Now Reading
ZEE Layoff: इस कंपनी से निकाले जाएंगे 15% कर्मचारी, सीईओ का वेतन भी हुआ कम

ZEE Layoff: इस कंपनी से निकाले जाएंगे 15% कर्मचारी, सीईओ का वेतन भी हुआ कम

  • कंपनी अपने वर्कफोर्स से 15% कर्मचारियों की छंटनी करने जा रही हैं.
  • पुनीत गोयनका के वेतन में 20% की कटौती की गई है.
delhi-women-commission-dcw-223-employees-removed-by-lg

Zee fired 15% employees: कुछ दिनों पूर्व कर्मचारियों के वेतन भुगतान में कटौती करके चर्चा में आया जी एंटरमेंटमेट एंड एंटरप्राइजेज ने अपने कर्मचारियों की छंटनी भी करने जा रहा है, जिसकी जानकारी कंपनी ने स्वयं ही एक्सचेंज फाइलिंग के दौरान दिया है। कंपनी अपने वर्कफोर्स से 15% कर्मचारियों की छंटनी करने जा रही हैं। इस फैसले के पीछे कंपनी ने अपनी लागत में कटौती करते हुए मुनाफे की ओर देख रही है।

राइटर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार जी एंटरटेनमेंट में करीब 4,577 कर्मचारी काम करते हैं, जिनमें से करीब 700 कर्मचारी बाहर निकाल दिए जाएंगे।

2024 में दूसरी छंटनी

मार्च में भी zee entertainment group में 50% से अधिक छंटनी की गई थी, जो ग्रुप की बेंगलूरु के टेक्नोलॉजी एंड इनोवेशन सेंटर (TIC) में हुई थी। जिसके पीछे कहा गया था कि कंपनी अपनेअंग्रेजी टीवी चैनलों सहित (Zee fired 15% employees) अपने बिजनेस में घाटे को कम करने के लिए छंटनी और वेतन कटौती के जरिए लागत कमी करने के लिए यह कदम उठा रही है।

इसके पूर्व वेतन में की थी कटौती

Zee entertainment के सीईओ पुनीत गोयनका ने हफ़्ते की शुरुआत में कंपनी के कर्मचारियों की वेतन में कटौती की थी, हालांकि यह फैसला उनके ऊपर भी लागू हुआ था। पुनीत गोयनका के वेतन में 20% की कटौती की गई है, कंपनी की 2022-23 की वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार गोयनका को दिया जाने वाला कुल पारिश्रमिक ₹35.07 करोड़ रुपये था।

Zee की डील हुई फेल

बीते वित्तीय वर्ष में Zee कंपनी की दो डील को झटका लग चुका है, कंपनी की सोनी एंटरटेनमेंट के साथ 10 अरब डॉलर (करीब 83 हजार करोड़ रुपये) की यह मर्जर डील को तब झटका लगा था जब सोनी ने दोनों कंपनियों की शर्तों को लेकर बात न बनने की बात को लेकर आधिकारिक रूप से डील रद्द कर दी थी। जिसमें नई बनने वाली कंपनी के सीईओ पद को लेकर फंसा पेंच प्रमुख मुद्दा बताया गया था।

इसके अलावा दूसरी जो डील Zee ग्रुप की रद्द हुई थी वह वॉल्ट डिज़्नी (Walt Disney) के साथ 1.4 बिलियन डॉलर की क्रिकेट ब्रॉडकास्टिंग की लेकर बताई जाती है। इस डील के रद्द होने के पीछे राइटर्स ने सूत्रों के हवाले से कहा था कि जी एंटरटेनमेंट भुगतान करने की स्थिति में नहीं थी।

See Also
amazon-seeks-approval-to-offer-broadband-from-space-services-in-india

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

जी, डिज्नी को 20 करोड़ डॉलर का भुगतान करने वाली थी, लेकिन कंपनी ऐसा कर नहीं पाई। ऐसे में उसने उसने वॉल्ट डिज्नी को बताया कि वह सौदे से पीछे हट रही है। हालांकि इस डील के रद्द होने की मूल वजह सोनी, zee entertainment group की रद्द हुई डील के वजह का अनुमान लगाया गया था।

 

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.