Now Reading
राजस्थान: शिक्षक स्कूल में नहीं ला सकेंगे मोबाइल? लगाया जाएगा बैन, जानें वजह?

राजस्थान: शिक्षक स्कूल में नहीं ला सकेंगे मोबाइल? लगाया जाएगा बैन, जानें वजह?

  • सरकारी स्कूलों में मोबाइल पूरी तरह से बैन किया जाएगा-शिक्षा मंत्री मदन दिलावर
  • स्कूलों में टीचर पूरे दिन मोबाइल पर शेयर मार्केट और न जाने क्या-क्या देखते रहते हैं-शिक्षा मंत्री मदन दिलावर
Punctuality system implemented in Rajasthan

Teachers banned from carrying mobile phones in Rajasthan schools: राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर के स्कूल में टीचर्स के मोबाइल ले जाने पर बैन लगाए जानें वाली बात के बाद अब धीरे-धीरे पुरे राजस्थान में स्कूल के शिक्षकों सहित कर्मचारियों के ड्यूटी के दौरान मोबाइल फ़ोन उपयोग में बैन लगने वाला है चुंकि मिली जानकारी के अनुसार , कार्यालय संयुक्त निर्देशक स्कूल शिक्षा विभाग कोटा ने एक आदेश जारी करते हुए कहा है कि यदि विद्यालय में कोई शिक्षक और कर्मचारी मोबाइल का उपयोग निजी कार्य हेतु करते पाए जाता है तो संबंधित संस्था प्रधान, संबंधित पीईईओ एवं उस क्षेत्र के संबंधित मुख्य ब्लॉक शिक्षा के अधिकारी के विरुद्ध अनुशानात्मक कार्यवाही की जाएगी।

शिक्षा मंत्री ने बैन करने की कही थी बात

राजस्थान के शिक्षा मंत्री ने जयपुर से मीडियाकर्मियों से बात के दौरान एक बयान में कहा था कि, अब सरकारी स्कूलों में मोबाइल पूरी तरह से बैन किया जाएगा, अपने बयान के पीछे उन्होंने तर्क देते हुए कहा है कि स्कूलों में टीचर पूरे दिन मोबाइल पर शेयर मार्केट और न जाने क्या-क्या देखते रहते हैं। टीचर्स उसमें उलझे रहते हैं, जिससे बच्चों की पढ़ाई का नुकसान होता है। उन्होंने कहा कि मोबाइल एक बीमारी जैसा हो गया है। इसके साथ ही राज्य के शिक्षा मंत्री ने कहा कि स्कूल शिक्षा में जो पहले से आदेश, नियम और निर्देशों को बनाया गया है उन सभी (Teachers banned from carrying mobile phones in Rajasthan schools) का पालना का प्रयास कर रहे हैं। राज्य के स्कूलों का वातावरण सुधारने की कोशिश कर रहे हैं।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

See Also
Everest spice manufacturing company controversy

नमाज या पूजा पाठ के नाम में स्कूल छोड़ने वाले लोगों पर कार्रवाई

मोबाइल फ़ोन के स्कूल टाइम में उपयोग न करने के अलावा शिक्षा मंत्री ने स्कूलों में शिक्षकों के द्वारा शाला समय के दौरान किसी भी पूजा-पाठ और नमाज के नाम पर स्कूलों को छोड़कर जाने वाले शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई की बात की हैं। शिक्षा मंत्री ने स्पष्ट तौर में कहा है कि यदि किसी को कोई धार्मिक गतिविधियों में शामिल होने जाना है तो वह स्कूल से छुट्टी लेकर जाएं, उन्होंने इस संबध में कहा कि निरीक्षण के दौरान अधिकतर मामलों में यह बात निकलकर सामने आती है कि स्कूल समय में शिक्षकों के द्वारा भैरूजी, बालाजी की पूजा और नमाज पढ़ने के नाम पर स्कूलों को छोड़ जाते है, जिससे स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों की पढ़ाई का नुकसान होता हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.