Now Reading
iPhones के बाद अब Google Pixel फोन भी होंगे ‘मेड-इन-इंडिया, शुरू हुई कवायद: रिपोर्ट

iPhones के बाद अब Google Pixel फोन भी होंगे ‘मेड-इन-इंडिया, शुरू हुई कवायद: रिपोर्ट

google-to-manufacture-pixel-smartphones-in-india

Made in India Google Pixel Series: भारत वैश्विक पटल पर एक मैन्युफैक्चरिंग हब के रूप में खुद को स्थापित करने की कोशिशों में कामयाब नजर आ रहा है। और खास बात ये है कि इन प्रयासों में देश को दुनिया की दिग्गज टेक कंपनियों का भी साथ मिल रहा है।

विशेष रूप से स्मार्टफोन सेगमेंट की बात करें तो एप्पल (Apple) के iPhones के बाद अब जल्द गूगल (Google) की Pixel सीरीज भी ‘मेड-इन-इंडिया’ का टैग हासिल कर सकती है।

जी हाँ! सामने आ रही खबरों के मुताबिक, सुंदर पिचाई (Sundar Pichai) के नेतृत्व वाली गूगल (Google) ने अपनी Pixel सीरीज स्मार्टफोनों को भारत में तैयार करने की कवायद शुरू कर दी है।

असल में ब्लूमबर्ग की एक हालिया रिपोर्ट के अनुसार, गूगल ने भारत में पिक्सल (Pixel) स्मार्टफोनों के प्रोडक्शन को लेकर आपूर्तिकर्ताओं (सप्लायर्स) की तलाश शुरू कर दी है और कुछ कंपनियों के साथ इस संबंध में बातचीत भी शुरू कर दी गई है।

रिपोर्ट में मामले के जानकार सूत्रों के मुताबिक, कंपनी फिलहाल भारत में Lava International, Dixon Technologies India और Bharat FIH (Foxconn Technology Group की सहयक कंपनी) के साथ शुरुआती बातचीत कर रही है।

Google plans to manufacture Pixel phones in India

दिलचस्प ये भी है कि गूगल कथित रूप से भारत में फिलहाल उन्हीं सप्लायर्स के साथ बातचीत कर रहा है, जो पहले से ही भारत सरकार की ‘प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव’ (पीएलआई) स्कीम का लाभ ले रहे हैं या मंजूरी प्राप्त कर चुके हैं।

Google plans to manufacture Pixel phones in India

जाहिर है, देश में पिछले कुछ सालों से ‘मेक इन इंडिया’ और ‘प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव’ जैसी योजनाओं के तहत मिलने वाले प्रोत्साहन के चलते कई कंपनियाँ भारत को मैन्युफैक्चरिंग विकल्प के रूप में देखने लगी हैं। लेकिन इसके पीछे एक वजह और भी है।

See Also
google-and-facebook-are-largest-collector-of-kids-app-data

अब तक Apple, Tesla, Google आदि तमाम टेक कंपनियाँ मैन्युफैक्चरिंग को लेकर व्यापक रूप से चीन पर निर्भर रही हैं। लेकिन हाल के समय में अमेरिका और चीन के बीच बढ़ती व्यापारिक तल्ख़ी को देखते हुए, अब कई कंपनियाँ चीन का विकल्प तलाश रही हैं और ‘भारत’ इस मौके का भरपूर लाभ उठाते नजर आ रहा है।

गूगल को लेकर यह खबर ऐसे वक्त में आई है जब Apple ने इस साल मई में भारत से ₹10,000 करोड़ के iPhones का निर्यात करते हुए, एक नया रिकॉर्ड बनाया है। कंपनी ने इस साल अप्रैल और मई के महीनें में देश से लगभग ₹20,000 करोड़ से अधिक के स्मार्टफोन निर्यात किए गए, जबकि पिछले साल की इसी समान अवधि के दौरान यह आँकड़ा लगभग ₹9,066 करोड़ ही था।

इसके पहले यह खबरें भी सामने आई थी कि टेस्ला (Tesla) ने भी देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की मैन्युफैक्चरिंग को लेकर भारत सरकार के साथ चले आ रहे गतिरोध को विराम दे सकती है। यह बताया जा रहा है कि ईलॉन मस्क के नेतृत्व वाली इस कंपनी ने भारत सरकार की ओर से दिए गए कुछ सुझाव या शर्तों पर सैद्धांतिक रूप से सहमति जताई है, जिससे आगे की राह आसान होने की उम्मीद है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.