Now Reading
YouTube का बड़ा बदलाव, Shorts में दिए ‘लिंक’ पर अब नहीं कर सकेंगे ‘क्लिक’

YouTube का बड़ा बदलाव, Shorts में दिए ‘लिंक’ पर अब नहीं कर सकेंगे ‘क्लिक’

it-ministry-asks-youtube-to-put-unverified-disclaimer-on-fake-news-channels

YouTube Is Disabling Links On Shorts: दुनिया के सबसे लोकप्रिय वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्मों में शुमार यूट्यूब (YouTube) ने अब अपने शॉर्ट वीडियो फॉर्मेट में एक बड़े बदलाव का ऐलान किया है। कंपनी अब Shorts वीडियो से लिंक को हटाने जा रही है।

जी हाँ! कंपनी ने ऐलान किया है कि आगामी 31 अगस्त से उपयोगकर्ता यूट्यूब शॉर्ट्स (YouTube Shorts) के ‘कमेंट सेक्शन’, ‘डिस्क्रिप्शन’ या ‘वर्टिकल लाइव फीड’ में क्रीएटर्स आदि द्वारा साझा दिए जाने वाले लिंक पर क्लिक नहीं कर सकेंगे।

YouTube Is Disabling Links On Shorts: क्यों पड़ी जरूरत?

कंपनी के मुताबिक, यह कदम मुख्य रूप से शॉर्ट-फॉर्म वीडियो प्लेटफॉर्म पर बढ़ती स्पैम संबंधित घटनाओं को कम करने के लिए उठाया गया है। इस नई पॉलिसी के चलते, अब स्कैमर्स के लिए उपयोगकर्ताओं को ‘लिंक’ के माध्यम से गुमराह करना और किसी प्रकार की धोखाधड़ी करना कठिन हो जाएगा।

असल में होता ये है कि शॉर्ट्स वीडियो के ‘कमेंट सेक्शन’, ‘डिस्क्रिप्शन’ आदि में स्पैमर्स कई बार ऐसा लिंक डाल देते हैं, जिस पर क्लिक करने पर यूजर्स को किसी मैलवेयर, फ़िशिंग या अन्य धोखाधड़ी संबंधित खतरनाक कंटेंट या वेब पेज पर रीडायरेक्ट कर दिया जाता है।

ऐसे में कंपनी ने अब ‘लिंक’ को क्लिक कर सकने की सहूलियत को ही खत्म करते हुए, ऐसे स्पैमर्स पर लगाम लगाने का फैसला किया है।

दिलचस्प ये है कि YouTube की मौजूदा पॉलिसी और नियमों के तहत, कंपनी खुद भी स्पैम-भरे लिंक का पता लगाने और उन्हें हटाने का काम करती आई है। लेकिन स्पैम लिंक के बढ़ते इस्तेमाल को देखते हुए अब सभी तरह के लिंक्स को पूरी तरह से अक्षम बना देने का निर्णय किया गया है।

कब से लागू होगा नियम?

वैसे तो कंपनी का कहना है कि आने वाली 31 अगस्त से शॉर्ट्स के ‘कमेंट सेक्शन’, ‘डिस्क्रिप्शन’ या ‘वर्टिकल लाइव फीड’ में क्रीएटर्स आदि द्वारा साझा दिए जाने वाले लिंक पर क्लिक करने करने की सुविधा हटा दी जाएगी।

youtube-is-disabling-links-on-shorts

See Also
twitter-brings-job-post-feature-like-linkedin

लेकिन यह साफ पर दें कि यह अपडेट धीरे-धीरे प्रभावी होगी। मतलब हो सकता है कि किसी शॉर्ट वीडियो पर दिए लिंक पर आप 31 अगस्त के बाद भी क्लिक कर पाएँ। पर कुछ ही दिनों में यह नियम पूरे प्लेटफॉर्म पर समान रूप से लागू हो जाएँगे।

सोशल मीडिया आइकॉन लिंक भी हटा रही कंपनी 

YouTube यही नहीं रुका है, बल्कि इसने सभी डेस्कटॉप चैनल बैनरों पर मौजूद सोशल मीडिया आइकॉन को क्लिक करने की सुविधा भी हटाने का फैसला किया है। कंपनी के मुताबिक, इनका इस्तेमाल भी भ्रामक लिंक साझा करने के लिए किया जा रहा है।

YouTube देगा लिंक शेयर करने का नया तरीका 

ऐसे में सवाल ये उठता है कि कई बार कुछ बड़े और विश्वसनीय क्रीएटर अपने प्रोडक्ट के लिंक साझा करते थे, तो अब वह क्या करेंगे? YouTube ने इसका जवाब भी तैयार रखा है। कंपनी के अनुसार, वह जल्द ही कंटेंट में लिंक को सुरक्षित रूप से शेयर करने का नया तरीका पेश करेगी।

इसके तहत आगामी 23 अगस्त से मोबाइल और डेस्कटॉप पर YouTube क्रीएटर्स के ‘Subscribe’ बटन के पास ही लोगों को क्लिक करने योग्य लिंक दिखाई देने लगेंगे। क्रीएटर्स यहाँ अपनी वेबसाइटों, सोशल प्रोफ़ाइलों, प्रोडक्ट वेब पेजों आदि का लिंक साझा कर सकेंगे।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.