Now Reading
WhatsApp अब Wear OS पर भी उपलब्ध, एंड्रॉइड स्मार्टवॉच से कर सकेंगे चैट

WhatsApp अब Wear OS पर भी उपलब्ध, एंड्रॉइड स्मार्टवॉच से कर सकेंगे चैट

whatsapp-screen-sharing-feature

WhatsApp now available on Wear OS: आज के समय में व्हाट्सएप (WhatsApp) की लोकप्रियता के बारे में बताने की जरूरत नहीं है, यह उन चुनिंदा ऐप्स में से है, जो आपको लगभग सभी के डिवाइस में मिल जाएगी। अभी तक आप सिर्फ अपने स्मार्टफोन, लैपटॉप, कंप्यूटर या टैबलेट में इसका इस्तेमाल करते आए हैं।

लेकिन अब एंड्रॉइड यूजर्स इस इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप को अपनी स्मार्टवॉच में भी इस्तेमाल कर सकेंगे। जी हाँ! सामने आ रही लीक्स के मुताबिक, एंड्रॉइड यूजर्स जल्द अपनी स्मार्टवॉच का उपयोग करते हुए, व्हाट्सएप (WhatsApp) के जरिए चैट कर पाएँगे।

असल में WaBetaInfo की एक रिपोर्ट के मुताबिक, व्हाट्सएप (WhatsApp) ने Wear OS के लिए आधिकारिक रूप से एंड्रॉइड बीटा अपडेट पेश किया है, जिसके जरिए फिलहाल एंड्रॉइड ऐप के बीटा (Beta) टेस्टर्स अपने वॉच से ही टेक्स्ट और वॉयस मैसेज भेज सकेंगे।

मेटा (Meta) के मालिकाना हक वाली इस कंपनी की ओर से यह अपडेट व्हाट्सएप बीटा एंड्रॉइड ऐप के वर्जन 2.23.10.10 के तहत जारी किया गया है। इस बीटा अपडेट को गूगल (Google) के प्ले स्टोर (Play Store) से डाउनलोड किया जा सकता है।

एक बार बीटा ऐप को लेटेस्ट वर्जन पर अपडेट करने के बाद, व्हाट्सएप Wear OS के साथ कम्पेटिबल हो जाता है।

whatsapp-now-available-on-wear-os-chat-from-smartwatch

आप में से बहुत से लोग शायद यह सोच रहे हों कि आखिर Wear OS क्या है? तो आपको बता दें, Wear OS असल में एंड्रॉइड स्मार्टवॉच के लिए डिजाइन किया गया ऑपरेटिंग सिस्टम है, ठीक उसी प्रकार जैसे स्मार्टफोनों के लिए एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम होता है।

बता दें, अब तक एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं को सिर्फ स्मार्टवॉच नोटिफिकेशन के जरिए प्राप्त व्हाट्सएप मैसेजों का ही रिप्लाई कर सकने की सहूलियत मिलती है। लेकिन इस अपडेट के बाद, उपयोगकर्ताओं को अपने हाल के चैट को ब्राउज करने, मैसेज हिस्ट्री स्क्रॉल करने, या मौजूदा चैट में से किसी को भी टेक्स्ट या वॉयस मैसेज भेजने का विकल्प मिलेगा।

यह बात नोट करने वाली है कि Wear OS सपोर्ट के तहत आप स्मार्टवॉच से किसी मौजूदा चैट में ही टेक्स्ट या वॉयस मैसेज भेज सकेंगे, लेकिन आप किसी के साथ नई चैट शुरू नहीं कर सकेंगे।

WhatsApp Wear OS: कैसे करेगा काम? 

सामने आई लीक्स के मुताबिक, जब स्मार्टवॉच ऐप को यूजर अपने व्हाट्सएप अकाउंट से लिंक करेंगे तो उन्हें वॉच पर 8 अंकों का एक कोड दिखाई देगा, जो उन्हें अपने डिवाइस में दर्ज करना होगा।

See Also
lava-blaze-2-features-price-offers-in-hindi

इसके बाद चैट सुरक्षित रूप से संबंधित डिवाइसों में सिंक हो जाएंगी, जिससे वे स्मार्टवॉच पर भी व्हाट्सएप का इस्तेमाल कर पाएँगे। दिलचस्प ये है कि व्हाट्सएप का स्मार्टवॉच ऐप भी एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन को बरकरार रखने का दावा करता है।

रिपोर्ट्स की मानें तो Wear OS ऐप कथित रूप से Pixel Watch और Galaxy Watch 5 जैसे स्मार्टवॉच को सपोर्ट करती है।

WhatsApp Edit Message Feature

इसके साथ ही यह भी संकेत दिए गए हैं कि कंपनी जल्द ही एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं को पहले से भेजे गए मैसेजों को एडिट करने की क्षमता प्रदान कर सकती है।

यह सामने आया है कि भेजे गए मैसेज को 15 मिनट के भीतर तक एडिट करने का विकल्प दिया जाएगा, इसके बाद यूजर मैसेज को एडिट नहीं कर पाएँगे। वैसे व्हाट्सएप एडिट किए गए मैसेज की हिस्ट्री प्राप्तकर्ता (रिसीवर) को दिखाएगा या नहीं, इसको लेकर अभी स्पष्ट रूप से अभी कुछ सामने नहीं आया है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.