Now Reading
JioCinema Premium सब्सक्रिप्शन प्लान हुए लीक, ₹2 में खरीद सकेंगे सब्सक्रिप्शन

JioCinema Premium सब्सक्रिप्शन प्लान हुए लीक, ₹2 में खरीद सकेंगे सब्सक्रिप्शन

jiocinema-launches-premium-plans-starting-at-rs-29

JioCinema Premium Subscription Plan Leaks Online: कुछ ही दिनों पहले हमनें आपको बताया था कि फिलहाल मुफ्त में लोकप्रिय क्रिकेट लीग, इंडियन प्रीमियम लीग (IPL) 2023 की 4K लाइव-स्ट्रीमिंग सुविधा प्रदान करने वाला JioCinema, जल्द अपना प्रीमियम सब्सक्रिप्शन पेश कर सकता है। और अब इसको लेकर एक दिलचस्प जानकारी सामने आई है।

असल में मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली कंपनी Viacom18 के मालिकाना हक वाला स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म JioCinema अब बहुत दिनों तक यूजर्स के लिए फ्री नहीं रहने वाला है। हाल में एक न्यूज एजेंसी को दिए इंटरव्यू में खुद रिलायंस (Reliance) की मीडिया और कंटेंट बिजनेस प्रमुख, ज्योति देशपांडे ने इस बात की जानकारी दी थी।

लेकिन तब उन्होंने यह कहा था कि अभी तक सब्सक्रिप्शन प्लान की कीमतों को लेकर कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है। लेकिन एक हालिया लीक में JioCinema के तमाम संभावित सब्सक्रिप्शन प्लान से जुड़ी जानकारी सामने आई है।

हुआ ये कि गूगल पर JioCinema की मुख्य वेबसाइट से संबद्ध JIO VOOT नाम से एक वेब पेज नजर आ रहा है (इस आर्टिकल को लिखने तक), जिसमें JioCinema Premium के तमाम सब्सक्रिप्शन प्लान का उल्लेख किया गया है।

इस लीक के अनुसार, आईपीएल प्रसारण के चलते तेजी से व्यापक उपयोगकर्ता आधार हासिल करने वाला ये स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म जल्द 3 नए सब्सक्रिप्शन प्लान पेश करने जा रहा है, जिसकी कीमत मात्र ₹2 से शूरू होती है।

जी हाँ! आपको सबसे अधिक हैरानी इस बात पर हुई होगी कि भला ₹2 में कौन सा प्लान आएगा और उसमें क्या क्या सुविधाएँ होंगी?

लीक वेब पेज की मानें तो JioCinema Premium के तहत तीन सब्सक्रिप्शन प्लान पेश किए जाएँगे, जो कुछ इस प्रकार होंगे;

1) Gold Plan: इसके तहत लोग ₹99 की कीमत पर 3 महीनें तक का सब्सक्रिप्शन हासिल कर सकेंगे। यह एक साथ 2 डिवाइस पर स्ट्रीमिंग (विज्ञापन के साथ) को सपोर्ट करेगा।

2) Daily Plan: यह बेहद दिलचस्प और सबसे सस्ता प्लान कहा जा सकता है क्योंकि इसकी कीमत मात्र ₹2 है, जिसमें ग्राहक को 1 दिन का एक्सेस मिलेगा। लेकिन इसमें भी एक साथ 2 डिवाइसों पर कॉन्टेंट स्ट्रीम किया जा सकेगा, लेकिन विज्ञापन के साथ। जानकारों के मुताबिक, अगर यह प्लान वाकई पेश किया जाता है तो यह देश में किसी भी ओटीटी प्लेटफॉर्म द्वारा पेश किया गया अब तक का सबसे सस्ता व अनोखा प्लान साबित होगा।

See Also
buy a new SIM card first Check out new rules as Govt

3) Platinum Plan: इस प्लान में यूजर्स को ₹599 चुकाने होंगे, जिसके तहत वह 12 महीनों तक ऐड-फ्री कॉन्टेंट स्ट्रीम कर सकेंगे, लेकिन लाइव स्ट्रीम कॉन्टेंट जैसे क्रिकेट मैच आदि में विज्ञापन नजर आते रहेंगे। इस प्लान में एक साथ 4 डिवाइस पर स्ट्रीमिंग की सुविधा मिलेगी।

jiocinema-premium-subscription-price-leak-start-at-rs-2-daily-plan
JioCinema Premium Subscription Plan Price Leaked Web Page (Access by The Tech Portal)

माना ये जा रहा है कि इस बार का आईपीएल (IPL) सीज़न खत्म होने (यानी 28 मई) के बाद, कंपनी तुरंत अपना प्रीमियम मॉडल पेश कर देगी। इसके चलते प्लेटफॉर्म पर कई फ़िल्में, टीवी सीरीज आदि कॉन्टेंट भी जोड़े जा रहे हैं।

बताते चलें कि JioCinema पर मालिकाना हक रखने वाला Viacom18 दरसल Reliance Industries और Paramount Global का एक संयुक्त उद्यम (ज्वाइंट वेंचर) है। इस बार आईपीएल के ऑनलाइन स्ट्रीमिंग राइट्स इसी के पास हैं जबकि टीवी पर आईपीएल मैच स्ट्रीमिंग के राइट्स Disney Star के पास हैं।

खास ये है कि JioCinema आईपीएल को हिंदी, मराठी, बंगाली, गुजराती और भोजपुरी जैसी भाषाओं में स्ट्रीम कर रहा है, जिसकी वजह से दर्शकों के बीच रोमांच काफी बढ़ गया है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.