Now Reading
दुनिया में पहली बार होगा ऐसा, लैब में बना बीफ बेचेगी ये कंपनी!

दुनिया में पहली बार होगा ऐसा, लैब में बना बीफ बेचेगी ये कंपनी!

  • कंपनी फूड उत्पादन हेतु अन्य देशों में अनुमति के लिए कर रही आवदेन.
  • इजराइल की कंपनी रेहोवोट के एलेफ फार्म्स को स्टीक्स बनाने और बेचने की मंजूरी.
Company will sell beef made in lab

Company will sell beef made in lab:पर्यावरण और जानवरो को हानि पहुंचाए बिना नॉनवेज खाने वाले लोगों के लिए एक नया विकल्प दुनिया में आ चुका है। रिपोर्ट के अनुसार अब नॉनवेज प्रेमियों के लिए कल्टिवेटेड बीफ सेल्स यानी लैब में बने बीफ से बने स्टीक्स खाने के लिए उपलब्ध होंगे।

दरअसल इजराइल सरकार ने देश में कल्टिवेटेड बीफ सेल्स निर्माता कंपनी को मंजूरी प्रदान कर दी है। इजराइल के फूड और हेल्थ अधिकारियों ने इजराइल की एक कंपनी को इसके निर्माण और बेचने की मंजूरी प्रदान किया है।

स्टीक्स बीफ से तैयार किया गया एक तरह का फूड आइटम होता है, जो पर्यावरण और जानवरों को हानि पहुंचाए बिना लेब में तैयार किया जाता है। हालांकि इसके टेस्ट के लिए आम लोगों को अभी इंतजार करना होगा।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इजराइल की कंपनी रेहोवोट के एलेफ फार्म्स को स्टीक्स बनाने और बेचने की मंजूरी दिसंबर में ही मिल गई थी, इसकी अनुमति की जानकारी अब मीडिया में कंपनी ने जारी की है।

ब्रेजिमिन नेतन्याहू ने बताया वैश्विक सफलता

इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कंपनी के उत्पाद और सरकार के लिए गए फैसले को लेकर एक संबोधन में कहा, यह फैसला अपने आप में एक वैश्विक सफलता से कम नहीं हालांकि कुछ समय पूर्व अमेरिकी प्रयोगशाला में विकसित चिकन को मंजूरी दी गई थी।

रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि, एलेफ फार्म्स को स्टीक्स को खाने के लिए लोगों को अभी और इंतजार करना पड़ सकता है चूंकि कंपनी को एक और रेगुलेटर अथॉरिटी से अनुमति मिलना बाकी है।

See Also
israel-troops-encircle-gaza-city

कंपनी अपने फ़ूड उत्पाद के लिए अन्य देशों में अनुमति के लिए आवेदन कर रही है। संयुक्त राष्ट्र अमेरिका के कैलीफोर्निया की दो अन्य कंपनियों के साथ साझेदारी भी कर ली गई है, बता दे कैलिफोर्निया की यह दो कंपनिया अपसाइड फूड्स और गुड मीट वही है,जिनको अमेरिकी प्रयोगशाला में बने चिकन मीट बेचने की अनुमति प्रदान की गई है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गौरतलब है, नवंबर में अमेरिका ने भी में लैब में तैयार मांस की बिक्री और खपत की अनुमति दी थी साथ ही अपने एक बयान में कहा था, दुनिया एक खाद्य क्रांति का अनुभव कर रही है और अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन खाद्य आपूर्ति में इनोवेशन का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.