झारखंड के चतरा NTPC नॉर्थ कर्णपुरा पावर प्लांट में लगी आग, सांस लेने में दिक्कत की शिकायत

  • चतरा के टंडवा में संचालित एनटीपीसी प्लांट में शुक्रवार दोपहर को अचानक आग लग गयी.
  • इस दौरान प्लांट के आसपास रहने वाले कई लोगों ने सांस लेने में दिक्कत की शिकायत की.
Fire in NTPC power plant in Chatra district of Jharkhand

Fire in NTPC power plant in Chatra district of Jharkhand: झारखंड के चतरा जिले से एक भीषण हादसे की खबर सामने आई है, जहां चतरा के टंडवा में संचालित एनटीपीसी प्लांट में शुक्रवार दोपहर को अचानक आग लग गयी है, आग की लपटे और उठते हुए धुएं ने आस पास के लोगों को भारी दहशत में डाल दिया। हादसे का समय तीन बजे के आस पास बताया जा रहा है। इस भीषण आगजनी के चलते अफरा तफरी माहौल बन गया था हालांकि अच्छी बात यह रही दमकल की गाड़िया आग बुझाने के लिए ठीक समय में पहुंच गई।

शॉर्ट सर्किट बताई जा रही वजह

आग लगने की इस घटना की वजह शार्ट सर्किट बताया जा रहा है,इस दौरान बीएचएल कंपनी के स्टॉक यार्ड में रखे रबर और अन्य उपकरणों ने आग पकड़ ली।

आग में काबू पाने के लिए मशक्कत

स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, आग को काबू पाने के लिए दमकल की 8 से अधिक गाड़ियों ने मशक्कत की, इस दौरान भीषण आग में काबू पाने के लिए दो से अधिक घंटो का समय लगा, एनटीपीसी के अधिकारियों के अनुसार अब आग में काबू पा लिया गया हैं और साथ ही अभी तक इसमें किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है। हालांकि इस दौरान प्लांट के आसपास रहने वाले कई लोगों ने सांस लेने में दिक्कत की शिकायत की।

See Also
tantalum-rare-metal-found-in-sutlej

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

Fire in NTPC power plant in Chatra district of Jharkhand

गौरतलब हो, 2022 में चतरा में 1980 मेगावाट बिजली उत्‍पादन क्षमता का एनटीपीसी उत्तरी कर्णपुरा पावर प्लांट बनकर तैयार हुआ था, हालांकि यह परियोजना स्थापना के समय से ही विवादित में रहा है। यही कारण था कि शिलान्यास के 23 वर्षों के बाद यह बिजली उत्पादन शुरू नहीं हो पाया है। बता दे, परियोजना का शिलान्यास छह मार्च 1999 को तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी ने किया था। तब से लेकर अब तक कई बार यह चर्चाओं में आया जमीन अधिग्रहण से लेकर प्लांट में मजदूरों के काम न करने से लेकर इसकी चर्चा और विवाद बने रहें।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.