Now Reading
हमास ने किया हमला, इजरायल ने कहा “युद्ध के हालात”

हमास ने किया हमला, इजरायल ने कहा “युद्ध के हालात”

netanyahu-says-israel-will-have-overall-security-responsibility-in-gaza-after-war

Hamas Attacked, Israel Declares War: दुनिया का एक और हिस्सा युद्ध के हालातों से जूझता नजर आने लगा है। हम बात कर रहे हैं इजराइल की, जहाँ खबरों के मुताबिक शनिवार (7 अक्टूबर) की सुबह से ही फिलिस्तीन के उग्रवादियों की ओर से अचानक ताबड़तोड़ रॉकेट हमले किए जाने लगे। सामने आई जानकारी के मुताबिक, हमलों के दौरान इजराइल के कई रिहायशी इलाकों को निशाना बनाया गया है।

सोशल मीडिया पर कई ऐसे वीडियो देखनें को मिल रहे हैं, जिनमें कथित रूप से हमास के कई चरमपंथियों को इजराइल के इलाकों घुसते तथा ‘रॉकेट दागते’ व ‘गोलाबारी करते’ देखा जा सकता है। बताया जा रहा है कि तेल अवीव और गाजा के आसपास के इलाकों में कुछ धमाकों की आवाज़ें सुनाई दी हैं और आग व लपटें भी देखी गयीं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, हमास के चरमपंथियों ने इस बार रॉकेट हमलों के साथ ही साथ पैराग्लाइडर्स और नावों भी सहारा लिया ताकि सीमा से सटे शहरों में आसानी से घुसा जा सके।

इजराइल पर अचानक हुए इन हमलों की ज़िम्म्मेदारी फिलिस्तीन से जुड़े विद्रोही समूह हमास ने ली है। ऐसा दावा भी किया जा रहा है कि हमास की ओर लगभग 20 मिनट के अंदर इजराइल के इलाकों में 5,000 से अधिक रॉकेट दागे गए।

हमास के सैन्य शाखा की ओर से जारी बयान में इस हमलें को इजरायल के खिलाफ एक नया सैन्य अभियान करार दिया गया है। इसे “ऑपरेशन अल-अक्सा स्टॉर्म” नाम दिया गया है। ऐसे में पहले ही रुस-यूक्रेन युद्ध के असर की मार झेल रही दुनिया को इजराइल-फिलिस्तीन के बीच तनाव बढ़ने का डर सतानें लगा है।

Hamas Vs Israel: प्रधानमंत्री ने कहा ‘युद्ध के हालात’

इस बीच इजराइल के प्रधानमंत्री, बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) ने देश और दुनिया के नाम एक वीडियो संदेश जारी किया है। इसमें उन्होंने कहा;

“इजराइल के नागरिकों, हम युद्ध के हालातों में हैं। यह कोई ऑपरेशन या तनाव नहीं, बल्कि युद्ध हैं। आज सुबह अचानक हमास ने इजराइल और उसके नागरिकों के खिलाफ हमलें शुरू कर दिए हैं।”

जानकारी के मुताबिक, यह हमलें आज सुबह साढ़े छह बजे से शुरू हुए, जिसके बाद लगभग 40 मिनट तक साइरन बजता रहा। हमले के बारे में इजराइल डिफेंस फोर्स ने X (पूर्व में Twitter) पर पोस्ट करते हुए लिखा;

“आज सुबह की शुरुआत साइरन के साथ हुई है, क्योंकि हमारे ऊपर गाजा की तरफ से रॉकेट दागे जा रहे हैं। लेकिन हम अपनी रक्षा कर सकने में सक्षम हैं।”

बता दें, इजराइल ने इस हमले के खिलाफ ‘स्वोर्ड्स ऑफ आयरन’ नामक ऑपरेशन भी शुरू किया है और चरमपंथी संगठनों के ठिकानों पर जवाबी हमले का आगाज कर दिया गया है। इजराइल की ओर से कहा गया है कि गाजा को इस हमले के लिए बड़ी कीमत चुकानी पड़ेगी।

See Also
Indian-dancer-shot-dead-in-America

भारत की ओर से जारी हुई एडवाइजरी

हालातों की गंभीरता को देखते हुए, भारत ने इजरायल में रह रहे अपने नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी करते हुए सभी को सतर्क रहने और सुरक्षा नियमों का पालन करते हुए घरों में ही रहने के लिए कहा है। साथ ही स्थानीय प्रशासन की ओर से दिए जा रहे दिशा-निर्देशों का पालन करने की भी अपील की गई है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.