Now Reading
Reliance AGM 2021: ‘JioPhone Next’ से ‘ग्रीन एनर्जी’ तक, हुए ये तमाम ऐलान?

Reliance AGM 2021: ‘JioPhone Next’ से ‘ग्रीन एनर्जी’ तक, हुए ये तमाम ऐलान?

jiophone-next-set-to-launch-on-diwali-at-rs-6499

आज रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Reliance Industries Ltd.) की 44वीं एनुअल जनरल मीटिंग (AGM) की बैठक हुई। मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) के नेतृत्व में भारत की सबसे अधिकि वैल्यूएशन वाली Reliance की यह दूसरी AGM बैठक रही जो ऑनलाइन संपन्न हुई।

इस Reliance AGM 2021 के दौरान RIL के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कंपनी के भविष्य में ‘ग्रीन एनर्जी’ पर फोकस करने, 5G सर्विस शुरू करने, Google के साथ मिलकर JioPhone Next नामक सस्ता स्मार्टफ़ोन लॉन्च करने जैसे ऐलान किए।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

तो आइए जानते हैं वैल्यूएशन के साथ ही साथ देश में तकनीक के मामले में तेज़ी से आगे बढ़ रही Reliance की इस AGM 2021 में हुए ऐलानों के बारे में विस्तार से!

Google और Reliance का ‘JioPhone Next’ स्मार्टफ़ोन

Reliance की इस 44 Annual General Meeting में मुकेश अंबानी ने बहुप्रतीक्षित 4G Jio स्मार्टफोन से पर्दा उठाया। जी हाँ! कंपनी ने Google के साथ मिलकर भारत और दुनिया में अब तक के “सबसे किफायती 4G स्मार्टफोन” में से एक JioPhone Next को गणेश चतुर्थी (10 सितंबर) को बाज़ार में पेश करने का ऐलान किया है।

JioPhone Next Features (Specs) & Price

तस्वीरों में देखा जा सकता है कि ये JioPhone Next सामने की ओर बेज़ेल्स के साथ एक साधारण स्मार्टफ़ोन  डिज़ाइन से लैस है, जिसमें आपको प्लास्टिक बॉडी, एक रियर कैमरा और फ्लैश के साथ ही सामने की ओर एक सेल्फी कैमरा भी मिल सकेगा।

साथ ही ये भी साफ़ नज़र आ रहा है कि ‘जियोफोन नेक्स्ट’ Google के लेटेस्ट एंड्रॉइड गो (Android Go) सॉफ्टवेयर से लैस होगा। ये एंड्रॉइड का एक लाइट वर्जन है, जो Google Go, Camera Go जैसे अन्य गो-वर्जन ऐप्स के साथ आता है। बता दें इन तमाम चीज़ों की जानकारी AGM के दौरान ख़ुद Google CEO, सुंदर पिचाई ने ऑनलाइन तरीक़े से दी।

jiophone-next-4g-specs-features-price
Reliance AGM 2021

इस Jio Smartphone में आपको Google Assistant, क्विक लैंग्वेज ट्रांसलेशन जैसे अन्य तमाम फ़ीचर्स मिलेंगें। क़ीमतों की बात करें तो अभी तक Reliance की ओर से JioPhone Next के Price संबंधित कोई डिटेल्स सार्वजनिक नहीं की गई हैं, लेकिन इतना तय है कि ये मौजूदा बजट स्मार्टफ़ोनों की प्राइस रेंज से भी कम का होगा।

5G Network के लिए तैयार है Jio

इस मीटिंग में मुकेश अंबानी ने Jio के 5G Plans का ज़िक्र करते हुए कहा कि जियो देश की पूरी तरह से 5G Network सविर्स शुरू करने के लिए तैयार है।

इसके साथ ही उन्होंने बताया कि कंपनी ने मुंबई में 1 Gbps की स्पीड के साथ सफल ट्रायल किया है और सरकार से ट्रायल स्पेक्ट्रम और मंजूरियां भी मिली हैं।

हम सब जानते हैं मुकेश अंबानी पहले भी भारत को 2G मुक्त बनाने की बात कर चुके हैं। और इसी को देखते हुए अफोर्डेबल स्मार्टफोन के साथ ही उन्होंने यह भी ऐलान किया कि Reliance Jio 5G सॉल्यूशन के लिए Google Cloud का इस्तेमाल करेगी करती नज़र आएगी।

Jio बना दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा डाटा कैरियर

इस मीटिंग में रिलायंस जियो के बारे में एक और दिलचस्प ऐलान करते हुए मुकेश अंबानी ने कहा कि Jio दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा डाटा कैरियर नेटवर्क बन गया है। साथ ही 40 करोड़ सब्सक्राइबर्स के साथ जियो भारत की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी के रूप में दर्ज हो चुकी है।

Reliance का ‘New Energy Business’

बता दें इस AGM में सबसे ख़ास एक और ऐलान हुआ और वो था 2021 में रिलायंस न्यू एनर्जी एंड मटेरियल बिजनेस (Reliance New Energy & Material Business) का, जिसके लिए कंपनी ने चार गीगा प्लांट लगाने का ऐलान किया। इस दिशा में कंपनी अगले तीन साल में 75 हजार करोड़ रुपये तक का निवेश करती नज़र आएगी।

इसके ज़रिए Reliance का मक़सद 2030 तक 100 गीगावॉट तक की सोलर एनर्जी का उत्पादन करना है। इसके साथ ही एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति, मुकेश अंबानी ने ग्रीन एनर्जी प्लान की भी घोषणा की और बताया कि कंपनी जामनगर में धीरूभाई अंबानी ग्रीन एनर्जी गीगा कॉम्प्लेक्स विकसित करेगी।

See Also
noise-luna-smart-ring-launched-in-india-price-details

Yasir Al Rumayyan हुए Reliance Board में शामिल

दुनिया की सबसे बड़ी तेल कंपनी साउदी अरामको (Saudi Aramco) के चेयरमैन और सऊदी अरब के पब्लिक वेल्थ फंड के गवर्नर यासिर अल-रुमायन (Yasir Al-Rumayyan) को स्वतंत्र निदेशक के रूप में रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के बोर्ड में शामिल करने का ऐलान हुआ। बता दें वीईपी त्रिवेदी ने कंपनी के बोर्ड से रिटायरमेंट ले लिया।

Reliance ने 1 साल में 75,000 से अधिक नई नौकरियां दी

कंपनी के प्रदर्शन के बारे में बात करते हुए, मुकेश अंबानी ने बताया कि महामारी के बावजूद कंपनी ने इस साल शेयरधारकों के लिए डिविडेंड बढ़ाया है। इसके साथ ही Reliance ने पिछले 1 साल में 75,000 से अधिक नई नौकरियां दी हैं। ग़ौर करने वाली बात ये है कि पिछले साल से ही महामारी के चलते बाज़ार में विपरीत असर पड़ा है।

इस बीच आपको याद होगा कि रिलायंस इंडस्ट्रीज ने पिछले साल के AGM में जीरो डेब्ट कंपनी बनने का वादा किया था। और बता दें कंपनी ने इस लक्ष्य को मार्च 2021 के तय समय से पहले ही पूरा कर लिया है।

महामारी के बाद भी कंपनी का ओवर-ऑल प्रदर्शन भी काफ़ी बेहतरीन रहा है। Reliance ने क़रीब ₹5.4 लाख करोड़ रुपये कंसोलिडेटेड राजस्व दर्ज किया है। और इसमें कंपनी को लगभग ₹53,739 करोड़ का मुनाफा भी हुआ है। तुलनात्मक रूप से देखा जाए तो ये मुनाफ़ा पिछले साल से लगभग 39% ज़्यादा है।

वहीं रिटेल बिज़नेस में भी कंपनी ने क़रीब ₹3,24,432 करोड़ की कैपिटल हासिल की है और निवेशकों को एक साल में चार गुना रिटर्न मिला है।

ईशा, आकाश और अनंत संभालेंगे लीगेसी

44वीं AGM बैठक में मुकेश अंबानी ने कहा कि उनके पिता धीरूभाई अंबानी ने भारतीय प्रतिभा और नई तकनीकों में निवेश के सिद्धांत पर रिलायंस (RIL) को शुरू किया था और मैंने भी इसी सिद्धांत का पालन करते हुए कंपनी को आगे बढ़ाने का काम किया है। मुकेश अंबानी के आगे कहा कि उन्हें पूरा विश्वास है कि उनके बच्चें यानि ईशा, आकाश और अनंत के नेतृत्व में रिलायंस आगे भी अपनी इस लीगेसी को बनाए रखने में सफल साबित होगी।

#RelianceAGM2021 ➡️

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.