैंक द्वारा संचालित डिजिटल रुपी ऐप के टर्मिनल पर क्यूआर कोड को स्कैन कर सकते हैं, और e₹-R के जरिए भुगतान को अधिकृत करने के लिए पासकोड दर्ज कर सकते हैं। इसके बाद ग्राहक को तुरंत भुगतान की सूचना प्राप्त होगी।

आपको बता दें, भारतीय रिजर्व बैंक ने पहली बार 1 दिसंबर, 2022 को पायलट मोड के तहत देश के चुनिंदा शहरों के रिटेल बाजारों के लिए सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी (CBDC) की शुरुआत करी थी।

इसकी शुरुआत मुंबई, नई दिल्ली, बेंगलुरु और भुवनेश्वर सहित चार शहरों में की गई थी, बाद में इसका विस्तार 9 अन्य शहरों में भी कर दिया गया था। इस चरणबद्ध पायलट प्रक्रिया के तहत, आईसीआईसीआई बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक सहित आठ बैंकों को साझेदार बनाया गया है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.