Now Reading
दिल्ली महिला आयोग से निकाले गए 223 कर्मचारी, LG का आदेश, क्या है वजह?

दिल्ली महिला आयोग से निकाले गए 223 कर्मचारी, LG का आदेश, क्या है वजह?

  • दिल्ली महिला आयोग के 223 कर्मचारियों पर गिरी गाज
  • एलजी के आदेश के बाद सभी को नौकरी से निकाला गया
delhi-women-commission-dcw-223-employees-removed-by-lg

223 Employees Of Delhi Women Commission Removed By LG: दिल्ली महिला आयोग के लगभग 223 कर्मचारियों को तत्काल प्रभाव से निकाल दिया गया है। यह कार्यवाई दिल्ली के उपराज्यपाल (एलजी) विनय कुमार सक्सेना के आदेश के तहत की गई है। एलजी द्वारा जारी इस आदेश में दिल्ली महिला आयोग एक्ट का हवाला दिया गया है।

बताया जा रहा है कि निकाले गए इन सभी कर्मचारियों की नियुक्ति दिल्ली महिला आयोग की पूर्व अध्यक्ष स्वाति मालीवाल के निर्देशों के तहत की गई थी। इन्हीं नियुक्तियों को लेकर ये आरोप लगाए जा रहे थे कि दिल्ली महिला आयोग की तत्कालीन अध्यक्ष स्वाति मलीवाल ने नियमों का उल्लंघन करते हुए, बिना उचित अनुमति प्राप्त किए इन कर्मचारियों की भर्तियाँ की थीं।

LG Removes 223 Employees Of Delhi Women Commission

जैसा हमनें पहले ही बताया दिल्ली के उपराज्यपाल ने इस संबंध में एक आदेश पारित किया, जिसके बाद दिल्ली महिला आयोग के इन कर्मचारियों पर बड़ा एक्शन लिया गया है। इस आदेश में दिल्ली महिला आयोग एक्ट का जिक्र देखनें को मिलता है, जिसको आधार बनाकर यह कार्यवाई की गई है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

असल में दिल्ली महिला आयोग एक्ट के हवाले से यह बताया गया कि DCW में केवल कुल 40 पद ही स्वीकृत हैं। इतना ही नहीं बल्कि यह भी बात सामने आई कि दिल्ली महिला आयोग के पास कांट्रैक्ट पर कर्मचारियों की नियुक्ति का भी अधिकार नहीं है,

बताया जा रहा है कि यह कार्यवाई फरवरी 2017 में तत्कालीन उपराज्यपाल को सौंपें गए एक जांच रिपोर्ट के आधार पर की जा रही है। असल में इन नियुक्तियों पर सवाल उठने के बाद, इसके विरुद्ध जांच शुरू हुई थी। यह आरोप थे कि LG की मंजूरी के बिना 223 नए पद बनाए गए हैं।

See Also
air-pollution-quality-index-delhi-noida

इस दौरान दिल्ली महिला आयोग विभाग के अतिरिक्त निदेशक द्वारा जारी एक आदेश में यह भी कहा गया है कि इन तमाम नई नियुक्तियों से पहले, आवश्यक पदों का कोई मूल्यांकन नहीं किया गया था। इतना ही नहीं बल्कि नई भर्तियों के चलते वेतन आदि के लिहाज से पड़ सकने वाले अतिरिक्त वित्तीय बोझ के संबंध में भी अनुमति न लिए जाने की बात कही जा रही है।

कौन हैं स्वाति मालीवाल?

दिल्ली की मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली सरकार ने स्वाति मालीवाल को 2015 में प्रदेश महिला आयोग – DCW का अध्यक्ष नियुक्त किया था। इसके पहले वह बतौर मुख्यमंत्री के सलाहकार के रूप में भी अपनी भूमिका निभा चुकी थीं। DCW के अध्यक्ष के रूप में स्वाति मालीवाल अपने ताबड़तोड़ एक्शन आदि के चलते सोशल मीडिया में भी लगातार सूर्खियों में रहीं।

बताते चलें, इसके पहले स्वाति मालीवाल जनवरी 2024 में दिल्ली महिला आयोग के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे चुकी हैं, क्योंकि अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी की ओर से वह राज्यसभा सांसद के रूप में चुनी जा गई हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.