Now Reading
YouTube ने क्रीएटर्स के लिए पेश किया ‘मल्टी-लैंग्वेज ऑडियो डबडिंग’ फीचर

YouTube ने क्रीएटर्स के लिए पेश किया ‘मल्टी-लैंग्वेज ऑडियो डबडिंग’ फीचर

youtube-rolls-out-multi-language-audio-dubbing-feature

YouTube introduces Multi-Language Audio Dubbing Feature: लोकप्रिय वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म, यूट्यूब (YouTube) इंटरनेट की दुनिया में तेजी से बढ़ती प्रतिद्वंदिता के बीच, लगातार क्रीएटर्स और दर्शकों के लिए नए-नए फीचर्स जोड़ने का काम करता रहता है, जिससे उपयोगकर्ताओं के लिए रोमांच बना रहे।

अपनी इन्हीं कोशिशों के तहत अब YouTube ने क्रीएटर्स के लिए ‘मल्टी-लैंग्वेज ऑडियो डबडिंग’ (Multi-Language Audio Dubbing) फीचर पेश कर दिया है। शायद इस फीचर की खूबियाँ आपके इसके नाम से ही समझ आ चुकी होंगी।

असल में YouTube ने इस फीचर को पेश करते हुए यह ऐलान किया कि अब क्रीएटर्स इसके प्लेटफॉर्म पर वीडियो के ऑडियो ट्रैक्स को कई भाषाओं में डब कर सकते हैं। दिलचस्प ये है कि क्रीएटर्स अपने नए वीडियो या पहले से पोस्ट किए जा चुके वीडियो, दोनों पर इस फीचर का इस्तेमाल कर पाएँगे।

आपको बता दें भले ये फीचर आज पेश किया जा रहा है, लेकिन YouTube लगभग पिछले एक साल से लोकप्रिय कंटेंट क्रीएटर्स Jimmy Donaldson (जिन्हें हम सब MrBeast के नाम से अधिक जानते हैं) के साथ मिलकर इस फीचर की टेस्टिंग कर रहा था।

इसके तहत, MrBeast ने अपने चैनल के कुछ लोकप्रिय वीडियो को 11 भाषाओं में डब किया था। YouTube ने यह भी बताया कि फीचर की शुरुआती टेस्टिंग के दौरान, कई क्रीएटर्स ने 40 से अधिक भाषाओं में 3,500 से अधिक बहु-भाषी (मल्टी-लैंग्वेज) वीडियो अपलोड किए थे।

वैसे तो इसमल्टी-लैंग्वेज ऑडियो डबडिंग के लिए इस्तेमाल होने वाली तकनीक को YouTube ने इन-हाउस ही बनाया था। लेकिन कंपनी ने साफ किया है कि रचनाकारों (क्रीएटर्स) को डब के लिए थर्ड-पार्टी प्रदाताओं की सेवाओं को सूचीबद्ध करना होगा।

youtube-rolls-out-multi-language-audio-dubbing-feature

आपको बता दें दर्शकों के लिए वीडियो के ऑडियो ट्रैक स्विच करने का विकल्प सेटिंग्स गियर मेनू में उपलब्ध मिलेगा, वहीं से जहां आप वीडियो क्वॉलिटी आदि सेट करते हैं। कंपनी ने साफ किया कि यह पूरी तरह से क्रिएटर्स पर निर्भर करेगा कि वे किन-किन भाषाओं में वीडियो को उपलब्ध करवाना चाहते हैं। 

See Also
npci-launches-upi-lite-x-and-hello-upi-feature

इस नए फीचर को लेकर एक साक्षात्कार के दौरान MrBeast ने कहा कि YouTube पर 12 अलग अलग भाषाओं में चैनल चलाने के बजाए, अब सिर्फ एक चैनल चलाना बहुत आसान है, और साथ ही सभी कंटेंट को एक ही जगह उपलब्ध करवा पाने की भी सहूलियत मिलती है।

जाहिर है, यह दर्शकों के लिहाज से भी सरल हो जाता है कि अलग अलग चैनल को फ़ॉलो करने के बजाए, वह एक क्रीएटर्स के वीडियो एक ही चैनल पर हासिल कर पाएँ, वो भी अपनी पसंद की भाषा में!

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.