Now Reading
भारतीय सेना स्थापित करेगी 2 स्पोर्ट्स कंपनियाँ, लड़कियों को मिलेगी ट्रेनिंग

भारतीय सेना स्थापित करेगी 2 स्पोर्ट्स कंपनियाँ, लड़कियों को मिलेगी ट्रेनिंग

  • देश में खोले जाएगी 2 आर्मी गर्ल्स स्पोर्ट्स कंपनी
  • भारतीय सेना के लिए लड़कियों को मिलेगी ट्रेनिंग
manipur-violence-2-crpf-soldiers-martyred-in-kuki-militants-attack

Indian Army to set up two sports companies to train young girls: भारतीय सेना की ओर से एक बड़ा फैसला किया गया है। भारतीय सेना ने  युवा लड़कियों को विभिन्न खेलों में प्रशिक्षित करने के साथ ही साथ उन्हें सेना में भविष्य के लिए तैयार करने के लिए आर्मी गर्ल्स स्पोर्ट्स कंपनी स्थापित करने का निर्णय किया है। यह योजना के तहत फ़िलहाल 2 आर्मी गर्ल्स स्पोर्ट्स कंपनी (AGSC) स्थापित की जाएँगी।

यह दो स्पोर्ट्स कंपनियाँ महाराष्ट्र के पुणे और मध्य प्रदेश के महू में खोली जाएँगी। दिलचस्प रूप से यहाँ पर लड़कियों को सेना के सीओई में प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। इस ट्रेनिंग के बाद ये लड़कियाँ सीधे प्रवेश वाले गैर-कमीशन अधिकारी, सीधे प्रवेश जूनियर कमीशन अधिकारी या अग्निवीर के रूप में भारतीय सेना में अपनी सेवाएँ दे सकेंगी।

Indian Army to set up two sports companies

सामने आ रही जानकारी के मुताबिक, यह आर्मी गर्ल्स स्पोर्ट्स कंपनियाँ इसी साल अप्रैल 2024 तक पूरी तरह से संचालन में आ जाएँगी और यहाँ ट्रेनिंग शुरू कर दी जाएगी। इन जगहों पर देश भर की लड़कियों को शूटिंग, तीरंदाजी, एथलेटिक्स, मुक्केबाजी और भारोत्तोलन में प्रशिक्षिण प्रदान किया जाएगा।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

यह खबर सबसे पहले हिंदुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट के तहत सामने आई। रिपोर्ट बताती है कि इस कदम का लक्ष्य युवा प्रतिभाओं की खोज करने के साथ ही साथ लड़कियों को औपचारिक शिक्षा प्रदान करना है। साथ ही लड़कियों को प्रशासनिक कार्यों को संभालने और उन्हें चुने हुए खेलों में चैंपियन बनने की दिशा में भी प्रशिक्षित किया जाएगा।

See Also
lucknow-rojgar-diwas-employment-day-on-11-december

जैसा हमनें पहले ही बताया यह दोनों स्पोर्ट्स कंपनियाँ पुणे, महाराष्ट्र में आर्मी स्पोर्ट्स इंस्टीट्यूट और मध्य प्रदेश के महू में आर्मी मार्क्समैनशिप यूनिट में स्थापित की जानी हैं। जाहिर है देश में यह पहल महिलाओं को सशक्त बनाने और नारी शक्ति मुहिम को व्यापक बल देने के इरादे से अहम साबित होगी।

सामने आ रही जानकारी के तहत अधिकारियों का मानना है कि आर्मी गर्ल्स स्पोर्ट्स कंपनियाँ युवा लड़कियों को शीर्ष स्तर के प्रशिक्षण, बुनियादी ढांचे, एक स्पोर्ट्स मेडिसिन सेंटर, पुनर्वास सुविधा और कोचिंग सुविधाओं की पेशकश करेंगी। इतना ही नहीं बल्कि उन्हें वरिष्ठ सेना टीमों और एथलीटों के साथ प्रशिक्षण लेने का अवसर भी मिल सकेगा।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.