Now Reading
Unilever करेगा 7,500 कर्मचारियों की छंटनी, इस व्यवसाय को कर रहा अलग?

Unilever करेगा 7,500 कर्मचारियों की छंटनी, इस व्यवसाय को कर रहा अलग?

  • Unilever में होगी 7,500 कर्मचारियों की छंटनी
  • आइसक्रीम बिजनेस को अलग कर रही है कंपनी
unilever-to-cut-7500-jobs-in-2024

Unilever To Cut 7500 Jobs in 2024: दुनिया भर में कई तरह के प्रोडक्ट्स बनाने के लिए मशहूर Unilever अब 7,500 कर्मचारियों की छंटनी करने जा रही है. इसके पीछे वजह ये है कि Unilever ने अपने एक बिजनेस को एक अलग इकाई के रूप में स्थापित करने का मन बनाया है। इसका ऐलान खुद कंपनी की ओर से किया गया है।

Magnum और Ben & Jerry’s जैसी कुछ फेमस आइसक्रीम बनाने वाले कंपनी को Unilever अब अलग करने जा रही है। कंपनी आइसक्रीम बिजनेस को सरल बनाने के लिए ये तमाम कदम उठा रही है। कंपनी का कहना है कि आइसक्रीम बिजनेस को अलग करने इसके संचालन में पूरी तरह ध्यान देने और विस्तार के लिहाज से काम करने का मौक़ा मिल सकेगा।

Unilever To Cut 7500 Jobs in 2024

इसी बीच यह भी कहा गया कि कंपनी आने वाले दिनों में दुनिया भर में काम कर रहे लगभग 7,500 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल सकती है। इस छंटनी की वजह से कंपनी के कौन-कौन डिवीजन प्रभावित हो सकते हैं, इसको लेकर कोई स्पष्ट जानकारी नहीं दी गई है। लेकिन इतना ज़रूर है कि FMCG प्रोडक्ट्स बनाने वाली यह कंपनी ख़र्चों में कमी लाने के लिए यह कदम उठा रही है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

कंपनी की मानें तो विकास में तेजी लाने के लिए यह व्यापक पुनर्गठन की कोशिशों का ही एक हिस्सा है। कहा जा रहा है कि कंपनी के सीईओ हेन शूमाकर यूके फिलहाल कंपनी को सुव्यवस्थित करने की कोशिश कर रहे हैं। कंपनी ने आने वाले दो से तीन सालों में इस कदम के चलते €800 मिलियन तक की लागत कटौती में सफ़लता हासिल कर सकती है।

यूनिलीवर बोर्ड का यह विश्वास है कि कंपनी का ध्यान पूरक ऑपरेटिंग मॉडल के साथ ही साथ अत्यधिक आकर्षक कैटेगरी में अविश्वसनीय रूप से बेहतर ब्रांडों के पोर्टफोलियो पर होना चाहिए।

See Also
edelgive-hurun-india-philanthropy-list-2023

Hellmann मेयोनीज़ और Domestos क्लीनर जैसे ब्रांड पर मालिकाना हक़ रखने वाली Unilever ने साल 2023 में अपने आइसक्रीम व्यवसाय से €7.9 बिलियन की राजस्व कमाया था। उम्मीद ये भी जताई जा रही है कि आइसक्रीम व्यवसाय को अलग करने और अपने उत्पादकता कार्यक्रम को लागू करने के बाद, यूनिलीवर के पास उच्च मार्जिन विकल्प भी उपलब्ध होगा।

लेकिन अगर छंटनी पर गौर किया जाए तो यह ट्रेंड पिछले कुछ सालों से काफी तेजी पकड़ता नजर आ रहा है। कई बड़ी कंपनियाँ लगात में कटौती का हवाला देते हुए, हज़ारों की संख्या में कर्मचारियों को निकालती नजर आई हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.