Now Reading
Prosus और Peak XV जैसे दिग्गज निवेशकों ने किया था Byju को हटाने के लिए वोट – रिपोर्ट

Prosus और Peak XV जैसे दिग्गज निवेशकों ने किया था Byju को हटाने के लिए वोट – रिपोर्ट

byjus-india-ceo-arjun-mohan-resigns-raveendran-byju-will-take-charge

Prosus and Peak XV voted to fire CEO Byju Raveendran: कल 23 फरवरी को Byju’s के निवेशकों द्वारा बुलाई गई असाधारण आम बैठक यानी ईजीएम में Prosus, General Atlantic और Peak XV जैसे नामी निवेशकों द्वारा कंपनी के सीईओ बायजू रवींद्रन को हटाने के पक्ष में मतदान किए जाने की खबर सामने आ रही है। बता दें, ईजीएम में बहुमत से यह प्रस्ताव पारित हुआ है।

यह जानकारी MoneyControl की एक हालिया रिपोर्ट के हवाले से सामने आई है कि मीटिंग में लगभग 60 प्रतिशत शेयरधारकों ने प्रस्तावों के पक्ष में मतदान किया। दिलचस्प ये है कि सूत्रों के मुताबिक, जिन निवेशकों ने बायजू रवींद्रन को हटाने के प्रस्तावों के पक्ष में वोट किया है, उनके पास कुल रूप से कंपनी में 47% हिस्सेदारी है।

23 फरवरी को बुलाई गई इस असाधारण आम बैठक (ईजीएम) में रवीन्द्रन, उनकी पत्नी और भाई को बोर्ड से हटाए जाने को लेकर भी प्रस्ताव सामने रखा गया और इसके पक्ष में फैसला किया गया है। असल में हाल के दिनों में तमाम चुनौतियों और विवादों से घिरे Byju’s ने कंपनी के निवेशकों और संस्थापक के बीच भी तनाव पैदा कर दिया है।

Prosus and Peak XV voted to fire CEO Byju Raveendran

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस असाधारण आम बैठक में शेयरधारकों ने वोट के लिए रखे गए सभी प्रस्तावों को सर्वसम्मति से पारित कर दिया था। इनमें BYJU’s में प्रशासन के स्तर पर फेरबदल, वित्तीय कुप्रबंधन और अनुपालन संबंधी विषयों के समाधान जैसे प्रस्ताव शामिल थे। लेकिन सबसे खास रहा, बायजू रवींद्रन और उनके परिवार को बोर्ड से हटाने का प्रस्ताव, जिसकी अटकलें काफी दिनों से लगाई जा रही थीं।

दिलचस्प ये है कि इस बोर्ड मीटिंग में बायजू रवींद्रन और उनका परिवार शामिल नहीं हुआ और साथ ही ईजीएम में लिए फैसले के लागू होने पर भी संशय बरकरार है, लेकिन क्यों?

असल में यह पूरा मामला कोर्ट में है। गौर करने वाली बात ये है कि बुधवार को ही कर्नाटक उच्च न्यायालय ने एक आदेश पारित किया था। इसमें Byju’s के शेयरधारकों से अंतिम सुनवाई तक ईजीएम के दौरान कोई भी प्रस्ताव लागू ना करने को कहा गया। लेकिन अदालत ने ईजीएम पर रोक नहीं लगाई।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, अदालत ने यह आदेश Byju’s द्वारा दायर एक याचिका की सुनवाई के दौरान दिया। इसमें अदालत से यह अपील की गई थी कि शेयरधारकों को ईजीएम बैठक करने से रोका जाए। इसके पहले  संस्थापक की ओर से एक भावुक पत्र लिखे जाने की भी बात सामने आई थी।

See Also
india-q2-gdp-india-economic-growth-beats-estimates

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

Byju’s के निवेशक पहुँचे NCLT

पीटीआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक, संकट में फंसी एडटेक कंपनी Byju’s के चार निवेशकों ने नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (NCLT) में कंपनी के मैनेजमेंट के खिलाफ कुप्रबंधन का आरोप लगाकर मुकदमा दायर किया है। इसके साथ ही निवेशकों ने कंपनी के संस्थापक बायजू रवींद्रन को कंपनी चलाने के लिए अयोग्य ठहराने की मांग करते हुए कंपनी के फॉरेंसिक ऑडिट की भी मांग कर डाली है।

बायजू रवींद्रन के ख़िलाफ लुक आउट नोटिस?

हाल में ईडी द्वारा Byju’s के सीईओ के खिलाफ लुकआउट सर्कुलर जारी करने के लिए कहे जाने की भी खूब चर्चा रही। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्रवर्तन निदेशालय नहीं चाहता है कि बायजू रवींद्रन अभी देश के बाहर जाएँ। ED कथित विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (FEMA) से जुड़े एक मामले की जाँच के संबंध में यह कदम उठाना चाहती है। इस जाँच के दौरान ईडी यह चाहती है कि बायजू रविंद्रन देश छोड़कर ना जाएँ। इसलिए ईडी ये बायजू रवींद्रन के खिलाफ एलओसी जारी किए जाने पर विचार किया है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.