Now Reading
New SIM KYC Rule: 1 जनवरी से बदल जाएगा सिम कार्ड खरीदने का नियम, जानें यहाँ

New SIM KYC Rule: 1 जनवरी से बदल जाएगा सिम कार्ड खरीदने का नियम, जानें यहाँ

  • दूरसंचार विभाग (DoT) 1 जनवरी 2024 से नया सिम कार्ड खरीदने की प्रकिया से फिजिकल वेरीफिकेशन वेरिफिकेशन बंद करने जा रही है.
  • सिम कार्ड खरीदने के लिए उपभोक्ता को सिर्फ डिजिटल केवाईसी करनी होंगी।
buy a new SIM card first Check out new rules as Govt

Buy a New SIM Card First Check Out New Rules as Govt :सिम कार्ड खरीदने की प्रकिया को पूर्ण रूप से डिजिटल किया जा सकता है। अब नई सिम कार्ड खरीदने के दौरान उपभोक्ता को किसी भी प्रकार के प्रमाण पत्र की कॉपी देने वाले नियम से छुटकारा मिल जाएगा।

दरअसल दूरसंचार विभाग (DoT) 1 जनवरी 2024 से नया सिम कार्ड खरीदने की प्रकिया से फिजिकल वेरिफिकेशन बंद करने जा रही है, और साथ ही पूरी प्रक्रिया का डिजिटिलीकरण करने जा रही है, जिसमे उपभोक्ता को अपनी नई सिम खरीदने के लिए डॉक्यूमेंट डिजिटल ही वेरिफाई करवाना होंगा साथ ही अब किसी भी प्रकार के डॉक्यूमेंट की फोटोकापी जमा नही करनी होंगी।

Buy New SIM Check Rules: उपभोक्ता को होगी आसानी

1 जनवरी के बाद से सिम कार्ड खरीदने के लिए उपभोक्ता को सिर्फ डिजिटल केवाईसी (KYC) करनी होंगी। अब डिजिटल सुविधा लागू होने के बाद उपभोक्ता को प्रकिया पूर्ण करने में आसानी होंगी साथ ही सिम कार्ड राजिस्टेशन प्रकिया भी सरल होगी।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, DoT ने टेलीकॉम कंपनियों को नोटिफिकेशन जारी करके बताया कि 9 अगस्त 2012 से जारी KYC (नो योर कस्टमर) प्रक्रिया में बदलाव किया जा रहा है। प्रकिया के बदलाव के बाद सिम कार्ड खरीदने में होने वाली धोखाधड़ी में लगाम लगाई जा सकती है, साथ ही दूरसंचार कंपनियां की ग्राहक अधिग्रहण (मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी) लागत कम होने की संभावना है।

See Also
aditya-l1-solar-mission-launched-successfully-live-update

सिम कार्ड खरीदने वाली प्रकिया के लिए प्रत्येक उपभोक्ता को डिजिटल वेरिफाई करवाना अनिवार्य कर दिया गया है, जिसकी जिम्मेदारी टेलीकॉम कंपनियों की होंगी यादि डीलर नियमों का पालन करने में लापरवाही बरतने का कार्य करता हुआ पाया जाता है,तो उसे ₹10 लाख तक का जुर्माना चुकाना पड़ सकता है।

साथ ही DoT ने टेलीकॉम सेक्टर में सिम खरीदने के बाद धोखाधड़ी के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए एक व्यक्ति को 9 तक ही सिम कार्ड उपयोग करने के अधिकार दिए है, एक उपभोक्ता के नाम से 9 से अधिक कनेक्शन होने पर उन्हें बंद किया जायेगा।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.