Now Reading
Twitter बंद करने जा रहा है अपना Revue प्लेटफॉर्म, ये होगा असर?

Twitter बंद करने जा रहा है अपना Revue प्लेटफॉर्म, ये होगा असर?

elon-musk-confirms-twitter-zero-ads-subscription-plan

Twitter shuts down Revue: माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर (Twitter) अपने नए मालिक ईलॉन मस्क (Elon Musk) के आने के बाद से ही कई बड़े बदलावों का गवाह बना है। ऐसे में फिलहाल ये सिलसिला थमता नजर नहीं आ रहा है।

असल में एक और बड़े कदम के तहत Twitter ने अब अपने न्यूजलेटर (Newsletter) प्लेटफॉर्म – Revue को बंद करने का फैसला किया है। जी हाँ! Revue वही प्लेटफॉर्म है जिसे आज से करीब 2 साल पहले (2021 की शुरुआत में) ही Twitter ने खरीदा था।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

दिलचस्प रूप से उस समय Twitter ने Revue के अधिग्रहण को लेकर कहा था कि इसे माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के स्वाभाविक विस्तार के तौर पर देखा जाना चाहिए।

Revue प्लेटफॉर्म असल में लेखकों को अपने न्यूजलेटर्स को सीधे अपनी Twitter टाइमलाइन से जोड़ते हुए, पैसे कमा सकनें की सहूलियत प्रदान करता है। इसके प्रतिद्वंदियों में Substack और Medium जैसे प्लेटफार्मों को गिना जाता रहा है।

twitter-shuts-down-revue

इस बात की जानकारी खुद Revue के संस्थापक, मार्टिज़न डी कुइजपर (Martijn de Kuijper) ने एक ट्वीट करते हुए दी। उन्होंने लिखा;

“18 जनवरी, 2023 से आप अपने Revue अकाउंट को एक्सेस नहीं कर सकेंगें। उस दिन से Revue बंद हो जाएगा और सभी डेटा को डिलीट कर दिया जाएगा।”

उन्होंने ये भी साफ किया कि 20 दिसंबर को सभी भुगतान किए गए सब्सक्रिप्शन को उनकी बिलिंग-साइकिल को रद्द करने के लिए सेट कर दिया जाएगा और उपयोगकर्ताओं से उन न्यूजलेटर्स के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा, जो उन्हें प्राप्त ही नहीं होगा।

बता दें कि इस बात की जानकारी कंपनी ने लेखकों को भी मैसेज के जरिए दे दी है, जिसमें साफ कर दिया गया है कि Revue को बंद करने का फैसला लिया गया है।

See Also
isro-aditya-l1-starts-data-collection

Twitter shuts down Revue: क्या है वजह?

दिलचस्प बात ये है कि कुछ ही दिन पहले हमनें आपको ये बताया था कि Twitter जल्द ही अपने प्लेटफॉर्म पर कैरेक्टर लिमिट को 280 से बढ़ाते हुए 4,000 तक कर सकता है। इसके साथ ही नई Twitter Blue सेवा के तहत यूजर्स को ‘एडिट’ जैसे विकल्प भी दिए जा रहे हैं।

जानकारों की मानें तो Twitter के फैसले के पीछे कहीं न कहीं ये भी एक विचार का विषय जरूर हो सकता है, लेकिन Revue को बंद करने के स्पष्ट कारण के बारे में अब तक कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है।

वैसे Twitter में ईलॉन मस्क का दौर शुरू होने के बाद से Twitter अपने ही कई प्रोडक्ट्स से रुचि खोता नजर आने लगा है, जिनमें लम्बें लेख संबंधित प्रोडक्ट्स भी शामिल हैं, असल में जिन्हें कंपनी ने अधिग्रहण से हासिल किया था।

याद दिला दें, Twitter ने मई, 2021 में एक विज्ञापन-मुक्त रीडिंग सब्सक्रिप्शन सर्विस, Scroll का अधिग्रहण किया, जो मुख्यतः उपयोगकर्ताओं को कुछ समाचार आउटलेट के विज्ञापन-मुक्त लेख पढ़ने की सहूलियत प्रदान करता था। लेकिन अब ये सेवा Twitter Blue के तहत ही जोड़ दी गई है।

आख़िरी में एक दिलचस्प बात आपको और बताते चलें कि कल ही Twitter के संस्थापक और पूर्व सीईओ। जैक डॉर्सी (Jack Dorsey) ने एक Revue न्यूजलेटर जारी किया था, जिसमें उन्होंने Twitter Files को लेकर अपने विचार पेश किए थे।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.