Now Reading
ByteDance अब भारत में TikTok की संपत्तियों को बेचनें के लिए प्रतिद्वंद्वी कंपनी Glance से कर रहा है बातचीत: रिपोर्ट

ByteDance अब भारत में TikTok की संपत्तियों को बेचनें के लिए प्रतिद्वंद्वी कंपनी Glance से कर रहा है बातचीत: रिपोर्ट

tiktok-layoffs-entire-india-staff

वैसे तो हम सब जानते हैं कि TikTok India अन्य तमाम चीनी ऐप्स के साथ ही देश में पूरी तरह से बैन कर दिया गया है। और इस बैन के जल्द ही ख़त्म होने के भी कोई आसार नज़र नहीं आ रहें हैं। लेकिन अब इसको लेकर एक बड़ी ख़बर सामने आई है।

असल में ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक़ चीन आधारित TikTok पर मालिकाना हक़ रखने वाली ByteDance ने अब TikTok India के भारतीय संचालन को इसके प्रतिद्वंदी Glance को बेचने को लेकर बातचीत कर रही है।

रिपोर्ट में सूत्रों की मानें तो इस बातचीत की पहल जापान आधारित SoftBank Group Corp ने की है। ये चर्चा फ़िलहाल बेहद निजी, शुरुआती और उलझे हुए स्तर में ही है।

ये कंपनी ख़रीद सकती है TikTok India की संपत्तियाँ

आपको बता दें मोबाइल विज्ञापन तकनीकी फर्म InMobi ही असल में Glance पर मालिकाना हक़ रखती है, और ये इसलिए भी और दिलचस्प हो जाता है क्योंकि InMobi एक और लोकप्रिय शॉर्ट-वीडियो ऐप का संचालन करता है, जिसको Roposo के नाम से जाना जाता है।

असल में Roposo ने तब काफ़ी तेज़ी से लोकप्रियता हासिल की थी जब TikTok को भारत में बैन कर दिया गया था और उसके उपयोगकर्ता और क्रीएटर्स तेज़ी से मौजूदा विकल्पों की तलाश कर रहे थे।

इस रिपोर्ट में यह कहा गया है कि SoftBank इसको लेकर इसलिए और सक्रिय भूमिका निभा रहा है क्योंकि वह InMobi और ByteDance दोनों में बतौर निवेशक शामिल है।

See Also
swiggy-and-zomato-hikes-platform-fees

याद दिला दें पिछले महीने ByteDance ने अपनी 2,000 से अधिक लोगों की भारतीय टीम में छटनी का ऐलान किया था और कंपनी ने साफ़ कर दिया था कि अब तक यह स्पष्ट नहीं है कि वह दुबारा भारत में अपना संचालन फिर कब शुरू कर पाए।

आपको याद होगा भारत द्वारा गोपनीयता जैसे मुद्दों को लेकर चीन और भारत के बीच हुए सीमा विवाद के समय देश में TikTok सहित 58 अन्य चीनी ऐप को बैन कर दिया गया था, जिसके बाद अन्य कई ऐप्स भी इस बैन की लिस्ट में जोड़े गए थे।

वहीं अब ख़बरें यह भी है कि TikTok अगर देश में अपना संचालन वापस शुरू करना चाहती है तो उसको सरकार को पूरा भरोसा दिलाना होगा कि ये ऐप भारतीय उपयोगकर्ताओं का डेटा देश की सीमाओं के भीतर ही स्टोर करेगी। हालाँकि फ़िलहाल ऐसी किसिस बातचीत के कोई संकेत नहीं मिले हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.