Now Reading
लोकसभा चुनाव 2024: Elon Musk का X भारत लाया ‘कम्युनिटी नोट्स प्रोग्राम’

लोकसभा चुनाव 2024: Elon Musk का X भारत लाया ‘कम्युनिटी नोट्स प्रोग्राम’

  • आगामी लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर X का बड़ा कदम
  • एलन मस्क भारत लाया 'कम्युनिटी नोट्स प्रोग्राम', ऐसे करेगा मदद
elon-musk-visited-china-after-cancelling-india-trip-know-why

Elon Musk X Community Notes Program In India Amid Elections: भारत में आगामी लोकसभा चुनाव 2024 को देखते हुए अब एलन मस्क का सोशल मीडिया मंच X – पूर्व में Twitter – भी कमर कसता नजर आ रहा है। इस क्रम में X ने देश में ‘कम्युनिटी नोट्स प्रोग्राम’ पेश कर दिया है। यह चुनावों के मद्देनजर फ़ैक्ट-चेकिंग के लिहाज से मददगार होगा।

कम्युनिटी नोट्स प्रोग्राम की मदद से भारत में X उपयोगकर्ता प्लेटफ़ॉर्म पर साझा किए गए पोस्ट से जुड़े तथ्यों की जाँच यानी फ़ैक्ट-चेकिंग ट्वीट्स में भाग ले सकेंगे। इसके ज़रिए एक बेहतरीन सटीक सूचना वाला डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म तैयार हो सकेगा। इसका ऐलान खुद एलन मस्क की कंपनी X की ओर से प्लेटफ़ॉर्म पर पोस्ट करते हुए किया गया।

X Community Notes Program In India

X की ओर से अपने कम्युनिटी नोट्स प्रोग्राम को भारत में पेश करते हुए और भारतीय योगदानकर्ताओं का स्वागत किया। कंपनी ने बताया की इस कार्यक्रम का विस्तार भारत में किया जा रहा है। इसके तहत कंपनी यह भी सुनिश्चित करेगी कि प्लेटफ़ॉर्म पर गुणवत्ता की निगरानी हो सके और नोट्स विभिन्न दृष्टिकोण से लोगों के लिए उपयोगी साबित हों।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

X के कम्युनिटी नोट्स प्रोग्राम की बात करें तो अब भारत समेत दुनिया भर में इस कार्यक्रम में 69 देशों के योगदानकर्ता जुड़ चुके हैं।

See Also
calcutta-high-court-cancels-24000-jobs-under-2016-ssc-recruitment

क्या है कम्युनिटी नोट्स प्रोग्राम?

आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि X की ओर से कम्युनिटी नोट्स प्रोग्राम की शुरुआत सबसे पहले अमेरिका में साल 2021 से की गई थी। X के मुताबिक, कम्युनिटी नोट्स का मक़सद प्लेटफ़ॉर्म पर लोगों को संभावित रूप से भ्रामक पोस्टों से बचाने का है।

इसके तहत सहयोगात्मक रूख को अपनाते हुए, भ्रामक जानकारी को चिन्हित करने से लेकर उनके सही स्वरूप को उजागर करते हुए आगे फ़ेंक न्यूज़ आदि पर लगाम लगाने की कोशिश की जाती है। कंपनी का मानना है कि एक सटीक जानकारी के साथ बेहतर दुनिया बनाई जा सकती है।

कैसे काम करता है X कम्युनिटी नोट्स?

बतौर यूजर या योगदानकर्ता उपयोगकर्ता कम्युनिटी नोट्स प्रोग्राम के लिए ‘साइन-अप’ कर सकते हैं। एक बार साइन-अप करने के बाद वह उपयोगकर्ता किसी भी पोस्ट पर नोट्स छोड़ सकते हैं। और अगर विभिन्न दृष्टिकोणों से पर्याप्त योगदानकर्ता उस नोट्स को उपयोगी मानते हैं तो वह नोट सार्वजनिक रूप से पोस्ट पर दिखने लगेगा।

वैसे ये स्पष्ट कर दें कि क्वॉलिटी की जाँच कंपनी द्वारा ही की जाएगी। ये नोट योगदानकर्ताओं द्वारा स्वतंत्र रूप से बनाए जाते हैं। ये भी साफ कर दें कि कम्युनिटी लेबल वाले पोस्ट्स को तब तक प्लेटफ़ॉर्म से नहीं हटाया जाएगा, जब तक ऐसे पोस्ट X के तय नियमों, सेवा की शर्तों या इसकी गोपनीयता नीति का उल्लंघन करते नहीं पाए जाते।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.