Now Reading
Google I/O 2023: कंपनी का पहला फोल्डेबल फोन – Pixel Fold हुआ लॉन्च

Google I/O 2023: कंपनी का पहला फोल्डेबल फोन – Pixel Fold हुआ लॉन्च

google-pixel-fold-features-price-in-india-io-2023

Google I/O 2023 > Pixel Fold – Features & Price: दुनिया भर में तमाम ब्रांड्स के बीच फोल्डेबल फोन पेश करने की मानों होड़ सी मची है। और फोल्ड हो सकने वाले फोन रखने वाली की लिस्ट में सैमसंग (Samsung) और वीवो (Vivo) जैसे ब्रांड्स के साथ ही अब गूगल (Google) का भी नाम शुमार हो गया है।

जी हाँ! पहले की खबर पर मोहर लगाते हुए, गूगल ने डेवलपर कॉन्फ्रेंस I/O 2023 में अपना पहला फोल्डेबल स्मार्टफोन – “Pixel Fold” लॉन्च दिया है।

कुछ ही दिन पहले कंपनी ने किसी किताब की तरह फोल्ड और अनफोल्ड हो सकने वाले अपने इस स्मार्टफोन की पहली झलक पेश की थी और अब इसकी कीमतों से लेकर तमाम फीचर्स के बारे में भी जानकारियाँ सामने आ गई हैं। तो आइए जानते हैं इस फोन के बारे में;

Google Pixel Fold – Features: 

◆ Display: लगभग 283 ग्राम वजन वाले इस फोन में पूरा खुलने (अनफोल्ड) होने के बाद 7.6 इंच की क्वाड HD OLED स्क्रीन देखने को मिलती है, जो 1840×2208 पिक्सल रिजॉल्यूशन और 120Hz रिफ्रेश रेट को सपोर्ट करती है।

साथ ही इस स्मार्ट को फोल्ड करने पर सामने की ओर 5.8 इंच का OLED सेकेंडरी डिस्प्ले दिया जा रहा है, और यह भी 120Hz रिफ्रेश रेट के साथ आता है।

◆ Camera: 139.7 मिमी x 79.5 मिमी x 12.1 मिमी के आकार वाले इस फोन में पीछे की ओर ट्रिपल कैमरा सेटअप (तीन कैमरे) दिया गया है, जिसमें से एक 48MP का वाइड लेंस, दूसरा 10.8MP सेंसर और तीसरा भी 10.8MP का लेंस शामिल है।

Google Pixel Fold - Price: 

वहीं फोल्ड होने पर सेल्फी व वीडियो कॉलिंग के लिए बाहर की स्क्रीन में 8.3MP का फ्रंट कैमरा और अंदर वाली स्क्रीन में भी सामने की ओर 8.3MP का कैमरा सेंसर दिया गया है।

फोन के कैमरे 5x ऑप्टिकल ज़ूम, रियल टोन, नाइट साइट, पोर्ट्रेट फोटोग्राफी और 10-बिट एचडीआर वीडियो जैसे तमाम फीचर्स के साथ आते हैं।

Chipset: गूगल ने अपने इस Pixel Fold को Tensor G2 चिपसेट से लैस किया है, जिसके साथ ही अतिरिक्त सुरक्षा के तौर पर Titan M2 को-प्रॉसेसर भी दिया जा रहा है।

See Also
gmail-app-gets-ai-powered-search-feature

RAM & Storage: गूगल ने अपने पहले फोल्डेबल फोन में 12GB तक की RAM प्रदान की है। साथ ही फोन को दो स्टोरेज वेरिएंट – 256GB और 512GB में पेश किया गया है।

Operating System (OS): गूगल का यह फोल्डेबल फोन एंड्रॉइड 13 (Android 13) ऑपरेटिंग सिस्टम (ओएस) पर चलता है, लेकिन इस साल के अंत तक इसे एंड्रॉइड 14 अपडेट दी जा सकती है।

Battery: इस फोन में USB Type-C के तहत 30W चार्जिंग को सपोर्ट करने वाली 4,800mAh की बैटरी दी जा रही है।

गूगल के इस फोल्डेबल फोन को IPX8 रेटिंग मिली हुई है। फोन में उभरे मेटल कैमरा वाईजर में ही फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है। इस फोन के कवर और पीछे की तरफ कंपनी ने प्रोटेक्टिव ग्लास की सुरक्षा भी मुहैया करवाई है। ये फोन 5G कनेक्टिविटी को भी सपोर्ट करता है।

Google Pixel Fold – Price: 

गूगल ने Pixel Fold की कीमत $1,799 (लगभग ₹1,47,000) तय की है। लेकिन ये साफ कर दें कि यह फोन फिलहाल भारत में उपलब्ध नहीं करवाया गया है। इसे अभी अमेरिका, जर्मनी, जापान और यूके जैसे देशों में भी पेश किया गया है। बताया ये जा रहा है कि इस साल के अंत तक Pixel Fold भारत में भी आधिकारिक रूप से पेश कर दिया जाएगा।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.