Now Reading
Elon Musk 48 घंटों के लिए आएंगे भारत, Starlink इंटरनेट को लेकर होगा बड़ा ऐलान: रिपोर्ट

Elon Musk 48 घंटों के लिए आएंगे भारत, Starlink इंटरनेट को लेकर होगा बड़ा ऐलान: रिपोर्ट

  • लगभग 48 घंटे का होगा Elon Musk का भारत दौरा
  • Starlink इंटरनेट सर्विस का कर सकते हैं ऐलान
elon-musks-x-to-charge-new-users-for-post-like-reply

Elon Musk Will Come To India For 48 Hours: हाल में ही Tesla, SpaceX और X जैसी कंपनियों के मालिक एलन मस्क ने जल्द भारत आने की पुष्टि की थी। उन्होंने बताया था कि वह भारत आएँगे और प्रधानमंत्री मोदी से मुलाक़ात को लेकर बेहद उत्साहित भी हैं। लेकिन अब तक उन्हें भारत दौरे की कोई निश्चित तारीख सामने नहीं आ सकी है।

पर अब CNBC-TV18 की एक रिपोर्ट के मुताबिक, एलन मस्क 21-22 अप्रैल तक भारत में रहेंगे। वह लगभग 48 घंटों के लिए भारत आ रहे हैं। साथ ही एलन मस्क की इस पहली भारत यात्रा को लेकर कुछ और संभावित जानकारियाँ भी सामने आई हैं।

Elon Musk Will Come To India

असल में रिपोर्ट बताती है कि एलन मस्क 21 अप्रैल को भारत में कदम रखेंगे और अगले 48 घंटे देश के विभिन्न भागों का दौरा कर सकते हैं। लेकिन इस दौरान वह अपने एक महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट को लेकर भी बड़ा ऐलान कर सकते हैं। हम बात कर रहे हैं Starlink इंटरनेट सेवा की, जिसको भारत में पेश करने की पहले भी कोशिश की जा चुकी है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

आपको अगर याद हो तो साल 2021 में एलन मस्क के नेतृत्व वाली स्टारलिंक ने भारत में सैटेलाइट इंटरनेट सर्विस की पेशकश करने के लिए प्री-बुकिंग की प्रक्रिया शुरू कर दी थी। लेकिन कुछ ही दिनों में सरकार ये यूजर्स को चेतावनी जारी करते हुए, यह साफ कर दिया था कि देश के भीतर सैटेलाइट इंटरनेट सेवा प्रदान करने या इसको लेकर किसी भी प्रकार की प्री-बुकिंग करने के लिए कंपनी ने पास उचित लाइसेंस नहीं है, ऐसे में ग्राहक प्री-बुकिंग ना करें और किसी भी प्रकार की राशि का भुगतान ना करें। या दिला दें तब स्टारलिंक अपनी सैटेलाइट इंटरनेट सर्विस के लिए $99 (लगभग ₹7,400) के भुगतान के साथ प्री-बुकिंग ले रही थी।

इस दौरे को लेकर सूत्रों के हवाले से यह अटकलें लगाई जा रही हैं कि एलन मस्क भारत में Starlink सर्विस की शुरुआत को लेकर कुछ अहम घोषणा करते नजर आएँगे। इस बारे में मस्क प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ भी चर्चा कर सकते हैं।

Tesla की भारत में होगी एंट्री?

एलन मस्क की इस यात्रा को लेकर सबसे प्रबल संभावना Tesla की भारतीय बाजार में एंट्री को लेकर भी जताई जा रही है। चर्चा है की Tesla सीईओ एलन मस्क पीएम मोदी से मिलकर भारत में Tesla कारों के लिए राह को आसान बनाने का प्रयास करेंगे। इसके साथ ही मस्क देश में निवेश और विनिर्माण इकाई की स्थापना को लेकर भी कुछ अहम ऐलान करें।

See Also
indian-govt-releases-new-guidelines-for-ott-platforms

एलन मस्क की इस भारत यात्रा का समय इसलिए भी खास हो जाता है क्योंकि कुछ ही समय पहले भारत सरकार ने कुछ इलेक्ट्रिक वाहनों पर आयात टैक्स को कम करते हुए, इसे 15% तक घटा दिया है। ये उन वाहन निर्माताओं के लिए है जो कम से कम $500 मिलियन का निवेश करने और 3 साल के भीतर घरेलू विनिर्माण शुरू करने का वादा कर रहे हैं।

Reliance और Tesla के बीच भागीदारी

दिलचस्प रूप से पिछले कुछ दिनों में भारत में एक विनिर्माण इकाई स्थापित करने के लिए Tesla और Reliance Industries के बीच एक संभावित संयुक्त उद्यम को लेकर कथित रूप से बातचीत की सुर्खियाँ सामने आई थीं। इतना ही नहीं बल्कि Tesla द्वारा जर्मनी में अपनी विनिर्माण इकाई में राइट-हैंड ड्राइव ईवी का उत्पादन भी शुरू किए जाने की बात कही गई।

इसको लेकर यह अटकलें जताई जाने लगी हैं कि Tesla पहले ही भारतीय बाजार में प्रवेश को लेकर अपनी योजना को और मज़बूती प्रदान करना चाहती है। इसी क्रम में पिछले कुछ सालों में Tesla के अधिकारियों की एक टीमें भारत सरकार के प्रतिनिधियों से भी मुलाकात करती रही हैं। Tesla बेसब्री से दुनिया के सबसे शक्तिशाली बाज़ारों में से एक यानी भारत में प्रवेश की कोशिशें कर रहा है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.