Now Reading
IPL के अंत तक JioCinema नहीं रह जाएगा फ्री, जल्द पेश करेगा सब्स​क्रिप्शन प्लान: रिपोर्ट

IPL के अंत तक JioCinema नहीं रह जाएगा फ्री, जल्द पेश करेगा सब्स​क्रिप्शन प्लान: रिपोर्ट

jiocinema-premium-subscription-price-leak-start-at-rs-2-daily-plan

After IPL, JioCinema will start charging for content: इंटरनेट के इस दौर में ओटीटी (OTT) प्लेटफॉर्मों का बोलबाला है। भारत में यह क्षेत्र तमाम दिग्गज खिलाड़ियों जैसे Prime Video, Netflix, MX Player, Zee5 आदि  की मौजूदगी के चलते और दिलचस्प हो जाता है। लेकिन अब रिलायंस जियो (Reliance Jio) जिस तरह से अपने ओटीटी प्लेटफॉर्म, JioCinema को अपनी पुरानी रणनीति के साथ आगे बढ़ाने की कोशिशें कर रहा है, उससे इस बाजार का खेल भी पूरी तरह से बदल सकता है।

लोकप्रिय क्रिकेट टूर्नामेंट – इंडियन प्रीमियम लीग (आईपीएल या IPL) के स्ट्रीमिंग राइट्स हासिल करने के बाद, मुफ्त में आईपीएल 2023 देख सकने की सुविधा प्रदान करने के चलते, JioCinema बेहद कम समय में काफी व्यापक उपयोगकर्ता आधार हासिल कर चुका है।

जाहिर है इसकी सबसे बड़ी वजह आईपीएल (IPL) मैचों की फ्री स्ट्रीमिंग ही है। भारत में आईपीएल की दीवानगी किसी से छिपी नहीं है। और इसका पूरा फायदा उठाते हुए, मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली कंपनी ने JioCinema पर रिकॉर्ड व्यूज व डाउनलोड हासिल किए हैं।

JioCinema Subscription Plans? 

लेकिन अब सामने आ रही खबरों के मुताबिक, JioCinema भी अपने दर्शकों से अन्य स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्मों की तरह सब्सक्रिप्शन फीस लेता नजर आ सकता है। मतलब ये कि यह भी अब फ्री स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म नहीं रह जाएगा।

जी हाँ! यह कुछ वैसे ही होगा जैसे शुरुआत में Jio की सेवाओं को फ्री करते हुए, एक बार व्यापक उपयोगकर्ता आधार हासिल करने के बाद, कंपनी ने ग्राहकों को पैसे चार्ज करना शुरू कर दिया था।

असल में Viacom18 के मालिकाना हक वाले JioCinema की योजना आगामी दिनों में अपने प्लेटफॉर्म पर 100 से अधिक फिल्मों और टीवी सीरीज को जोड़ने की है, जैसा कि Netflix, Prime Video और Disney+Hotstar आदि में देखने को मिलता है। लेकिन इन सब कंटेंट के लिए JioCinema के दर्शकों को भी अब पैसे चुकाने होंगे।

IPL 2023 - JioCinema
Image Credits: JioCinema

असल में Bloomberg को दिए एक इंटरव्यू में रिलायंस (Reliance) की मीडिया और कंटेंट बिजनेस की अध्यक्ष, ज्योति देशपांडे ने कहा कि

“JioCinema के विस्तार के साथ ही, इसमें ग्राहकों से शुल्क लेने की शुरुआत भी की जा सकती है।”

“फिलहाल अभी भी कीमतों को तय करने की प्रक्रिया चल रही है, और इसको अंतिम रूप नहीं दिया गया है। लेकिन इसे जल्द तय कर लिया जाएगा।”

लेकिन इतना साफ है कि JioCinema के सब्सक्रिप्शन प्लान की कीमतें किफायती रह सकती हैं, क्योंकि रिलायंस (Reliance) यह अच्छी तरह समझता है कि भारतीय बाजार में मूल्य (प्राइस) हमेशा से ही एक बड़ा फैक्टर रहा है।

यह भी सामने आया है कि मौजूदा इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) सीजन के खत्म होने (यानी 28 मई) से पहले ही प्लेटफॉर्म पर फ़िल्मों और टीवी सीरीज के रूप में कुछ नए टाइटल पेश किए जाएंगे और उसके साथ ही प्लेटफॉर्म के लिए सब्सक्रिप्शन प्लान भी पेश किया जा सकता है।

साफ कर दें, तब तक दर्शक मुफ्त में आईपीएल मैचों का आनंद लेते रहेंगे। शायद इस पूरे आईपीएल सीजन तक!

See Also
primebook-4g-laptop-android-11-price-features-in-india

इस बार JioCinema आईपीएल को हिंदी, मराठी, बंगाली, गुजराती और भोजपुरी जैसी भाषाओं में स्ट्रीम कर रहा है, जिसकी वजह से दर्शकों के बीच रोमांच और बध गया है।

IPL 2023 – JioCinema: क्या कहते हैं आँकड़े?

JioCinema के दावे के मुताबिक, प्लेटफॉर्म ने आईपीएल 2023 की शुरुआत के पहले हफ्ते में ही 5.5 बिलियन यूनिक वीडियो व्यूज दर्ज किए। इतना ही नहीं बल्कि 12 अप्रैल को चेन्नई सुपर किंग्स बनाम राजस्थान रॉयल्स के बीच हुए मैचमें सारे रिकॉर्ड तोड़ते हुए, प्लेटफॉर्म पर एक साथ 2.2 करोड़ दर्शक मैच देखते नजर आए।

women-ipl-viacom18-wins-media-rights-for-five-years
Image Credit: IPL T20 (www.iplt20.com)

बता दें JioCinema पर मालिकाना हक रखने वाला Viacom18 दरसल Reliance Industries और Paramount Global का एक संयुक्त उद्यम (ज्वाइंट वेंचर) है। शुरुआत हफ्ते में ही आईपीएल का यह आधिकारिक डिजिटल स्ट्रीमिंग पार्टनर 147 करोड़ से अधिक वीडियो व्यूज हासिल करने में कामयाब रहा, जो डिजिटल पर टूर्नामेंट के लिए अब तक का सबसे बड़ा ओपनिंग वीकेंड साबित हुआ।

वहीं इस बार टीवी पर आईपीएल मैच स्ट्रीमिंग के राइट्स Disney Star के पास हैं, जो लगभग 20 चैनलों पर इसका प्रसारण करते हुए, भारी व्यूज हासिल कर रहा है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.