Now Reading
Chingari Layoffs: भारतीय शॉर्ट वीडियो ऐप फर्म ने की 20% कर्मचारियों की छंटनी

Chingari Layoffs: भारतीय शॉर्ट वीडियो ऐप फर्म ने की 20% कर्मचारियों की छंटनी

unilever-to-cut-7500-jobs-in-2024

Chingari Layoffs: दुनिया भर की तमाम टेक कंपनियों के साथ ही साथ भारतीय स्टार्टअप इकोसिस्टम भी साल 2023 में व्यापक छंटनियों का गवाह बन रहा है। ये सिलसिला फिलहाल थमता नजर नहीं आ रहा है, क्योंकि ताजे उदाहरण के तौर पर अब शॉर्ट-वीडियो ऐप Chingari ने अपने 20% कर्मचारियों को नौकरी से निकालने का ऐलान किया है।

कंपनी ने कहा है कि ‘संगठनात्मक पुनर्गठन’ की योजना पर काम करते हुए यह कदम उठाया गया है। लेकिन दिलचस्प ये है कि कंपनी ने ऐसे वक्त में छंटनी का ऐलान किया है जब लगभग चार महीनें पहले ही इसने Aptos Labs से निवेश (अज्ञात राशि) हासिल किया था, और तब टीम व कंपनी के विस्तार की बात कही थी।

बताया जा रहा है कि इस नए दौर की छंटनी के चलते Chingari में कार्यरत कुल लगभग 250 कर्मचारियों में से 50 कर्मचारी प्रभावित हो सकते हैं। इसमें इंजीनियरिंग, मार्केटिंग, कस्टमर सपोर्ट, प्रोडक्ट समेत तमाम विभागों के कर्मचारी शामिल हैं।

बताते चलें कुछ ही हफ्ते पहले Chingari के सह-संस्थापक आदित्य कोठारी ने भी स्टार्टअप के साथ अपनी यात्रा को विराम देते हुए, कंपनी छोड़ने का ऐलान किया था।

Chingari Layoffs

Chingari Layoffs

सबसे पहले Inc42 द्वारा रिपोर्ट की गई इस खबर में कंपनी के प्रवक्ता ने कहा;

“हमें बेहद अफसोस है कि संगठनात्मक पुनर्गठन के तहत हमनें कुल कर्मचारियों की संख्या में 20% तक की कटौती करनी पड़ रही है। ये हमारे प्रबंधन के लिए सबसे कठिन फैसलों में से एक था।”

रिपोर्ट में सामने आई जानकारी के अनुसार, कंपनी प्रभावित कर्मचारियों को दो महीने के वेतन के बराबर एक संबंधित पैकेज की पेशकश कर सकती है, साथ ही उन्हें करियर काउंसलिंग से लेकर आगामी जॉब प्लेसमेंट में भी पूरा सहयोग देने का वादा किया गया है। साथ ही प्रभावित कर्मचारियों को अगले तीन महीनों तक ‘स्वास्थ्य बीमा कवरेज’ का लाभ मिलता रहेगा।

See Also
bharatrohan-raises-2-3-mn-funding-to-build-agri-drone

इस बीच बाजार में Chingari के प्रतिद्वंदियों का भी हाल कुछ ऐसा ही नजर आ रहा है। हाल में शॉर्ट वीडियो ऐप Moj की पैरेंट कंपनी Mohalla Tech ने भी अपने फैंटेसी गेमिंग वर्टिकल को बंद करते हुए, लगभग 115 कर्मचारियों की छंटनी की थी।

वहीं Josh ऐप की मूल कंपनी VerSe Innovation ने तो 150 कर्मचारियों को नौकरी से निकालने के साथ ही साथ ₹10 लाख प्रति वर्ष से अधिक आय वाले कर्मचारियों के वेतन में कटौती तक का ऐलान किया था।

जाहिर है देश के अन्य स्टार्टअप सेगमेंट का भी हाल बहुत अच्छा नहीं है। मौजूदा वैश्विक बाजार की चुनौतियों और फंडिंग विंटर जैसे हालातों को देखते हुए, लगातार नामी स्टार्टअप्स भी भारी संख्या में कर्मचारियों को निकाल रहे हैं।

बीते सोमवार (19 जून) को ही एडटेक दिग्गज BYJU’S द्वारा एक बार फिर 1,000 कर्मचारियों को निकाले जाने की बात सामने आई है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.