Now Reading
Nokia India ने बिक्री के लिहाज से चौथी तिमाही में दर्ज की 129% की बढ़त

Nokia India ने बिक्री के लिहाज से चौथी तिमाही में दर्ज की 129% की बढ़त

nokia-india-sales-rises-129-percent-in-q4-2022

Nokia India sales rise 129%: लोकप्रिय टेलीकॉम उपकरण निर्माता नोकिया (Nokia) भारतीय बाजार में अहम हिस्सेदारी हासिल करती नजर आ रही है। जी हाँ! आप में से बहुत लोग शायद ये खबर सुनकर हैरान हों, लेकिन बिक्री में उछाल के साथ, कंपनी देश में अपने कारोबार को तेजी से बढ़ाने में कामयाब दिखाई दे रही है।

असल में Nokia ने गुरुवार को भारत में चौथी तिमाही (Q4 2022) से जुड़े आँकड़े पेश किए, जिसके अनुसार कंपनी ने इस दौरान देश में €568 मिलियन (यूरो में) (~ ₹5,043 करोड़) का आँकड़ा छूते हुए, पिछली संबंधित तिमाही की तुलना में बिक्री के लिहाज से 129% की वृद्धि दर्ज की है।

असल में एक साल पहले यानि 2021 की चौथी तिमाही में कंपनी के लिए यही आँकड़ा €248 मिलियन (~ ₹2,203 करोड़) का था, और इसलिए निरंतर मुद्रा के संदर्भ में इसे 116% की बढ़त के तौर पर भी देखा जा सकता है।

कंपनी ने इस वृद्धि के पीछे, भारत में टेलीकॉम ऑपरेटर्स जैसे भारती एयरटेल (Bharti Airtel) और रिलायंस जियो (Reliance Jio) द्वारा किए गए 5G रोलआउट को अहम वजह बताया है।

दिलचस्प ये है कि चौथी तिमाही के दौरान Nokia ने कारोबार के लिहाज से उत्तरी अमेरिका, यूरोप, चीन, एशिया प्रशांत और अन्य बाजारों की अपेक्षा भारत में सबसे अधिक बढ़त दर्ज की है।

बता दें Nokia के कुल वार्षिक राजस्व में भारतीय बाजार की हिस्सेदारी ही अकेले 5% तक रही।

Nokia India sales rise 129%

अपनी तिमाही राजस्व रिपोर्ट में कंपनी ने कहा;

“भारत में शुद्ध बिक्री में शानदार बढ़त के पेचे देश में बढ़ते मोबाइल नेटवर्क को अहम कारण माना जा सकता है, क्योंकि भारत में चौथी तिमाही में ही तमाम टेलीकॉम कंपनियों ने 5G रोलआउट शुरू कर दिया था।”

“हमनें नेटवर्क इन्फ्रास्ट्रक्चर ने भी ऑप्टिकल नेटवर्क और फिक्स्ड नेटवर्क दोनों के लिहाज से अहम बढ़त हासिल की।”

See Also
cci-declines-interim-relief-to-indian-apps-in-google-billing-case

यहाँ हम साफ कर दें कि बिक्री से सीधा मतलब फोनों की बिक्री से ही नहीं है। असल में Nokia भारत में तमाम टेलीकॉम ऑपरेटरों के लिए एक प्रमुख नेटवर्क रोलआउट पार्टनर के रूप में काम करता है।

nokia-india-sales-rises-129-percent-in-q4-2022

देश में 5G नेटवर्क रोलआउट के दौरान Nokia ने अपने AirScale पोर्टफोलियो के तहत, Jio और Airtel दोनों से ही उपकरणों की सप्लाई को लेकर काफी बड़े कांट्रैक्ट हासिल किए। इनमें बेस स्टेशन, उच्च क्षमता वाले 5G एंटेना, नेटवर्क सॉफ्टवेयर और रिमोट रेडियो आदि शामिल रहे।

कुल बिक्री के नजरिए से बात करें तो चौथी तिमाही में Nokia ने 16% की वृद्धि दर्ज की। दिलचस्प ये है कि अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में नोकिया के स्वीडिश प्रतिद्वंद्वी Ericsson के लिए भी बिक्री के हिसाब से भारत दूसरा सबसे बड़ा देश साबित हुआ था।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.