Now Reading
बिहार: नियोजित शिक्षकों को राज्यकर्मी का दर्जा, पर देनी होगी परीक्षा, जानें सैलरी!

बिहार: नियोजित शिक्षकों को राज्यकर्मी का दर्जा, पर देनी होगी परीक्षा, जानें सैलरी!

  • बिहार में राज्यकर्मी बनने के लिए नियोजित शिक्षकों को एक सक्षमता परीक्षा देनी होगी
  • नियोजित शिक्षक बिहार में 'विशिष्ट/सहायक शिक्षकों' के रूप में जाने जाएँगे
bihar-niyojit-teachers-exam-for-state-employee-status

Bihar Niyojit Teachers Exam For State Employee Status: आज बिहार के लगभग पौने चार लाख नियोजित शिक्षकों के लिए बड़ा अहम दिन है। बीतें कई सालों से राज्यकर्मी का दर्जा देने की माँग करने वाले इन शिक्षकों का सपना आज पूरा हो गया है। असल में, आज (26 दिसंबर) को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में कैबिनेट की बैठक के दौरान ‘बिहार विद्यालय विशिष्ट शिक्षक नियमावली 2023’ को मंजूरी दे दी गई।

जी हाँ! इसका सीधा मतलब ये है कि बिहार सरकार ने बिहार विद्यालय विशिष्ठ शिक्षक नियमावली 2023 के तहत अपने एक अहम वादे पर मुहर लगाते हुए, प्रदेश भर के नियोजित शिक्षकों को राज्यकर्मी का दर्जा दे दिया है। अब से ये सभी नियोजित शिक्षक बिहार में ‘विशिष्ट/सहायक शिक्षकों’ के रूप में जाने जाएँगे।

Bihar Niyojit Teachers Exam To Get State Employee Status

देनी होगी सक्षमता परीक्षा

आपको बता दें, बिहार सरकार की ओर से तय किए गए नियमों के तहत, राज्यकर्मी का दर्जा हासिल करने के लिए प्रदेश के नियोजित शिक्षकों को एक सक्षमता परीक्षा देनी होगी। जानकारी के मुताबिक राज्य सरकार चयनित एजेंसी के जरिए ही इस ‘सक्षमता परीक्षा’ का आयोजन किया जाएगा।

दिलचस्प रूप से इस परीक्षा को पास करने के लिए  नियोजित शिक्षकों को ‘तीन मौके’ दिये जाएंगे। लेकिन अगर तीसरे प्रयास में भी कोई नियोजित शिक्षक इस सक्षमता परीक्षा को पास कर पाने में असफल साबित होता है तो उन्हें सेवा से हटा दिया जाएगा। बता दें यह सक्षमता परीक्षा एक साल के भीतर ली जाएगी।

सामने आ रही जानकारी के अनुसार, BPSC TRE में न्यूनतम (पासिंग मार्क्स) अंक हासिल करने वाले नियोजित शिक्षकों को यह सक्षमता परीक्षा देने की जरूरत नहीं होगी। वह बिना परीक्षा दिए भी विद्यालय सहायक अध्यापक बन सकेंगे।

See Also
arvind-kejriwal-sent-to-tihar-jail-till-april-15

क्या होगा लाभ?

बता दें, एक बार राज्यकर्मी का दर्जा हासिल कर ‘नियोजित शिक्षक’ से ‘विशिष्ट शिक्षक’ बनने वालों को बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) की ओर से नियुक्त किए जाने वाले शिक्षकों की तरह ही सुविधाएं और वेतनमान प्रदान किया जाएगा।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

Bihar Niyojit Shikshak: नई सैलरी

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, विशिष्ट शिक्षक का दर्जा हासिल करने वाले नियोजित शिक्षक निनमलिखित वेतनमान के हकदार होंगे;

  • कक्षा 1 से 5 के विशिष्ट शिक्षक = लगभग ₹25,000 प्रति माह
  • कक्षा 6 से 8 के विशिष्ट शिक्षक = लगभग ₹28,000 प्रति माह
  • कक्षा 9 से 10 के विशिष्ट शिक्षक = लगभग ₹31,000 प्रति माह
  • कक्षा 11 से 12 के विशिष्ट शिक्षक = लगभग ₹32,000 प्रति माह

गौर करने वाली बात यह भी है कि इन विशिष्ट शिक्षकों का जिले के बाहर स्थानांतरण भी किया जा सकता है। साथ ही प्रोन्नति के लिए समय अवधि 8 साल कर दी गई है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.