Now Reading
9 साल बाद दिल्ली वालों ने ली साफ हवा में साँस? फरवरी में हवा रही सबसे साफ

9 साल बाद दिल्ली वालों ने ली साफ हवा में साँस? फरवरी में हवा रही सबसे साफ

  • फरवरी के इस महीने दिल्ली का AQI 200 के नीचे ही दर्ज किया गया है.
  • दिल्ली की हवा पिछले 9 वर्षो में इस फरवरी के महीने में सबसे साफ़ स्तर में.
online-bidding-for-residential-plots-in-noida

Cleanest air recorded in Delhi after 9 years: दिल्ली के नागरिकों के लिए खुशी की खबर है, 2024 में दिल्ली में फरवरी का महीना वायु प्रदूषण के लिहाज़ से 9 सालों के बाद इतना अधिक अच्छा बेहतर गुणवत्ता वायु वाला रहा है।

दरअसल रिपोर्ट में बताया गया है कि फ़रवरी माह में दिल्ली का प्रदूषण कम हुआ है, इसके साथ ही दिल्ली की वायु भी पहले के मुक़ाबले स्वच्छ हुई है। केंद्रीय प्रदुषण नियंत्रण बोर्ड ने इस बाबत आंकड़े प्रस्तुत किए है। फरवरी के इस महीने दिल्ली का AQI 200 के नीचे ही दर्ज किया गया है, दिल्ली में AQI लेवल 200 के नीचे पिछले 9 वर्ष में पहली बार पहुंचा है। इसके साथ यह भी कहा जा रहा है, दिल्ली की हवा पिछले 9 वर्षो में इस फरवरी के महीने में सबसे साफ़ स्तर में है।

फरवरी के महीने में बारिश वजह

दिल्ली के वायु गुणवता के सुधार के पीछे दिल्ली में फ़रवरी में हुई बारिश को बताया जा रहा है, केंद्रीय प्रदुषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार 2024 में इस वर्ष फ़रवरी में 32.5 मिमी बारिश हुई है, यह फ़रवरी में हुई बारिश का रिकॉड है, इससे पूर्व 2013 में इतनी मात्रा में वर्षा फरवरी में (Cleanest air recorded in Delhi after 9 years) दिल्ली में दर्ज की गई थी। बारिश का इतनी अधिक मात्रा में होना भी दिल्ली की हवा के साफ़ होने की वजह में से एक मानी जा रही है।

दिल्ली AQi डेटा के अनुसार फ़रवरी के महीने में दर्ज प्रतिदिन दर्ज वायु गुणवत्ता के डेटा 400 AQI लेवल पार नहीं किया है। 300 से 400 के बीच का AQi किसी भी स्थान की वायु गुणवत्ता बेहद खतरनाक स्थिति में होने की चेतावनी देता है। दिल्ली के फ़रवरी के सिर्फ़ 4 दिन ऐसे थे जब AQI लेवल 300 और 400 के बीच पहुंचा है। फरवरी के 10 दिन AQI 200 और 300 के बीच रहा है, सबसे अधिक प्रशंसा की बात यह है, 14 दिन तक दिल्ली का AQI लेवल 200 के नीचे दर्ज किया गया है।

See Also
air-pollution-quality-index-delhi-noida

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गौरतलब हो, स्विस फर्म आईक्यूएयर की लाइव रैंकिंग में विश्व भर में सबसे प्रदूषित वायु गुणवत्ता में 22 नवंबर को जारी लिस्ट में राजधानी दिल्ली पहले नंबर पर थी। AQI की लाइव रैंकिंग देखने से पता चलता है कि 341 एक्यूआई के साथ दिल्ली पूरी दुनिया में सबसे प्रदूषित शहर था। ऐसे में अब दिल्ली का AQi 200 के नीचे तक आना दिल्ली के नागरिकों के लिए प्रशंसा का विषय है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.