Now Reading
नोएडा: McDonalds का बर्गर और फ्रेंच फ्राइज खाने से ग्राहक बीमार? शुरू हुई जांच

नोएडा: McDonalds का बर्गर और फ्रेंच फ्राइज खाने से ग्राहक बीमार? शुरू हुई जांच

  • McDonald के खिलाफ़ एफएसएसएआई (FSSAI) के पोर्टल पर शिकायत दर्ज.
  • मैकडॉनल्ड्स से फूड डिपार्टमेंट के अधिकारियों ने पामोलिव ऑयल, चीज, मेयोनीज के सैंपल कलेक्ट किए.

Youth falls ill after eating McDonald  burger in Noida: केलिफोर्निया से शुरू हुई फास्ट फूड चैन कंपनी McDonald के प्रोडेक्ट को लेकर उत्तरप्रदेश के नोएडा से एक बड़ी खबर सामने आई है, जहां कंपनी के बर्गर को लेकर एक उपभोक्ता ने फूड एफएसएसएआई (FSSAI) के पोर्टल पर शिकायत दर्ज की है।

नोएडा निवासी युवक ने सेक्टर-18 स्थित मैकडॉनल्ड्स से ऑनलाइन बर्गर मंगाया था, युवक का आरोप है कि बर्गर बासी था और उसे खाने के बाद उसका स्वास्थ्य खराब हो गया था।

शिकायत में प्रशासन ने लिया संज्ञान

पोर्टल में शिकायत के बाद खाद्य विभाग ने संज्ञान लिया है, इस संबंध में गौतमबुद्ध नगर की सहायक आयुक्त (खाद्य) द्वितीय अर्चना धीरान ने बताया है कि कंप्लेंट के बाद मैकडॉनल्ड्स से फूड डिपार्टमेंट के अधिकारियों ने पामोलिव ऑयल, चीज, मेयोनीज के सैंपल कलेक्ट किए थे, जिन्हें जांच के लिए लखनऊ भेजा गया है, इसकी रिपोर्ट आने में थोड़ा वक्त लगता है, रिपोर्ट आने के बाद इस मामले में कार्रवाई होगी। इसी प्रकार के एक अन्य मामले में, थियोब्रोमा बेकरी के खिलाफ एक शिकायत आई जहां बेकरी से बासी केक खाने के बाद नोएडा में एक (Youth falls ill after eating McDonald  burger in Noida) शख्स बीमार पड़ गया हमने इसका भी एक नमूना लिया पाइनेपल केक को लैब में भेज दिया है…अगर रिपोर्ट में सैंपल फेल होता है तो केस दर्ज किया जायेगा।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

क्या हो सकती है कार्यवाही?

मैकडॉनल्ड्स से जुटाए गए सैंपल यदि जांच में फेल हो जाते है तो कंपनी के ऊपर खाद्य विभाग बड़ी कार्रवाई कर सकता है, ऐसे मामलों में अगर रिपोर्ट में अनसेफ मेंशन होकर आता है तो 10 लाख तक का जुर्माना और आजीवन कारावास तक का प्रावधान है। इस संबंध मे कहा गया है, रिपोर्ट आने के बाद ही कोई कार्रवाई की जाएगी, ऐसे मामलों में रिपोर्ट आने में लगभग 15 दिन से 1 महीने का वक्त लग जाता है।

See Also
rbi-extends-deadline-to-return-rs-2000-notes-till-oct-7

गौरतलब हो, फास्ट फूड बर्गर, पिज्जा, फ्रेंच फ्राइज जैसे फास्ट फूड्स निर्माता अमेरिकी कंपनी McDonald की शुरुआत साल 1940 में रिचर्ड और मौरिस मैकडोनाल्ड नाम के दो भाइयों ने कैलिफोर्निया के सैन बर्नार्डिनो में एक छोटा फास्ट फूड रेस्तरां खोल कर की थी। आज दुनिया भर में भारत सहित 100 देशों में McDonald के 39,000 से ज्यादा आउटलेट मौजूद है।

 

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.