Now Reading
स्वीमिंग पूल में डाला ‘पीने का पानी’ तो लगेगा जुर्माना, इस राज्य में फैसला?

स्वीमिंग पूल में डाला ‘पीने का पानी’ तो लगेगा जुर्माना, इस राज्य में फैसला?

  • बेंगलुरु में गहराता जा रहा है जल संकट
  • स्विमिंग पूल में इस पानी के इस्तेमाल कर बैन?
bengaluru-bans-use-of-water-in-swimming-pools-amid-crisis

Bengaluru Bans Use of Water in Swimming Pools Amid Crisis: अक्सर ऐसी बातें सामने आती रहती हैं कि आगामी समय में जल संकट दुनिया भर में एक बड़ी चुनौती बनकर सामने खड़ा हो सकता है। लेकिन ऐसा लगता है कि भारत समेत दुनिया के कुछ हिस्सों में ऐसा कुछ देखनें को मिलने भी लगा है। हम बात कर रहे हैं कर्नाटक के शहर बेंगलुरु की, जो इन दिनों जल संकट के चलते भी सुर्खियों में है।

शहर में हालात यहाँ तक ख़राब हो चुकी है कि कुछ जगहों पर स्कूल बंद करने पड़ रहे हैं। इतना ही नहीं बल्कि कई आईटी कर्मचारियों ने घर से काम करने की अनुमति माँगनी भी शुरू कर दी है। देखते ही देखते यह मुद्दा देशभर में एक चिंता का विषय बन गया है। यहाँ तक कि खुद मुख्यमंत्री आवास में भी पानी की किल्लत जैसी खबरें सामने आ रही हैं।

Bengaluru Bans Use of Water in Swimming Pools

इस बीच बेंगलुरु जल आपूर्ति और सीवरेज बोर्ड ने एक बड़ा आदेश जारी किया है। बीडब्ल्यूएसएसबी ने शहर भर में स्वीमिंग पूल में पीने वाले पानी के इस्तेमाल पर बैन लगा दिया है। आपको बता दें इस आदेश का उल्लंघन करने पर जुर्माने का भी प्रावधान किया गया है। बोर्ड के मुताबिक, इस निर्देश का पालन ना करने वालों को ₹5,000 या इससे अधिक जुर्माना देना पड़ सकता है।

साथ ही स्विमिंग पूल के मालिक के खिलाफ संबंधित थाने में शिकायत भी दर्ज कराई जा सकती है और उससे ₹500 प्रति दिन के हिसाब से अतिरिक्त जुर्माना वसूला जा सकता है।

निर्देश के अनुसार, अगर कोई इसका उल्लंघन करता पाया जाता है, तो आम जनता भी तुरंत बेंगलुरु जल आपूर्ति और सीवरेज बोर्ड के कॉल सेंटर नंबर 1916 पर इसकी सूचना दे सकती है।  वैसे दिलचस्प रूप से मॉल और सिनेमा हॉल में पीने के जल के इस्तेमाल करने की अनुमति दी गई है। बोर्ड ने यह भी सुझाव दिया है कि पेयजल का उचित व संयमित उपयोग सुनिश्चित किया जाए।

आपको बता दें स्विमिंग पूल के लिहाज से पीने के पानी, जिसे तकनीकी भाषा में अक्सर ‘पोर्टेबल पानी’ कह दिया जाता है, का इस्तेमाल अब बेंगलुरु के किसी भी स्विमिंग पूल में नहीं किया जा सकता है। खासकर जब तक इस मामले में कोई अगला आदेश जारी नहीं किया जाता।

See Also
MMA fighter Chungreng Koren's appeal in Manipur violence

IPL 2024 पर भी दिख सकता जल संकट का असर?

यह पानी की क़िल्लत आगामी इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2024 पर भी असर डाल सकती है। जल संकट के बीच भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) और कर्नाटक राज्य क्रिकेट संघ (KSCA) की मुश्किलें भी बढ़ गई हैं।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

बात यह भी उठी कि IPL 2024 के वो मैच जो शहर में होने हैं उन्हें कहीं और शिफ्ट कर दिया जाए। लेकिन अब कर्नाटक राज्य क्रिकेट संघ ने यह कहा है कि पानी की क़िल्लत का असर IPL के शुरुआती तीन मैचों पर नहीं पड़ेगा। इसके पीछे तर्क यह है कि संबंधित स्टेडियम में सीवेज संयंत्र का पानी ही मैदान के आउटफील्ड और पिच के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.