Now Reading
Jio का ऐलान, पूरे देश में 5G कनेक्टिविटी उपलब्ध करवाने का लक्ष्य किया पूरा

Jio का ऐलान, पूरे देश में 5G कनेक्टिविटी उपलब्ध करवाने का लक्ष्य किया पूरा

jio-airfiber-launched-in-india-know-plans-details

Reliance Jio Announces Nationwide 5G Rollout: भारत तेजी से 5G सेवाओं को अपना रहा है और इस बदलाव में एक बड़ी भूमिका निभा रही रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने एक अहम ऐलान किया है।

असल में Jio ने यह जानकारी साझा की है कि इसने उसने देशभर में मौजूद 22 टेलीकॉम सर्किल लाइसेंस सर्विस क्षेत्रों (LSA) में अपने 5G कनेक्टिविटी संबंधित प्रत्येक स्पेक्ट्रम बैंड में अपने न्यूनतम रोल-आउट दायित्वों को शर्तों के तहत समय से पहले पूरा कर लिया है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने 14 अगस्त को स्टॉक एक्सचेंजों को अपनी सहायक कंपनी, रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड (Reliance Jio Infocomm Limited या RJIL) द्वारा देश भर में 5G सेवाओं को पेश करने का लक्ष्य हासिल करने की जानकारी दी।

वैसे Jio ने फिलहाल हर सर्किल में 26GHz mm-Wave स्‍पेक्‍ट्रम का इस्तेमाल करते हुए 5G रोल-आउट को पूरा किया है। माना जा रहा है कि यह यूजर्स को हाई क्वालिटी वाली स्ट्रीमिंग सर्विस प्रदान करने में सक्षम है। 

कंपनी के मुताबिक इसने 19 जुलाई 2023 को दूरसंचार विभाग (DOT) इकाइयों के साथ फेज 1 न्यूनतम रोल-आउट दायित्व को पूरा करने के लिए निर्धारित सबमिशन पूरा कर लिया था। वहीं 11 अगस्त 2023 तक सभी संबंधित सर्किलों में आवश्यक परीक्षण पूरे कर लिए गए।

याद दिला दें कंपनी को 17 अगस्त 2022 को स्पेक्ट्रम आवंटित किया गया था। इसमें Jio ने लो-बैंड, मिड-बैंड और mmWave स्पेक्ट्रम का एक शानदार कॉम्बिनेशन प्राप्त किया था, जिसके तहत कंपनी डीप फाइबर नेटवर्क और स्वदेशी तकनीक प्लेटफार्मों के जरिए देश के कोने-कोने तक 5G सेवा मुहैया करवाने में सक्षम हो पाएगी।

पिछले साल कंपनी की 45वीं वार्षिक आम बैठक में रिलायंस ग्रुप के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक, मुकेश अंबानी ने कहा था;

“हम Jio 5G को देश के हर शहर, हर तालुका और हर तहसील तक ले पहुँचाने का काम करेंगे।”

See Also
nokia-105-classic-feature-phone-price-in-india

बताते चलें रिलायंस जियो ने आधिकारिक तौर पर 1 अक्टूबर 2022 को इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2022 के दौरान देश में अपनी True 5G सर्विस पेश की थी, जिसकी शुरुआत चार शहरों – मुंबई, दिल्ली, कोलकाता और वाराणसी से की गई थी।

reliance-jio-announces-nationwide-5g-rollout

अगर 5G mmWave के लाभों की बात करें तो इसमें ‘अत्यधिक हाई बैंडविड्थ’ और लो लेटेंसी शामिल है, जो इसने पिछली वायरलेस नेटवर्किंग प्रौद्योगिकियों की तुलना में अधिक तेज बनाता है।

कंपनी के अनुसार, इसके जरिए लाखों छोटे और मध्यम उद्यमों को एंटरप्राइज़-ग्रेड कनेक्टिविटी और व्यावसायिक समाधानों की पेशकश की जा सकती है। यह स्पेक्ट्रम 2Gbps तक की अल्ट्रा-हाई-स्पीड ब्रॉडबैंड सेवा प्रदान करने में सक्षम है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.