UPI के जरिए ही जमा कर सकेंगे कैश, RBI शुरु करने जा रहा है ये नई सर्विस?

  • RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास ने किया बड़ा ऐलान
  • यूपीआई का इस्तेमाल करते हुए जमा हो सकेगा नकद
rbi-ban-konark-urban-co-operative-bank-in-maharashtra

RBI Will Allow Cash Deposit Through UPI: इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि आज के समय यूपीआई (UPI) देश भर में सबसे तेजी से लोकप्रिय होता डिजिटल पेमेंट माध्यम बन गया है। लेकिन अब तक आप यूपीआई के जरिए डिजिटल स्वरूप में पैसे ट्रांसफर कर सकते थे। पर ज़रा सोचिए, कैसा हो अगर आप यूपीआई का ही इस्तेमाल करते हुए अपना कैश भी बैंक अकाउंट में जमा कर सकें।

भारतीय रिजर्व बैंक का यह कदम ग्राहकों को एक बड़ी सहूलियत देगा। इसके जरिए बैंकों के ग्राहक कैश डिपॉज़िट मशीन (CDM) में सीधे यूपीआई का उपयोग करके अकाउंट में नक़द जमा कर सकेंगे। बैंक के ग्राहकों को इससे लंबी लाइनों से राहत मिल सकेगी।

Cash Deposit Through UPI

इस सुविधा को लेकर आरबीआई के वर्तमान गवर्नर शक्तिकांत दास ने बताया कि इसे लेकर बैंकों की तमाम ब्रांच पर कैश डिपॉज़िट मशीनें (CDM) लगाई जाएँगी। इस कदम से बैंकों की संबंधित ब्रांच का भी भार कम हो सकेगा और साथ ही साथ ग्राहकों के समय की भी बचत की जा सकेगी।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

शक्तिकांत दास ने यह घोषणा मौद्रिक नीति का ऐलान करते हुए की, जिसके तहत उन्होंने खुलासा किया कि केंद्रीय बैंक आने वाले समय में कैश डिपॉजिट मशीन में डेबिट कार्ड के साथ ही साथ यूपीआई से भी पैसे आ सकेंगे। आपको बता दें फिलहाल सीडीएम मशीनों में कार्ड का इस्तेमाल करते हुए नक़द जमा सुविधा मिलती है।

See Also
google-messages-satellite-messaging-feature

इसके साथ ही भारत में एटीएम के जरिए कैश निकालने के लिए भी यूपीआई की सुविधा शुरू हो चुकी है। इसे कैशलेस सुविधा का नाम दिया जा सकता है। ग्राहक किसी बैंक के एटीएम पर जाकर इस कैशलेस के साथ नकद निकाल सकते हैं।

कब तक शुरू होगी UPI CDM सेवा?

जैसा हमनें आपको पहले ही बताया कि फिलहाल देश में CDM के जरिए कैश डिपॉजिट करने के लिए डेबिट कार्ड का इस्तेमाल किया जाता है। भारतीय रिजर्व बैंक के शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को बताया कि फिलहाल UPI के तहत कैश जमा करने की इस सुविधा को लेकर कोई निश्चित तारीख तय नहीं की गई है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.