Now Reading
CarTrade लगभग ₹537 करोड़ में करेगा OLX India के ऑटो बिजनेस का अधिग्रहण

CarTrade लगभग ₹537 करोड़ में करेगा OLX India के ऑटो बिजनेस का अधिग्रहण

End Of Life Vehicle Policy Delhi

CarTrade acquires OLX India Autos: इस्तेमाल कारों की खरीद व बिक्री से संबंधित लोकप्रिय ऑनलाइन प्लेटफॉर्म CarTrade Tech ने अब भारत में OLX के ऑटो बिजनेस के अधिग्रहण का ऐलान किया है। स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में साझा की गई जानकारी के अनुसार, CarTrade ने सोबेक ऑटो इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (Sobek Auto India Private Limited) और उसकी होल्डिंग कंपनी OLX India BV के साथ किए एक समझौते के तहत लगभग ₹537.43 करोड़ में Sobek Auto India की 100% हिस्सेदारी खरीदने का मन बनाया है।

बता दें सोबेक ऑटो इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ही भारत में OLX Autos (India) नाम से ऑटो सेल्स बिजनेस का संचालन करती है।

मुंबई आधारित CarTrade के मुताबिक, इस अधिग्रहण को आगामी 20 से 30 दिनों के भीतर नकद  भुगतान के साथ, आधिकारिक तौर पर अंतिम स्वरूप प्रदान कर दिया जाएगा।

cartrade-acquires-olx-india-autos-for-rs-537-cr

क्यों खास है ये खबर?

इस कदम को लेकर मिला-जुला रूख देखनें को मिल रहा है। जानकारों के अनुसार, OLX Autos (India) के लिहाज से तो यह कदम प्रत्याशित ही था, क्योंकि हाल में वित्तीय चुनौतियों का हवाला देते हुए, OLX Group ने व्यापक रूप से छंटनियाँ करने के साथ ही साथ, कई देशों में अपनी ऑटोमोटिव बिजनेस इकाई OLX Autos के संचालन को बंद करना भी शुरू कर दिया था।

CarTrade के लिए फायदेमंद है डील?

वहीं अगर CarTrade के नजरिए से देखा जाए तो देश में OLX India के ऑटो बिजनेस को खरीदने का यह फैसला अच्छा है या बुरा, यह जवाब आने वाले वक्त में ही मिल सकेगा।

लेकिन फिलहाल के लिए, इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि इस अधिग्रहण के बाद ऑटो बिक्री क्षेत्र में बाजार एक्सेस और ग्राहक आधार के लिहाज से CarTrade एक व्यापक विस्तार का गवाह बनेगा।

cartrade-acquires-olx-india-autos-for-rs-537-cr

See Also
paytm-upi-market-share-drops-to-9-percent-after-bank-closed

साथ ही OLX India की ब्रांड वैल्यू और प्रौद्योगिकी का लाभ उठाते हुए, भारत जैसे देश में CarTrade अब इस्तेमाल किए गए वाहनों को खरीदने और बेचने के लिए एक अग्रणी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के रूप में अपनी स्थिति को मजबूत बना पाएगा। है।

गौर करने वाली बात ये भी है कि पिछले कुछ समय से सोबेक ऑटो इंडिया ने राजस्व के मामले में लगातार बढ़त दर्ज की है। वित्त वर्ष 2020 के आँकड़ो को देखते तो, कंपनी का राजस्व ₹556.42 करोड़ का था, जो वित्त वर्ष 2021 में बढ़कर ₹592.28 करोड़ और वित्त वर्ष 2022 में ₹1,110 करोड़ तक पहुँच गया।

वासी आज CarTrade के शेयरों में अब तक 15% तक का उछाल देखने को मिलता है, और इसके शेयर की कीमत ₹569 तक दर्ज की गई, लेकिन भाव मौजूदा समय में ₹556 प्रति शेयर पर आ गया है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.