Now Reading
India Mobile Congress: ‘5G लैब्स’ से लेकर ‘JioSpaceFiber’ तक, जानें यहाँ!

India Mobile Congress: ‘5G लैब्स’ से लेकर ‘JioSpaceFiber’ तक, जानें यहाँ!

5g-smartphone-sales-hits-100-million-mark-in-india

India Mobile Congress 2023: आज (27 अक्टूबर) से 7वीं भारतीय मोबाइल कांग्रेस 2023 का आगाज़ हो गया है। इसका आयोजन दिल्ली के प्रगति मैदान स्थित भारत मंडपम में किया जा रहा है, जो 27 अक्टूबर से 29 अक्टूबर तक चलेगा।

इस भारतीय मोबाइल कांग्रेस-2023 का उद्घाटन खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया।

क्या है भारतीय मोबाइल कांग्रेस?

एशिया के सबसे बड़े तकनीकी कार्यक्रमों में से एक के रूप में लोकप्रिय भारतीय मोबाइल कांग्रेस (IMC) असल में तमाम टेक दिग्गज कंपनियों को भविष्य की दिशा के बारे में चर्चा करने व अपनी योजनाओं को साझा करने का एक मंच प्रदान करता है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

पारंपरिक रूप से इस आयोजन के दौरान है दूरसंचार और प्रौद्योगिकी क्षेत्र में भारत के विकास और आगे की दिशा को रेखांकित करने संबंधी योजना और अन्य अहम घोषणाएँ देखनें को मिलती हैं।

बीतें कुछ संस्करणों से कार्यक्रम के दौरान स्टार्टअप अपने नए प्रोडक्‍ट्स और तकनीकी समाधानों को दुनिया के सामने प्रस्तुत करने के लिए भी मंच का इस्तेमाल करते हैं।

India Mobile Congress 2023: इस बार क्या रहा खास

IMC 2023 में इस बार कार्यक्रम की शुरुआत पीएम मोदी के संबोधन के साथ हुई।

इस तीन दिवसीय भारतीय मोबाइल कांग्रेस 2023 में लगभग 22 देशों के एक लाख से अधिक प्रतिभागियों के हिस्सा लेने की उम्मीद जताई जा रही है, जिसमें 5,000 से अधिक सीईओ स्तर के प्रतिनिधि, 230 के लगभग प्रस्तुतिकर्ता, 400 स्टार्टअप व अन्य तमाम लोग भागीदारी करेंगे।

भारतीय मोबाइल कांग्रेस में इस बार 5G, 6G, आर्टिफिशल इंटेलिजेंस (एआई) जैसी प्रमुख प्रौद्योगिकियों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। साथ ही सेमीकंडक्टर, हरित तकनीक और साइबर सुरक्षा क्षेत्रों से संबंधित विषयों को भी संबोधित किये जाने की उम्मीद है।

इसके अतिरिक्त, ‘एस्पायर’ (Aspire) नामक एक स्टार्टअप प्रोग्राम का भी आगाज़ होगा, जिसका उद्देश्य देश के युवाओं को उद्यमशीलता के प्रति प्रेरित करना और समर्थन प्रदान करना होगा।

See Also
99-percent-of-mobiles-used-in-india-are-made-in-india

देश को मिली 100 5G Test Labs

कार्यक्रम के पहले दिन पीएम मोदी ने देशभर में शैक्षणिक संस्थानों को 100 ‘5जी यूज केस लैब्स’ प्रदान किये, जो असल में सरकार की ‘100 5G लैब्स’ पहल का हिस्सा है।

इन 5G यूज़ केस लैब्स का इस्तेमाल तमाम छात्रों के समूहों, स्टार्टअप्स आदि द्वारा 5G सम्बंधित तकनीकों, मोबाइल ऐप्स आदि की टेस्टिंग के लिए भी किया जा सकता है, ताकि आने वाले दिनों में 5G सक्षम ऐप्स व तकनीक को रोलआउट करने से पहले उन्हें व्यापक टेस्टिंग की सहूलियत उपलब्ध करवाई जा सके।

Reliance ने पेश किया JioSpaceFiber

भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के सबसे बड़े निजी मोबाइल डेटा नेटवर्क, रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड ने आज IMC 2023 के दौरान देश की पहली सैटेलाइट-आधारित गीगा-फाइबर सेवा JioSpaceFibre का अनावरण किया है।

इसके जरिये कंपनी का मकसद भारत के दुर्गम क्षेत्रों को भी हाई-स्पीड ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी प्रदान करने का है।

दिलचस्प रूप से Jio ने JioSpaceFiber के साथ पहले से ही अपनी मजबूत ब्रॉडबैंड सर्विस लाइनअप का विस्तार किया है, जिसमें JioFiber और JioAirFiber शामिल हैं।

बताते चलें JioSpaceFiber सेवा के लिए Jio ने SES के साथ भागीदारी की है, जिसके तहत इसको दुनिया की नवीनतम मीडियम अर्थ ऑर्बिट (MEO) सैटेलाइट टेक्नोलॉजी तक पहुँच मिलेगी।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.