Now Reading
दिल्ली में इन इलाकों में 24 घंटे खुलेंगी दुकानें, 23 दुकानों को मंजूरी, जानें यहाँ

दिल्ली में इन इलाकों में 24 घंटे खुलेंगी दुकानें, 23 दुकानों को मंजूरी, जानें यहाँ

  • राजधानी दिल्ली में 23 और प्रतिष्ठानों को 24 घंटे निरंतर चालू रखने की अनुमति.
  • इन दुकानों के 24 घंटे निरंतर संचालित करने के लिए दिल्ली के एलजी की अनुमति बाकी.
reliance-retail-to-buy-out-subway-india-for-rs-1860-crore

Shops will open 24 hours in Delhi: दिल्ली राज्य सरकार का राजधानी में आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए निरंतर प्रयास जारी हैं, इस ओर दिल्ली की आम आदमी पार्टी कई प्रकार से सुधार और नए तरीकों को अपनाने का कार्य कर रही है।

मिली जानकारी के अनुसार अब दिल्ली की आम आदमी पार्टी की केजरीवाल सरकार ने राजधानी में आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए राजधानी दिल्ली में 23 और प्रतिष्ठानों को 24 घंटे निरंतर चालू रखने की अनुमति प्रदान की है।

सरकार ने इस फैसले के पीछे राज्य में आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा सहित रोजगार के क्षेत्र में नए अवसर निर्माण होने की बात कही है। आपको बता दे, जिन 23 दुकानों को दिल्ली के सीएम ने 24 घंटे खुले रखने की अनुमति प्रदान की है उसके लिए प्रस्ताव दिल्ली के श्रम विभाग की ओर से सीएम से अनुमति के लिए भेजा गया था हालांकि अभी इन दुकानों के 24 घंटे निरंतर संचालित करने के लिए दिल्ली के एलजी की अनुमति बाकी है।

 Shops will open 24 hours in Delhi

दिल्ली की जिस दुकानों को राज्य सरकार ने अनुमति प्रदान की है, उसके लिए ठंड और गर्मी के मौसम के लिए अलग अलग समय निर्धारित किया गया है। गर्मी के मौसम में दुकानों को रात 9 बजे से सुबह 7 बजे इसके साथ ही सर्दियों में रात 8 बजे से सुबह 8 बजे की अनुमति प्रदान की गई है। इसके साथ ही यह स्पष्ट किया गया है, कि रात के समय किसी महिला कर्मचारी से काम नहीं करवाया जा सकता।

आपको बता दे राज्य सरकार से अनुमति प्राप्त ये सभी दुकानें व्यवसायिक,वाणिज़्यक, खुरदा व्यापार से संबंधित है। इन सभी दुकानों को अनुमति मिलने के बाद स्पष्ट निर्देश दिए गए है, कि वह दिल्ली दुकान अधिनियम 1954 के सभी नियमों और प्रावधानों को सख्ती से पालन करेंगे। इसके साथ ही संबंधित विभाग इन दुकानों के क्रिया कलाप में निगरानी रखेगा किसी भी प्रकार के नियमों के उल्लंघन किए जाने पर नियमों के मुताबिक कार्रवाई की जायेगी।

See Also
jio-airtel-vodafone-to-use-ai-filters-to-stop-spam-calls-sms

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गौरतलब हो,दिल्ली की राज्य सरकार ने राज्य में आर्थिक गतिविधियों के साथ युवाओं को नए रोजगार अवसर प्रदान करने के उद्देश्य से अब तक राजधानी में 699 के करीब दुकानों और प्रतिष्ठानों को 24 घंटे संचालित किए जाने की अनुमति प्रदान की है। हालांकि सरकार ने इन दुकानों और प्रतिष्ठानों के मालिकों से अधिनियम 1954 की धारा 14 ,15 और 16 के अनुपालन के स्पष्ट निर्देश भी जारी किया है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.