Now Reading
एलन मस्क ने OpenAI के सीईओ सैम ऑल्टमैन पर किया केस, लगाए ये तमाम आरोप?

एलन मस्क ने OpenAI के सीईओ सैम ऑल्टमैन पर किया केस, लगाए ये तमाम आरोप?

  • सैम ऑल्टमैन के खिलाफ सैन फ्रांसिस्को की एक अदालत में मुकदमा दायर. लेटेस्ट नेचुरल लैंग्वेज मॉडल GPT-4 के उपयोग को लेकर दर्ज किया गया है.
Elon Musk will open his own university-report

Elon Musk files case against OpenAI CEO Sam Altman: कभी संयुक्त रूप से Ai तकनीकी में साथ काम करने वाले एलन मस्क ने अपने पूर्व सहयोगी सैम ऑल्टमैन के खिलाफ सैन फ्रांसिस्को की एक अदालत में मुकदमा दायर करवाया है।इस मुकदमे में उन्होंने OpenAI के सह-संस्थापक ग्रेग ब्रॉकमैन का भी नाम शामिल किया है।

रिपोर्ट के अनुसार टेस्ला और स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क ने आरोप लगाया है, कि ऑल्टमैन और कंपनी मानवता के फायदे के लिए AI का विकास करने के मूल मुद्दे से हटकर मुनाफे की राह पर निकल गई है।

मस्क के मुकदमे में कॉन्ट्रैक्ट ब्रिच, प्रत्ययी कर्तव्य उल्लंघन और अनुचित व्यावसायिक प्रथाओं जैसी शिकायतों का विवरण है। आपको बता दे, मस्क 2018 तक Open Ai के मूल बोर्ड सदस्य थे। इसके बाद उन्होंने Open Ai से अलग होने का फैसला ले लिया था।

एलन मस्क के आरोप

एलन मस्क का पूरा मामला ओपनएआई के लेटेस्ट नेचुरल लैंग्वेज मॉडल GPT-4 के उपयोग को लेकर दर्ज किया गया है, मस्क के अनुसार ऑल्टमैन और ब्रॉकमैन शुरुआत में मस्क के पास एक ओपन सोर्स और नॉन-प्रॉफिट कंपनी (Elon Musk files case against OpenAI CEO Sam Altman) बनाने के लिए आए थे। अब यह कंपनी धन कमाने पर ध्यान दे रही है, जो समझौते का उल्लंघन है। कृत्रिम सामान्य बुद्धिमत्ता (AGI) की क्षमताएं GPT-4 गैर-लाभकारी और मानवता के लिए समर्पित रहेंगी, पर इसे भंग किया जा रहा है।

इस संबंध में मुकदमा दायर करवाने के उद्देश्य को लेकर एलन मस्क के अनुसार यह मुकदमा Open Ai को संस्थापक समझौते का पालन करने और मानवता के लाभ के लिए AGI विकसित करने के अपने मिशन पर लौटने के लिए मजबूर करने के लिए दायर किया गया है, न कि व्यक्तिगत प्रतिवादियों ( सैम ऑल्ट मैन और ग्रेग ब्रॉकमैन) और दुनिया की सबसे बड़ी प्रौद्योगिकी कंपनी (माइक्रोसॉफ्ट) को व्यक्तिगत रूप से लाभ पहुंचाने के लिए किया जाए।

See Also
online-gaming-firms-get-71-gst-notices-worth-rs-1-12-lakh-cr-in-india

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गौरतलब हो, मस्क OpenAI में एक शुरुआती निवेशक थे और वह कई साल तक इसके बोर्ड के सदस्य रहे हैं। हालांकि, अब मस्क एआई के डेवलपमेंट को रोकना चाहते हैं। उनका मानना है, मानव-प्रतिस्पर्धी इंटेलिजेंस वाले एआई सिस्टम समाज और मानवता के लिए गहरा जोखिम पैदा कर सकते हैं। उन्होंने GPT-4 के रिलीज के समय इसके डेवलपमेंट को बंद करने के संबंध में एक ओपन लेटर भी जारी किया था।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.