Now Reading
X (Twitter) में ऑडियो और वीडियो कॉलिंग के लिए करना होगा भुगतान: रिपोर्ट

X (Twitter) में ऑडियो और वीडियो कॉलिंग के लिए करना होगा भुगतान: रिपोर्ट

after-grok-ai-x-announced-free-premium-features-for-users

X Will Make Audio & Video Calls A Premium Feature: लगभग एक साल पहले दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक – एलन मस्क (Elon Musk) द्वारा खरीदे जाने के बाद से Twitter (अब X) अपनी पहचान समेत कई बड़े बदलावों का गवाह बन चुका है। इसी क्रम में कुछ ही दिनों पहले मस्क और X की नई सीईओ, लिंडा याकारिनो (Linda Yaccarino) ने प्लेटफॉर्म पर जल्द ऑडियो और वीडियो कॉलिंग फीचर्स को शामिल किए जाने की पुष्टि की थी।

मेटा के तमाम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मो की तर्ज पर दिए जाने वाले इस फीचर को लेकर X उपयोगकर्ता बेहद उत्साहित भी नजर आ रहे हैं। लेकिन अब इस संबंध में एक ऐसी अपडेट सामने आई है, जो अधिकतर उपयोगकर्ताओं को थोड़ा मायूस कर सकती है।

असल में सामने आ रही खबरों के अनुसार, X प्लेटफॉर्म पर ‘ऑडियो और वीडियो कॉल’ की सुविधा सभी उपोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध नहीं होगी, बल्कि इन फीचर्स को केवल X Premium (जिसे पहले Twitter Blue नाम से जाना जाता था) सब्सक्राइबर्स तक ही सीमित रखा जाएगा। इस बात का खुलासा TechCrunch की एक हालिया रिपोर्ट में किया गया है।

X Audio & Video Calls Feature: कैसे काम करेगा फीचर?

तकनीकी दिग्गज और निवेशक क्रिस मेसिना (Chris Messina) द्वारा X ऐप कोड का विश्लेषण करने पर यह बातें सामने आ सकीं हैं, जिसका जिक्र संबंधित रिपोर्ट में भी किया गया है। यह बताया जा रहा है कि इन फीचर्स के वर्तमान स्वरूप के तहत प्रीमियम X उपयोगकर्ताओं को अपने द्वारा फ़ॉलो किए गए या उनकी एड्रेस बुक में शामिल वेरिफाइड यूजर्स से ऑडियो या वीडियो कॉल रिसीव कर सकने का विकल्प चुनने की अनुमति होगी।

x-will-make-audio-and-video-calls-a-premium-feature
📷 Credit: Threads (@chris)

आसान भाषा में कोड के विश्लेषण से यह अनुमान लगाया जा रहा है कि X के वेरिफाइड यूजर्स के पास एक ‘ऑप्ट-इन’ का विकल्प मौजूद होगा, जिसको ऑन करने के बाद ही वह अन्य किसी वेरिफाइड यूजर्स की कॉल्स रिसीव कर सकेंगे।

See Also
openai-starts-hiring-in-india-get-its-first-employee

हम सब जानते हैं कि एलन मस्क का इरादा X (Twitter) को एक ‘Everything App’ के रूप में स्थापित करने का है, जहाँ सोशल मीडिया पोस्टिंग से लेकर ऑडियो-वीडियो कॉलिंग, पेमेंट, जॉब सर्च जैसी तमाम सुविधाएँ मौजूद हों। लेकिन सवाल ये है कि क्या एक सीमित उपयोगकर्ता आधार के साथ वह अपने इस मिशन को कामयाब बना पाएँगे?

हम ‘सीमित’ उपयोगकर्ता आधार शब्द का इस्तेमाल इसलिए कर रहे हैं क्योंकि मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अब तक X सिर्फ 10 लाख प्रीमियम सब्सक्रिप्शन ही बेच सका है। जबकि Snapchat+ प्रीमियम सुविधा 50 लाख उपयोगकर्ताओं के आँकड़े को पार कर चुकी है, वहीं संभावना ये भी है कि Meta Verified सब्सक्रिप्शन भी आने वाले दिनों में 1.2 करोड़ के आँकड़े को छू सकता है।

भारत में X Premium सब्सक्रिप्शन की कीमत पर नजर डालें तो इसके वेब वर्जन के लिए आपको ₹650 प्रति माह और मोबाइल डिवाइस वर्जन के लिए ₹900 प्रति माह देनें पड़ेंगे। इसके साथ ही अगर आप सालाना प्लान लेना चाहते हैं तो इसके हर साल वेब वर्जन के लिए ₹6,800 और मोबाइल ऐप के लिए ₹9000 चुकाने होंगे। इस सब्सक्रिप्शन के तहत वेरिफाइड ब्लू टिक के साथ ही पोस्ट एडिट, कम विज्ञापन, ऐड रेवेन्यू, लंबे पोस्ट, लंबी वीडियो जैसी तमाम विशेष फीचर्स की पेशकश की जाती है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.