Now Reading
Byju’s के मालिकाना हक वाले Aakash के नए सीईओ बने दीपक मेहरोत्रा

Byju’s के मालिकाना हक वाले Aakash के नए सीईओ बने दीपक मेहरोत्रा

  • आखिरकार Byju's के Aakash को मिला अपना नया सीईओ
  • कंपनी ने दीपक मेहरोत्रा को सौंपी जिम्मेदारी, एमडी भी बनाए गए
byjus-aakash-insitute-appoints-deepak-mehrotra-as-new-ceo

Byju’s Aakash New CEO: हाल में तमाम विवादों और आर्थिक संकट का सामना कर रहे एडटेक स्टार्टअप Byju’s को लेकर एक बड़ी अपडेट सामने आ रही है। Byju’s की सहायक इकाई Aakash Educational Services Ltd (AESL) ने दीपक मेहरोत्रा ​​को अपना नया प्रबंध निदेशक (एमडी) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया है।

आपको बता दें, सितंबर 2023 में अभिषेक माहेश्वरी द्वारा कंपनी के सीईओ पद से इस्तीफा देने के बाद Aakash के सीईओ का पद खाली पड़ा था। और अब इस पद के लिए दीपक मेहरोत्रा की नियुक्ति करते हुए, कंपनी की ओर से 8 अप्रैल को यह बताया गया कि दीपक के पास एफएमसीजी से लेकर दूरसंचार और शिक्षा उद्योगों में कई अहम भूमिकाओं पर 35 सालों से अधिक का अनुभव है।

Byju’s Aakash New CEO

बतौर एमडी व सीईओ Aakash में जुड़े से पहले दीपक मेहरोत्रा Ashirvad Pipes के प्रबंध निदेशक की भूमिका में थे। इसके पहले वह Pearson India, Bharti Airtel, Coca-Cola और Asian Paints जैसी दिग्गज कंपनियों में भी अहम जिम्मेदारियाँ निभा चुके हैं।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

दीपक आईआईटी रूड़की के पूर्व छात्र रह चुके हैं, जहाँ से उन्होंने इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री हासिल की है। इसके साथ ही उन्होंने  द व्हार्टन स्कूल, फिलाडेल्फिया (यूएसए) से एक कार्यकारी प्रोग्राम भी पूरा किया है। इस बीच कंपनी की माने तो दीपक मेहरोत्रा ​​की Aakash की सेवाओं व पेशकशों के विस्तार की रणनीति का ही हिस्सा है।

बताते चलें, देश में शिक्षा क्षेत्र के लोकप्रिय नाम रहे Aakash ने  पिछले साल सितंबर में एक नए सीईओ और एक मुख्य वित्तीय अधिकारी (सीएफओ) की नियुक्ति के लिए एक समिति का गठन किया था। यह कदम Byju’s द्वारा संस्थापकों को कानूनी नोटिस जारी करने के बाद, पूर्व सीईओ अभिषेक माहेश्वरी और पूर्व सीएफओ विपन जोशी ने कंपनी छोड़ने के बाद उठाया गया था।

असल में यह कार्रवाई Aakash की बिक्री के हिस्से के रूप में बिना शर्त सहमति वाले शेयर-स्वैप समझौते को पूरा करने के लिए कंपनी के संस्थापकों के कथित प्रतिरोध के बाद शुरू हुई थी। इस बीच नई नियुक्ति को लेकर Byju’s के संस्थापक बायजू रवींद्रन ने कहा,

See Also
End Of Life Vehicle Policy Delhi

“सीईओ के रूप में अपनी भूमिका में दीपक हमारी आक्रामक विस्तार व विकास योजनाओं को पूरा करने और कंपनी द्वारा वर्तमान में दर्ज की जा रही बढ़त को और आगे ले जाने की जिम्मेदारी निभाएँगे।”

फिलहाल Manipal Group के अध्यक्ष रंजन पई के पास Aakash की 40% हिस्सेदारी है और वह कंपनी के प्रमुख निर्णय निर्माता के रूप में देखे जाने लगे हैं। वहीं चौधरी परिवार के पास अभी भी Aakash में लगभग 11% हिस्सेदारी है। साथ ही निवेश फंड Blackstone के पास कंपनी में 7% हिस्सेदारी है। बाकी की शेष हिस्सेदारी Byju’s की पैरेंट कंपनी Think & Learn के पास है।

आपको याद होगा कि संकटग्रस्त एडटेक स्टार्टअप Byju’s ने साल 2021 में आकाश इंस्टीट्यूट का अधिग्रहण किया था। इस एडटेक कंपनी पर मालिकाना हक रखने वाली Think & Learn ने अपनी आक्रामक विलय और अधिग्रहण रणनीति के हिस्से के रूप में इस डील के लिए $950 मिलियन चुकाए थे। जाहिर है देश में आकाश इंस्टीट्यूट एक जाना पहचाना नाम है और Byju’s के लिए भी यह इसके सबसे अहम अधिग्रहणों में से एक था।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.