Now Reading
Byju’s Layoffs: लगभग 1,000 कर्मचारियों को निकाल सकती है कंपनी, पहले भी कर चुकी है छंटनी

Byju’s Layoffs: लगभग 1,000 कर्मचारियों को निकाल सकती है कंपनी, पहले भी कर चुकी है छंटनी

byjus-aakash-insitute-appoints-deepak-mehrotra-as-new-ceo

Byju’s Layoffs 2023: भारत के सबसे लोकप्रिय और दिग्गज एडटेक स्टार्टअप्स में से एक – BYJU’S ने एक बार फिर से कर्मचारियों की संख्या में कटौती करने का मन बनाया है। सामने आ रही खबरों के मुताबिक, इस बार कंपनी लगभग 1,000 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल सकती है।

आपको बता दें, बेंगलुरु आधारित यह भारतीय एडटेक स्टार्टअप पहले ही पिछले एक साल में 3,000 से अधिक कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखा चुका है। लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, साल 2023 में एक बार फिर से कंपनी 500 से  1,000 तक फुल टाइम कर्मचारियों की छंटनी का मन बना चुकी है, जिसमें सेल्स टीम से अलग अन्य कई विभाग भी व्यापक रूप से प्रभावित हो सकते हैं।

जाहिर है, पिछले कुछ सालों से कंपनी तमाम तरीके के विवादों और संकट से घिरी नजर आ रही है। हाल में ही कंपनी अपने लोन प्रदाताओं के साथ भी नए कानूनी मुकदमें को लेकर चर्चा में रही है।

रिपोर्ट्स में सूत्रों के हवाले से यह सामने आया है कि नई छंटनी का यह कदम कंपनी की वित्तीय स्थिति में सुधार के मकसद से उठाया गया है, ताकि कंपनी को जल्द से जल्द लाभदायक बनाया जा सके।

असल में जानकारों का कहना रहा है कि बाजार के मौजूदा हालातों और फंडिंग विंटर जैसी परिस्थितियों को देखते हुए BYJU’S अपनी लागत को कम करने की लगातार कोशिशें कर रहा है।

गौर करने वाली बात ये भी है कि इस छंटनी में मार्केटिंग, बिजनेस डेवलपमेंट, प्रोडक्ट और तकनीकी टीमों से संबंधित कर्मचारियों के साथ ही साथ, इसकी सहायक कंपनी कोड लर्निंग कंपनी व्हाइटहैट जूनियर (WhiteHat Jr) के भी कर्मचारियों के प्रभावित हो सकने की बात सामने आई है।

Byju’s Layoffs 2023

इसके पहले पिछले साल अक्टूबर में कंपनी ने लगभग 2,500 कर्मचारियों को और इसी साल फरवरी में फिर से लगभग 1,000 कर्मचारियों को नौकरी से निकाला था, जिसमें काफी संख्या में कॉन्ट्रैक्ट पर काम करने वाले कर्मचारी और ऑन-ग्राउंड स्टाफ भी शामिल थे।

byjus-layoffs-1000-employees-again-in-2023

See Also
Uber Flex In India

अपने निवेशकों की लिस्ट में Prosus Ventures, Chan Zuckerberg Initiative, Sequoia Capital India (अब Peak XV), Silver Lake, Owl Ventures, UBS और Blackrock जैसे बड़े नामों को शामिल रखने वाले BYJU’S की स्थिति काफी समय से खराब चल रही है।

हाल में यह खबर भी सामने आई थी कि अप्रैल में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने बेंगलुरु में कंपनी के संस्थापक और सीईओ, रवींद्रन बायजू (Raveendran Byju) और उनकी कंपनी, थिंक एंड लर्न प्राइवेट लिमिटेड (Think & Learn Private Limited) से संबंधित तीन स्थानों पर छापेमारी की है।

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने यह करवाई विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (FEMA) नियमों के तहत की है। इस छापेमारी के दौरान जाँच एजेंसी ने कुछ ‘डॉक्यूमेंट्स’ और ‘डिजिटल डेटा’ जब्त भी किए हैं, जिसकी जानकारी खुद ईडी ने ट्वीट के जरिए दी है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.