Now Reading
BGMI भारत में कर सकता है वापसी, ‘टाइम लिमिट’ समेत देखनें को मिलेंगे कई नए बदलाव – रिपोर्ट

BGMI भारत में कर सकता है वापसी, ‘टाइम लिमिट’ समेत देखनें को मिलेंगे कई नए बदलाव – रिपोर्ट

bgmi-is-back-in-india-krafton-confirms

BGMI Might Return With Limited Playtime?: भारत सरकार द्वारा लगभग 2.5 साल पहले लोकप्रिय मोबाइल गेम PUBG पर प्रतिबंध लगाए जाने के बाद, Krafton ने विशेष रूप से भारतीय बाजार के लिए तैयार किया गया ‘बैटलग्राउंड्स मोबाइल इंडिया’ (Battlegrounds Mobile India या BGMI) पेश किया था।

यह मोबाइल गेम भी देखते ही देखते PUBG की तरह लोगों के लिए बीच लोकप्रियता अर्जित करने लगा था, लेकिन गेमर्स को फिर एक बड़ा झटका तब लगा, जब जुलाई 2022 में सरकार ने बैटलग्राउंड्स मोबाइल इंडिया (BGMI) गेम को भी बैन कर दिया।

उस वक्त BGMI को आईटी एक्ट 2000 की धारा 69A के तहत बैन करते हुए, गूगल प्ले स्टोर और ऐपल के ऐप स्टोर से हटा दिया गया था।

इसके बाद से ही गेम की वापसी को लेकर उम्मीदें लगाई जा रही हैं। और अब संबंध में एक नई रिपोर्ट सामने आई है, जिसमें कई दिलचस्प दावे किए गए हैं। सामने आई खबरों के मुताबिक, बैटलग्राउंड्स मोबाइल इंडिया (BGMI) भारत में वापसी को तैयार है, लेकिन इस बार गेम में कुछ नए व अहम बदलाव देखने को मिल सकते हैं।

BGMI Might Return To India With Limited Playtime?

असल में News18 की एक नई रिपोर्ट के अनुसार, केंद्र सरकार फिलहाल कथित रूप से कुछ बदलावों के साथ BGMI से बैन हटाने के लिए तैयार हो गई है। लेकिन यह बैन शुरू में सिर्फ 3 महीनें की एक निश्चित अवधि के लिए ही हटाया जा सकता है।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि PUBG व BGMI गेम्स की निर्माता कंपनी Krafton बैटलग्राउंड्स मोबाइल इंडिया में तमाम बदलाव करने व देश के मौजूदा नियमों का पालन करने को लेकर अपनी प्रतिबद्धता जाहिर की है, जिसके बाद ही सरकार ने बैन को हटाने को लेकर विचार शुरू किया।

bgmi-game-return-india-with-limited-playtime-and-other-changes
Credit: PUBG.com (BGMI Might Return To India With Limited Playtime?)

कैसा होगा BGMI का नया स्वरूप?  

आपके मन में यह सवाल जरूर आया होगा कि गेम में भला कौन-कौन से बदलाव किए जा सकते हैं? तो आइए आपको इसका भी जवाब दिए देते हैं।

प्ले-टाइम लिमिट 

असल में रिपोर्ट की मानें तो BGMI गेम में अब प्लेटाइम लिमिट देखने को मिल सकती है, मतलब ये कि यूजर्स दिन भर में एक सीमित समय तक ही इस गेम को खेल सकेंगे।

यह कदम शायद इसलिए भी उठाया गया हो क्योंकि सामने आई कई खबरों के मुताबिक कई लोगों के लिए BGMI जैसे गेम एक लत बनते जा रहे हैं, और वह अपना लगभग पूरा दिन इस गेम को खेलने में ही बिता रहे थे। इसलिए अब दिन में शायद कुछ ही घंटे आप इस गेम को खेल सकेंगे। लेकिन यह प्ले-टाइम कितने घंटो का होगा, जिसको लेकर अभी तस्वीर साफ नहीं हो सकी है।

हिंसात्मक दृश्यों में होगी कमी 

इस गेम के मौजूदा स्वरूप में होने वाला दूसरा बड़ा संभावित बदलाव यह हो सकता है कि अब BGMI गेम में खून देखनें को नहीं मिलेगा। रिपोर्ट की मानें तो गेम में खून का रंग बदला जा सकता है।

वैसे दिलचस्प ये है कि BGMI के मूल स्वरूप में भी प्लेअर्स के पास खून के लाल रंग को ‘नीले’ या ‘हरे’ रंग में बदलने का विकल्प उपलब्ध था। लेकिन बताया जा रहा है कि अब इसे विकल्प की तरह ना रखते हुए बल्कि डिफॉल्ट रूप से ही लाल रंग के बजाए अन्य रंग प्रदर्शित किया जाएगा।

See Also
Itel A05s Price & Features

जाहिर है इस कदम के जरिए, एक कोशिश यह भी हो सकती है कि गेम की वजह से यूजर्स में किसी भी तरह की हिंसात्मक प्रवृत्ति पैदा ना हो सके।

सर्वर व अन्य आंतरिक बदलाव

रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि सरकार ने Krafton को कुछ ऐसे भी बदलाव करने को कहा है जिससे यूजर्स को इसकी लत ना लगे। इतना ही नहीं बल्कि कंपनी को साइबर हमलों से निपटने के लिए सर्वर आदि में भी उचित बदलाव करने के निर्देश दिए जाने की बात सामने आई है।

आपको बता दें इसके पहले सरकार ने तमाम चीनी ऐप्स को डेटा प्राइवेसी व देश की सुरक्षा के लिए खतरा बताते हुए बैन कर दिया था। ऐसे में इतना तो साफ है कि अगर ये गेम वापसी की मंज़ूरी चाहता है तो इसे सरकार की इन चिंताओं को दूर करने के लिए, कुछ ठोस कदम उठाने होंगे और सरकार का भरोसा हासिल करना होगा।

इस बीच हम ये साफ कर दें कि गेम की वापसी को लेकर अभी तक कंपनी या भारत सरकार द्वारा आधिकारिक रूप से कोई बयान जारी नहीं किया गया है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.