Now Reading
Byju’s को BlackRock ने दिया झटका, वैल्यूएशन 95% घटाकर की $1 बिलियन

Byju’s को BlackRock ने दिया झटका, वैल्यूएशन 95% घटाकर की $1 बिलियन

  • BlackRock ने Byju's की वैल्यूएशन को 95% घटाकर किया $1 बिलियन
  • 2022 की शुरुआत में Byju's की वैल्यूएशन $22 बिलियन आँकी गई थी
byjus-india-ceo-arjun-mohan-resigns-raveendran-byju-will-take-charge

BlackRock slashes Byju’s valuation by 95% to $1 Billion: कभी भारत के सबसे मूल्यवान स्टार्टअप में शुमार एडटेक दिग्गज Byju’s का फिलहाल अच्छा समय नहीं चल रहा है। बीतें कुछ महीनों से कंपनी लगातार नए-नए विवादों और वित्तीय चुनौतियों से जूझती नजर आ रही है। इसी क्रम में अब कंपनी को एक और बड़ा झटका लगा है, क्योंकि BlackRock ने Byju’s की वैल्यूएशन को 95% तक घटाते हुए $1 बिलियन पर ला दिया है। बता दें साल 2022 के शुरुआती महीनों में Byju’s की वैल्यूएशन लगभग $22 बिलियन आँकी गई थी।

असल में पिछले साल अक्टूबर अंत तक BlackRock ने बताया था कि इसने Byju’s के शेयरों की कीमत 2022 में $4,660 प्रति शेयर से कम करते हुए लगभग 209.57 डॉलर प्रति शेयर कर दिया है। यह जानकारी यूएस सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन में दायर की गई एक नियामक फाइलिंग के तहत सामने आई है। इसका खुलासा TechCrunch की एक हालिया रिपोर्ट में किया गया है।

BlackRock slashes Byju’s valuation

यह पहली बार नहीं है जब BlackRock ने इस भारतीय एडटेक स्टार्टअप की वैल्यूएशन को कम किया हो। इसके पहले कंपनी ने 2023 की मार्च तिमाही के अंत में Byju’s की वैल्यूएशन को कम करते हुए लगभग $8 बिलियन कर दिया था। देखा जाए तो BlackRock की एडटेक स्टार्टअप Byju’s में 1% से भी कम की हिस्सेदारी है।

Prosus भी घटा चुका है Byju’s की वैल्यूएशन

BlackRock का यह कदम इसलिए भी अहम हो जाता है क्योंकि इसके पहले नवंबर 2023 के अंत में Byju’s के शीर्ष निवेशकों में शामिल Prosus Ventures ने भी दूसरी बार एडटेक स्टार्टअप की वैल्यूएशन को घटाकर, $3 बिलियन से भी कम कर दिया है। Prosus भारतीय एडटेक स्टार्टअप में लगभग 9.6% की हिस्सेदारी रखता है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

इस संबंध में BlackRock या Byju’s की ओर से अब तक सार्वजानिक रूप से कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है।

नहीं कम हो रहीं Byju’s की मुश्किलें

BYJU’S की वैल्यूएशन में यह कटौती ऐसे वक्त में की गई है जब स्टार्टअप अपने परिचालन के पुनर्गठन और लागत में कमी करने के आक्रामक प्रयास कर रहा है। साथ ही साथ कंपनी कई गंभीर आरोपों और विवादों का भी सामना कर रही है। कुछ समय पहले ही प्रवर्तन निदेशालय (ED) द्वारा विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) उल्लंघन मामले में इस एडटेक स्टार्टअप पर मालिकाना हक रखने वाली कंपनी ‘थिंक एंड लर्न प्राइवेट लिमिटेड’ को कारण बताओ नोटिस भेजे जाने की भी खबर सामने आई थी।

फिलहाल यह भी खबरें हैं कि बेंगलुरु आधारित यह स्टार्टअप नया निवेश हासिल करने के प्रयास में है। बताया जाता है कि अभी कंपनी अपने पेरोल व अन्य खर्चों के साथ ही साथ अरबों रुपए के लोन का भुगतान करने के लिए भी संघर्ष कर रहा है।

See Also
indian-govt-to-form-ministerial-panel-for-online-gaming-regulation

इस बीच इसके पहले जून 2023 में ऑडिटर डेलॉइट (Deloitte) और तीन प्रमुख बोर्ड सदस्यों द्वारा कंपनी का साथ छोड़ने के बाद, अक्टूबर 2023 के अंत में ही सीएफओ अजय गोयल ने भी सात महीने के भीतर ही अपने पद से इस्तीफा देते हुए वापस वेदांता का हाथ थाम लिया था।

BYJU’S FY22 के आँकड़े

पिछले साल नवंबर की शुरुआत में Byju’s ने लगभग एक साल से अधिक समय की देरी के बाद वित्त वर्ष 2022 से जुड़े चुनिंदा वित्तीय आँकड़े जारी किए थे। इसमें यह सामने आया था कि कंपनी की कुल आय वित्त वर्ष 2021 के ₹1,552 करोड़ के मुकाबले, वित्त वर्ष 2022 (FY22) में बढ़कर ₹3,569 करोड़ हो गई थी। इस लिहाज से BYJU’S ने राजस्व के मामले में 2.3 गुना की वृद्धि दर्ज की थी।

दिलचस्प रूप से अपनी इस रिपोर्ट में कंपनी ने वित्त वर्ष 2022 के लिए अपने शुद्ध घाटे के आँकड़ो को प्रकाशित नहीं किया था। इसके बजाए EBITDA घाटे का ही जिक्र था। एडटेक दिग्गज ने वित्त वर्ष 2022 में ₹2,253 करोड़ का EBITDA घाटा दर्ज किया, जबकि वित्त वर्ष 2021 में यह आँकड़ा ₹2,406 करोड़ था।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.