पीएम सूर्य घर: 1 करोड़ लोगों को सरकार देगी ₹78,000? कैबिनेट की मुहर, जानें यहाँ!

  • केंद्रीय मंत्रिमंडल ने PM सूर्योदय योजना को मंजूरी दी.
  • हर महीने प्रति परिवार 300 यूनिट तक बिजली मुफ्त.
solar-financing-startup-aerem-raises-rs-19-crore-funding

‘PM Surya Ghar’ will benefit 1 crore people: केंद्र सरकार की कैबिनेट ने आज गुरुवार (29 फरवरी) को PM- सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना (PM Surya Muft Bijli Yojana) को मंजूरी दे दी, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हूई कैबिनेट बैठक में इसको मंजूरी प्रदान किया गया है। इस महत्वाकांक्षी योजना के माध्यम से देशभर के 1 करोड़ घरों में सोलर पैनल लगाने का लक्ष्य रखा गया है,जिन भी घरों की छत में यह सोलर पैनल लगाए जाएंगे उन्हे 300 यूनिट फ्री बिजली का भी लाभ प्राप्त होगा।

कैबिनेट बैठक के बाद मीडिया में जानकारी देते हुए केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री ने बताया, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने PM सूर्योदय योजना को मंजूरी दी है, इसका उद्देयस देशभर में छतों पर सौर संयंत्र लगाने और एक करोड़ परिवार को हर महीने प्रति परिवार 300 (‘PM Surya Ghar’ will benefit 1 crore people) यूनिट तक बिजली मुफ्त उपलब्ध करवाना होगा।

सोलर पैनल में 40 और 60 % का केंद्र देगा अनुदान

PM- सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना के अंतर्गत देश भर में 1करोड परिवारों के घर के छतों में लगाए जाने वाले सोलर पैनल के लिए केंद्र सरकार 40 और 60% तक की राशि अनुदान के रूप में प्रदान करेंगी। प्रत्येक परिवार को एक किलोवाट क्षमता के संयंत्र के लिए 30,000 रुपये और दो किलोवाट क्षमता के संयंत्र के लिए 60,000 रुपये सब्सिडी मिलेगी साथ ही 3 किलोवाट सिस्टम्स पर 78000 रुपये तक की सब्सिडी के रूप में केंद्र से वित्तीय सहायता मुहैया करवाई जायेगी।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

See Also
bullet-train-project-drivers-steal-400-litre-of-diesel

सस्ते दरों में लोन की सुविधा

घरों की छत में सोलर पैनल लगाने के लिए इच्छुक परिवार को बैंको के माध्यम से सस्ते लोन की व्यवस्था भी करवाई जाएंगी। इस योजना का फायदा उठाने के लिए केवल रेपो रेट के ऊपर 0.5 % ब्याज दर रखी जाएगी। सोलर पैनल लगाने के लिए इच्छुक परिवार को नेशनल पोर्टल पर आवेदन करना होगा और इसे इंस्टॉल करने के लिए वेंडर का चुनाव करना होगा, इसी प्रक्रिया के माध्यम से उसे केन्द्र द्वारा मिलने वाला अनुदान भी प्राप्त होगा। सरकार ने इस योजना के माध्यम से 17 लाख डायरेक्ट जॉब मैन्युफैक्चरिंग, लॉजिटिक्स, सप्लाई चेन, सेल्स, इंस्टॉलेशन, ओ एंड एम और दूसरे सर्विसेज में पैदा किए जाने का दावा भी किया हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.