Now Reading
Apple iOS 17: भारतीय भाषाओं के साथ पेश किया गया ‘Bilingual Siri’ फीचर

Apple iOS 17: भारतीय भाषाओं के साथ पेश किया गया ‘Bilingual Siri’ फीचर

apple-ios-17-beta-bilingual-siri-feature

Apple iOS 17 Beta – Bilingual Siri: कई लोगों के इंतजार को खत्म करते हुए आखिरकार टेक दिग्गज एप्पल (Apple) ने बुधवार को आम जनता के लिए आगामी iOS 17, iPadOS 17 और macOS Sonoma का पहला पब्लिक बीटा वर्जन सेट जारी कर दिया है।

वैसे ये ‘पब्लिक बीटा वर्जन’ जाहिर तौर पर डेवलपर बीटा वर्जन की तुलना में कही अधिक स्थिर है, लेकिन इसके बाद भी इसमें कुछ बग होने की संभावना बनी रहती है। लेकिन फिलहाल इस रिलीज के चलते कुछ iOS 17 में आने वाले कुछ शानदार फीचर्स का खुलासा हुआ है।

कंपनी ने इस रिलीज के तहत द्विभाषी सिरी (Bilingual Siri), फुल-पेज स्क्रीनशॉट और डुअल-सिम उपयोगकर्ताओं के लिए बेहतर एसएमएस सॉर्टिंग जैसी सुविधाओं की झलक पेश की है।

गौर करने वाली बात ये भी है कि iOS 17 पब्लिक बीटा वर्जन में कंपनी ने भारतीय उपयोगकर्ताओं का विशेष ध्यान रखा है। कैसे? आइए समझते हैं;

Apple iOS 17 Bilingual Siri Feature

बीते कुछ समय से विशेष रूप से भारतीय बाजार में अपने विस्तार की कोशिशों को तेज करने वाली Apple ने चुनिंदा भारतीय भाषाओं के साथ ‘Bilingual Siri’ फीचर की शुरुआत की है।

apple-ios-17-beta-bilingual-siri-feature

इस फीचर के तहत उपयोगकर्ता अब Siri के साथ बातचीत व अन्य कामों के लिए अलग-अलग भाषाओं के मिश्रण का इस्तेमाल कर सकेंगे, जैसे ‘अंग्रेजी और हिंदी’ या ‘अंग्रेजी और पंजाबी’ आदि।

इस सुविधा के तहत यूजर्स को अंग्रेजी के साथ तेलुगु, कन्नड़ या मराठी भाषाओं का इस्तेमाल कर सकनें का भी विकल्प मिलेगा। इस फीचर का इस्तेमाल आप ना सिर्फ आगामी iOS वर्जन बल्कि iPadOS, macOS और watchOS में भी किया जा सकेगा।

याद दिला दें, गूगल ने साल 2018 में ही Google Assistant को बहुभाषी सपोर्ट प्रदान कर दिया था, जबकि Amazon Alexa में साल 2019 से यह सुविधा उपलब्ध है। 

यह सुविधाएँ भारत जैसे देश के लिए काफी अहम हो जाती हैं क्योंकि यहाँ तमाम स्थानीय भाषाएँ बोलने वाली की व्यापक संख्या है, जो दैनिक जीवन में जाने-अनजाने मिश्रित भाषाओं का भरपूर इस्तेमाल करती है।  

See Also
realme-11-pro-5g-sales-date-announced

वैसे इसके साथ ही Apple ने भारतीय उपयोगकर्ताओं के लिए कुछ अन्य अपडेट व सुधारों का भी ऐलान किया है। इसके तहत तमिल, तेलुगु, कन्नड़ और मलयालम भाषाओं को जोड़ते हुए अब Apple iOS पर कुल 10 भारतीय भाषाओं में ट्रांसलिटरेशन की सुविधा उपलब्ध होगी।

साथ ही iOS 17, iPadOS 17 और macOS Sonoma उपयोगकर्ता ईमेल आईडी के बजाय अपने फ़ोन नंबर के जरिए भी Apple ID में साइन-इन कर सकेंगे।

वहीं अन्य फीचर पर नजर डालें तो Apple iOS 17 में फुल-पेज स्क्रीनशॉट फीचर भी शामिल कर लिया गया है। यूजर्स इस तरह के स्क्रीनशॉट को ईमेज या PDF फाइल के रूप में सेव कर सकेंगे।

इसको आप कुछ ऐसे समझ सकते हैं जैसे एंड्रॉइड स्मार्टफोन में “स्क्रॉलिंग स्क्रीनशॉट” की सुविधा होती है, जिससे आप स्क्रॉल करते हुए एक पूरे पेज का स्क्रीनशॉट ले पाते हैं।

साथ ही आगामी iOS 17 में डुअल-सिम उपयोगकर्ताओं को हर एक सिम मैसेज को क्रमबद्ध करने, प्रत्येक सिम के लिए अलग रिंगटोन सेट कर सकने और किसी अनजान नंबर पर कॉल करने पर, मनचाहे सिम का चुनाव कर सकने जैसी सुविधा भी दी जा रही है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.