Now Reading
LinkedIn Layoffs: नौकरी खोजनें में मदद करने वाली कंपनी ने की 700 से अधिक कर्मचारियों की छंटनी

LinkedIn Layoffs: नौकरी खोजनें में मदद करने वाली कंपनी ने की 700 से अधिक कर्मचारियों की छंटनी

linkedin-layoffs-700-employees

LinkedIn Layoffs 700 Employees, Shuts Down InCareers App: दुनिया भर में छंटनियों का सिलसिला अभी थमने का नाम नहीं ले रहा है। मौजूदा आर्थिक वैश्विक हालातों को देखते हुए भारत, अमेरिका और यूरोप देशों में कई छोटी-बड़ी टेक कंपनियाँ नौकरी में कटौती करती नजर आ रही हैं। और इस साल की शुरुआत से शायद एक भी सप्ताह ऐसा नहीं रहा होगा जब किसी ने किसी कंपनी ने बड़े पैमानें पर छंटनी ना की हो।

इसी लिस्ट में एक नाम अब माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के मालिकाना हक वाली कंपनी लिंक्डइन (LinkedIn) का भी जुड़ गया है। असल में इस जॉब सर्च प्लेटफॉर्म ने 700 से अधिक (लगभग 716) कर्मचारियों को नौकरी से निकालने का ऐलान किया है।

सामने ये भी आया है कि इस छंटनी के कदम के साथ ही कंपनी ने अपने चीन आधारित जॉब ऐप्लिकेशन (ऐप) -InCareers को भी बंद करने का फैसला किया है। 

LinkedIn Layoffs: कंपनी के सीईओ ने दी जानकारी 

कंपनी के सीईओ, रेयान रोसलैंस्की (Ryan Roslansky) ने कर्मचारियों को लिखे एक पत्र में यह जानकारी साझा करते हुए बताया कि इस छंटनी के चलते मुख्य रूप से सेल्स, ऑपरेशंस और सपोर्ट टीमों से जुड़े कर्मचारी प्रभावित होंगे।

बताया जा रहा है कि नौकरी में की जा रही इस कटौती के पीछे “कंपनी के संचालन को सुव्यवस्थित करने और पुनर्गठन की योजना” को लागू करने को मुख्य वजह बताया गया है। कंपनी के सीईओ ने लिखा;

“बाजार और ग्राहकों की मांग में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। ऐसे में उभरते और विकासशील बाजारों में अधिक प्रभावी ढंग से सेवा प्रदान करने के लिए हम वेंडर्स का इस्तेमाल कर रहे हैं।”

आपको बता दें, यहाँ वेंडर्स से मतलब, लिंक्डइन (LinkedIn) के “बाहरी या कहें तो थर्ड-पार्टी साझेदारों” से है, जो इसके नए और मौजूदा काम को संभालेंगे।

LinkedIn Layoffs

See Also
the-fuel-delivery-raises-rs-16-crore-funding

साथ ही सीईओ ने अपने पत्र में यह भी जानकारी दी है कि कंपनी में किए जा रहे इन तमाम नए बदलावों के चलते 250 के लगभग नए जॉब्स के अवसर भी पैदा होंगे और छंटनी के चलते प्रभावित कर्मचारी भी उन जॉब्स के लिए आवेदन कर सकेंगे।

लाभ कमाने के बाद भी कंपनी कर रही है छंटनी

करीब 20,000 कर्मचारियों वाली लिंक्डइन (LinkedIn) के द्वारा की जा रही छंटनी इसलिए हैरान करती है क्योंकि पिछले साल की हर तिमाही में कंपनी का राजस्व बढ़ता दिखाई दिया है।

लेकिन ऐसा लगता है कि अपनी पैरेंट कंपनी, माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) व अन्य तमाम टेक दिग्गजों को देखते हुए नाज़ुक वैश्विक आर्थिक स्थिति के बीच इसने कर्मचारियों की छंटनी का फैसला किया है।

बताते चलें कि Layoffs.fyi के द्वारा जारी आँकड़ो की मानें तो अकेले पिछले छः महीनों में ही दुनिया भर में तमाम टेक कंपनियाँ 270,000 से अधिक कर्मचारियों को नौकरी से निकाल चुकी हैं, और इस लिस्ट में Meta, Google, Amazon जैसे कई दिग्गज नाम शामिल हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.