Now Reading
ईवी फाइनेंसिंग स्टार्टअप Vidyut Tech ने हासिल किया लगभग ₹32 करोड़ का निवेश

ईवी फाइनेंसिंग स्टार्टअप Vidyut Tech ने हासिल किया लगभग ₹32 करोड़ का निवेश

up-govt-allocates-₹1000-cr-startup-fund

Startup Funding – Vidyut Tech: इलेक्ट्रिक वाहन फाइनेंसिंग स्टार्टअप Vidyut ने इक्विटी और डेब्ट फंडिंग के रूप में $4 मिलियन (लगभग ₹32 करोड़) का निवेश हासिल किया है। इस निवेश दौर के नेतृत्व Force Ventures और Veda VC ने मिलकर किया।

इसके साथ ही निवेश दौर में क्लीन एनर्जी क्षेत्र से जुड़े कुछ एंजेल निवेशकों ने भी भागीदारी दर्ज करवाई। इनमें सुजीत कुमार (सह-संस्थापक, Udaan), साहिल बरुआ (सह-संस्थापक, Delhivery), कुणाल शाह (CRED), श्रीहर्ष मजेटी (Swiggy) और रजत वर्मा (Lohum) जैसे दिग्गज नाम शामिल रहे।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

बेंगलुरु आधारित यह स्टार्टअप प्राप्त की गई धनराशि का इस्तेमाल मूल उपकरण निर्माता (OEMs) भागीदारों के लिए अपनी पेशकशों और भौगोलिक क्षेत्रों में विस्तार करने के लिए करेगी। साथ ही कंपनी क्रेडिट, इंजीनियरिंग और बिक्री से संबंधित विभागों में नई प्रतिभाओं को भी शामिल करने का काम करेगी।

Startup Funding – Vidyut

Vidyut की शुरुआत साल 2021 में आईआईटी के पूर्व छात्र रहे, गौरव श्रीवास्तव (Gaurav Srivastava) और क्षितिज कोठी (Xitij Kothi) ने मिलकर की थी।

Startup Funding - Vidyut

यह स्टार्टअप ‘स्वामित्व योजनाओं’ संबंधित पेशकशों के जरिए लोगों के लिए कमर्शियल इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने को सस्ता व जोखिम मुक्त बनाने का दावा करता है।

यह स्टार्टअप ग्राहकों को इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर 7% की प्रभावी ब्याज दर पर लोन हासिल करने में मदद करता है। यह कंपनी Mahindra, Altigreen Euler और OSM वाहनों के लिए ओनरशिप सोल्यूशन प्रदान करती है।

कंपनी दो तरीके के ओनरशिप प्लान्स की पेशकश करती है, एक बैटरी सब्सक्रिप्शन के साथ वाहन लोन का एक हाइब्रिड फाइनेंसिंग मॉडल, जिसके चलते अनुमान के मुताबिक, ईवी लागत में 40-50% की कमी जाती है, और दूसरा है पारंपरिक लोन मॉडल।

Vidyut के सह-संस्थापक क्षितिज कोठी ने कहा;

“कमर्शियल ईवी अपनाने की प्रक्रिया में उपभोक्ताओं की सबसे बड़ी आवश्यकता स्मार्ट फाइनेंसिंग है। एक तरह जहाँ OEMs ईवी तकनीक के मोर्चे पर जोर दे रहे हैं, वहीं मार्केट फाइनेंसिंग के मोर्चे पर इनोवेशन करने को लेकर ये पिछड़ते नजर आते हैं।'”

“असल में इलेक्ट्रिक राइड की लाइफ-साइकिल और स्वामित्व यात्रा पारंपरिक वाहनों से काफी अलग होती है। ऐसे में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए फाइनेंसिंग समाधानों के बेहद जरूरत है।”

वहीं Force Ventures के पार्टनर, कार्तिक भट (Karthik Bhat) ने कहा;

“थोड़े समय में ही Vidyut ने इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वाले ग्राहकों के साथ-साथ वित्तीय सेवा हितधारकों और उपयोगकर्ता के बीच बेहतरीन प्रदर्शन करके दिखाया है।”

आने वाला दौर इलेक्ट्रिक वाहनों का ही है, ऐसे में Vidyut जैसे स्टार्टअप्स के लिए यह एक बेहतरीन अवसर है ताकि वह इस शुरुआती बाजार में अपनी पकड़ स्थापित कर सकें।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.