Now Reading
BYJU’S के स्वामित्व वाले Aakash Institute में रंजन पई कर सकते हैं लगभग ₹2490 करोड़ का निवेश: रिपोर्ट

BYJU’S के स्वामित्व वाले Aakash Institute में रंजन पई कर सकते हैं लगभग ₹2490 करोड़ का निवेश: रिपोर्ट

  • रंजन पई आकाश इंस्टीट्यूट में $250-$300 मिलियन (लगभग ₹2490 करोड़) का निवेश कर सकते हैं।
  • रंजन पई मशहूर मणिपाल एजुकेशन एंड मेडिकल ग्रुप के चेयरमैन हैं।
byjus-aakash-insitute-appoints-deepak-mehrotra-as-new-ceo

Ranjan Pai May Invest Rs 2490 Cr in Aakash Institute: काफी समय से यह अटकलें लगाई जा रही हैं कि मणिपाल ग्रुप के चेयरमैन रंजन पई एडटेक स्टार्टअप BYJU’S के स्वामित्व वाली आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड (आकाश इंस्टीट्यूट) में निवेश कर सकते हैं। और अब एक बार फिर बाजार में ये चर्चा तेज हो गई है।

सामने आ रही जानकारी के मुताबिक, रंजन पई आकाश इंस्टीट्यूट में $250-$300 मिलियन (लगभग ₹2490 करोड़) का निवेश कर सकते हैं। इसका खुलासा इकोनॉमिक टाइम्स की एक हालिया रिपोर्ट में मामले के जानकार सूत्रों के हवाले से किया गया है।

बताया जा रहा है कि मणिपाल एजुकेशन एंड मेडिकल ग्रुप के चेयरमैन रंजन पई की शुरुआती योजना आकाश इंस्टीट्यूट में लगभग $70 मिलियनतक का निवेश करने की थी, लेकिन अब वह पहले चरण में $170 मिलियन का निवेश कर सकते हैं तथा बाद में और पूँजी भी लगाते नजर आएँगे।

सूत्रों के हवाले से यह भी सामने आया है कि BYJU’S इस राशि का इस्तेमाल अमेरिका स्थित निवेश फर्म डेविडसन केम्पनर कैपिटल मैनेजमेंट के बकाया कर्ज को चुकाने के लिए कर सकता है।

Ranjan Pai May Invest In Aakash Institute

जानकारी के मुताबिक, रंजन पई का इरादा कंपनी में बड़ी हिस्सेदारी हासिल करने का है। इतना ही नहीं BYJU’S को उम्मीद है कि वह कंपनी में निवेश के लिए अन्य निजी इक्विटी निवेशकों को भी साथ ला सकते हैं। वैसे कुछ निवेशकों द्वारा रुचि दिखाए जाने की भी खबर है, लेकिन यह बातचीत अभी शुरुआती स्तर पर ही है और औपचारिक रूप से भी अभी तक कोई प्रस्ताव नहीं भेजा गया है।

आकाश इंस्टीट्यूट में मौजूदा हिस्सेदारी की बात करें तो कंपनी का लगभग 40% हिस्सा BYJU’S की पैरेंट फर्म ‘थिंक एंड लर्न’ (Think and Learn) के पास है, जबकि खुद संस्थापक बायजू रवींद्रन के पास लगभग 30%, निजी इक्विटी फर्म ब्लैकस्टोन के पास लगभग 12% और  चौधरी परिवार के पास लगभग 18% की हिस्सेदारी है।

See Also
byjus-india-ceo-arjun-mohan-resigns-raveendran-byju-will-take-charge

दिलचस्प ये है कि पई द्वारा आकाश में बड़ी हिस्सेदारी हासिल करने की कथित कोशिश ऐसे समय में की जा रही है जब इस दिग्गज कोचिंग इंस्टीट्यूट में चौधरी फ़ैमली और थिंक एंड लर्न के बीच विवाद की बातें सामने आई हैं। असल में मुद्दा दो साल पहले किए गए आकाश के अधिग्रहण को लेकर लंबित स्टॉक स्वैप से संबंधित है।

बताते चलें अप्रैल 2021 में BYJU’s ने लगभग $1 बिलियन में NEET और IIT-JEE जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करवाने वाली 33 साल पुरानी प्रतिष्ठित कोचिंग Aakash Educational का अधिग्रहण किया था।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.