Now Reading
भारत-अमेरिका के बैंकों के लिए तैयार होगा रियल-टाइम पेमेंट लिंक, NPCI का प्रयास – रिपोर्ट

भारत-अमेरिका के बैंकों के लिए तैयार होगा रियल-टाइम पेमेंट लिंक, NPCI का प्रयास – रिपोर्ट

  • एनपीसीआई ने यूएस बैंक से रियल-टाइम पेमेंट के लिए बातचीत की.
  • UPI और FedNow को लिंक करने के लिए यूएस बैंक से बातचीत.
npci-launches-upi-lite-x-and-hello-upi-feature

UPI payment in USA also: भारत में डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए बनाया गया UPI payment अब धीरे धीरे वैश्विक स्तर की ओर बढ़ रहा है। 12 फरवरी को श्रीलंका और मॉरीशस जैसे देशों में चालू की गई यूपीआई पेमेंट सेवा को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार UPI payment सेवा को विस्तार देने के लिए एनपीसीआई (NPCI) कई देशों से बातचीत कर रहा है। इसी क्रम में एनपीसीआई ने यूएस बैंक से रियल-टाइम पेमेंट के लिए बातचीत की है । एनपीसीआई दोनों देशों के बीच रियल टाइम पेमेंट के लिए चर्चा कर रहा है। इस चर्चा का उद्देश्य देश के बाहर भी ऑनलाइन पेमेंट की सुविधा प्रदान करना है।

रिपोर्ट के अनुसार एनपीसीआई इसके लिए एक पायलेट प्रोजेक्ट में काम कर रहा है। UPI सिस्टम में भारत के साथ अन्य विदेशी बैंको के साथ एनपीसीआई (UPI payment in USA also) सहयोगी कार्यक्रम चलाने का विचार कर रहा है। UPI और अमेरिका में चलने वाले FedNow को लिंक करने के लिए एनपीसीआई यूएस बैंक से बातचीत कर रहा है। बैंको के साथ यह संवाद सार्थकता की ओर बढ़ रहा है।

FedNow क्या है!

भारत में ऑनलाइन रुपयों के आदान प्रदान के लिए जिस प्रकार यूपीआई पेमेंट का उपयोग किया जाता है, इसी प्रकार अमेरिका में FedNow कार्य करता है, अमेरिका में जुलाई 2023 में यूएस फेडरल रिजर्व ने FedNow को लॉन्च किया था। FedNow के जरिये रियल टाइम पेमेंट किया जा सकता है।

See Also
indian-navy-rescues-hijack-ship-save-23-pakistani-crew

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गौरतलब हो, 2016 में लॉन्च किया गया UPI payment सेवाओं भारत में काफी लोकप्रिय हुई है, दुनिया के कुल सात देशों में यूपीआई पेमेंट सेवा का उपयोग करके डिजिटल लेनदेन किया जा सकता है, UPI अब फ्रांस, यूएई, सिंगापुर, नेपाल, श्रीलंका, भूटान और मॉरिशस जैसे देश भी इसमें शामिल है, यादि एनपीसीआई की यूएस सरकार और बैंको के साथ बातचीत सार्थक होती है तो फिर यूएस में भी लोग UPI payment सेवाओं का उपयोग कर पाएंगे।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.